UP Board Exams 2021: अप्रैल-मई के बीच हो सकते हैं UP Board एग्जाम, पंचायत चुनाव पर निर्भर करेंगी तारीखें
Advertisement

UP Board Exams 2021: अप्रैल-मई के बीच हो सकते हैं UP Board एग्जाम, पंचायत चुनाव पर निर्भर करेंगी तारीखें

यूपीएमएसपी (UPMSP) ने 5 जनवरी, 2021 तक यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 (UP Board high school/Intermediate Board Exam 2021 Notification) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. जो छात्र परीक्षा में बैठना चाहते हैं वो विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक के जरिए आवेदन कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यूपी बोर्ड एग्जाम 2021 को अप्रैल-मई 2021 के बीच आयोजित कर सकता है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यूपी बोर्ड एग्जाम 2021 को अप्रैल-मई 2021 के बीच आयोजित कर सकता है. डिप्टी सीएम और माध्यमिक शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) का कहना है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें राज्य के अपकमिंग पंचायत चुनाव पर निर्भर करती हैं. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण छात्रों के रेगुलर क्लासेज न लग पाने की वजह से राज्य सरकार ने कक्षा 9 से 12 के सिलेबस में 30 प्रतिशत की कमी की थी.

  1. प्री-बोर्ड परीक्षा 15 जनवरी से 25 जनवरी के बीच 
  2. कक्षा 9 से 12 के सेलेब्स में 30 प्रतिशत की कमी
  3. आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी 
  4.  

प्री-बोर्ड परीक्षा 15 जनवरी से 25 जनवरी के बीच 

राज्य सरकार की तरफ से बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को लेकर सीनियर ऑफिसर्स के साथ एक बैठक बुलाई गई है जिसमें डेट्स फाइनल की जाएंगी. स्कूलों के जिला निरीक्षक (DIoS), मुकेश कुमार सिंह (Mukesh Kumar Singh) द्वारा जारी आदेश ने बताया कि जिले में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए इस साल प्री-बोर्ड परीक्षा 15 जनवरी से 25 जनवरी, 2021 (UP Board high school/Intermediate Board Exam 2021 Notification) के बीच निर्धारित की गई है. दूसरा प्री -बोर्ड 1 मार्च से शुरू होकर 10 मार्च, 2020 को समाप्त होगा.

कक्षा 9 से 12 के सेलेब्स में 30 प्रतिशत की कमी

बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण छात्रों के रेगुलर क्लासेज न लग पाने की वजह से राज्य सरकार ने कक्षा 9 से 12 के सिलेबस में 30 प्रतिशत की कमी की थी. डिप्टी सीएम ने कहा कि बाकी 70 प्रतिशत सेलेब्स को तीन भागों में विभाजित किया गया है. पहले पार्ट में दूरदर्शन के माध्यम से ऑनलाइन टीचिंग और पाठ थे. दूसरा पार्ट सेल्फ स्टडी, और तीसरा प्रोजेक्ट वर्क था. 

ये भी पढ़ें- Fact Check: सोशल मीडिया पर Viral हो रही CBSE Datesheet है फेक, सरकार ने दी चेतावनी

आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी 

गौरतलब है कि यूपीएमएसपी ने 5 जनवरी, 2021 तक यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. जो छात्र परीक्षा में बैठना चाहते हैं वो विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक के जरिए आवेदन कर सकते हैं. दरअसल यूपी में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए सरकाए की तरफ आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

 

Trending news