आखिर क्यों राष्ट्रपति की गाड़ी की नंबर प्लेट होती है लाल, जानें नंबर प्लेट के रंगों का राज
Advertisement
trendingNow11427657

आखिर क्यों राष्ट्रपति की गाड़ी की नंबर प्लेट होती है लाल, जानें नंबर प्लेट के रंगों का राज

Cars Numbers Plate Colours: क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर गाडियों पर अलग-अलग रंग के नंबर प्लेट क्यों लगे होते हैं? नंबर प्लेट पर इन अलग-अलग रंगों का क्या मतलब होता है? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि गाडियों पर लगी नंबर प्लेट सफेद, पीली, नीली, काली और लाल रंग की क्यों होती है.

आखिर क्यों राष्ट्रपति की गाड़ी की नंबर प्लेट होती है लाल, जानें नंबर प्लेट के रंगों का राज

Cars Numbers Plate Colours: आप रोजाना सड़कों पर कई तरह की गाडियां देखते होंगे. उस दौरान आपकी नजर ज्यादातर गाडियों के ब्रैड व उसके मॉडल के साथ-साथ उसके डिजाइन पर पड़ती होगी, लेकिन क्या आपने कभी गाडियों पर लगी उनकी नंबर प्लेट पर ध्यान दिया है? क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर गाडियों पर अलग-अलग रंग के नंबर प्लेट क्यों लगे होते हैं? नंबर प्लेट पर इन अलग-अलग रंगों का क्या मतलब होता है? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि गाडियों पर लगी नंबर प्लेट सफेद, पीली, नीली, काली और लाल रंग की क्यों होती है.

1. सफेद नंबर प्लेट - सबसे पहले आपको बता दें कि जिस गाड़ियों पर सफेद रंग की नंबर प्लेट लगी होती है, उन गाडियों को कभी भी कमर्शियल यूज में नहीं लाया जाता है. सफेद नंबर प्लेट वाली गाडियों का इस्तेमास केवल पर्सनल काम के लिए किया जाता है. इसके अलावा बता दें सफेद नंबर प्लेट पर काले रंग से नंबर लिखे होते हैं.

2. पीले नंबर प्लेट्स - जिन गाड़ियों पर पीले रंग की नंबर प्लेट लगी होती है, उन गाडियों का इस्तेमाल आमतौर पर कमर्शियल यूज के लिए किया जाता है. आपने देखा होगा कि जिन कार को टैक्सी के तौर पर यूज किया जाता है, उनकी नंबर प्लेट पीले रंग की होती है. ओला (Ola) या ऊबर (Uber) वालों की कार पर भी आपको पीले रंग की नंबर प्लेट लगी दिख जाएगी. इसके अलावा कमर्शियल तौर पर इस्तेमाल होने वाले ट्रकों पर भी पीले रंग के नंबर प्लेट लगे होते हैं. पीले रंग की प्लेटों पर काले रंग से नंबर लिखे जाते हैं.

3. नीले नंबर प्लेट - नीले रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां आपको आमतौर पर दिल्ली में आसानी से देखने को मिल जाएगी. दरअसल, नीले रंग के नंबर प्लेट विदेशी दूतावास व यूएन मिशन के लिए इस्तेमाल होने वाली गाड़ियों में लगे होते हैं. नीले रंग के नंबर प्लेट पर सफेद रंग से नंबरों को लिखा जाता है.

आखिर क्यों ट्रन की छतों पर लगे होते हैं ये गोल ढक्कन? ना होने पर जा सकती है जान, जानें अहम वजह

4. हरी नंबर प्लेट - हरे रंग की नंबर प्लेट वाली कारें इलेक्ट्रिक वाहन के तौर पर इस्तेमाल की जाती हैं. इन वाहनों से किसी भी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता है. इसलिए ग्रीन एनर्जी को बढ़ाबा देने के लिए इन वाहनों की नंबर प्लेट का रंग ग्रीन रखा गया है.

5. लाल नंबर प्लेट - देश के किसी बड़ी राजनीतिक पोजिशन पर काम कर रहे शख्स जैसे - राजयपाल या राष्ट्रपति की गाड़ियों पर लाल रंग की नंबर प्लेट लगी होती है. हालांकि, इन गाडियों को चलाने के लिए किसी स्पेशन लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है. इसके अलावा इनकी नंबर प्लेट पर गोल्डन रंग से नंबर लिखे जाते हैं और साथ ही इस पर नेशनल एंब्लेम भी बना होता है.

6. काले नंबर प्लेट - दरअसल, लग्जरी होटलों में प्रयोग किए जाने वाली कारों की नंबर प्लेट काले कलर की होती है. इन वाहनों को कमर्शियल वाहनों की कैटागरी के रूप में रजिस्टर किया जाता है, लेकिन इन कारों को चलाने के लिए किसी कमर्शियल व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती. इन प्लेटों पर सफेद रंग से नंबर लिखे होते हैं.

Trending news