आखिर क्यों Super Market Stores में नहीं होती है खिड़कियां? जानें क्या है इसके पीछे की साइकोलॉजिकल वजह
Advertisement

आखिर क्यों Super Market Stores में नहीं होती है खिड़कियां? जानें क्या है इसके पीछे की साइकोलॉजिकल वजह

Why Windows are not in Super Market Stores: एक स्टडी में भी यह पाया गया है कि सुपरमार्केट में शॉपिंग करते वक्त ग्राहकों का कनेक्शन कुछ देर के लिए बाहर के माहौल से बिल्कुल खत्म सा हो जाता है. ऐसे में आपका सारा ध्यान सिर्फ शॉपिंग पर होता है, जिस कारण आप अक्सर जरूरत से ज्यादा शॉपिंग कर लेते हैं.

आखिर क्यों Super Market Stores में नहीं होती है खिड़कियां? जानें क्या है इसके पीछे की साइकोलॉजिकल वजह

Why Windows are not in Super Market Stores: बिग बाजार व रिलायंस फ्रेश जैसे सुपरमार्केट स्टोर्स में तो आप जरूर गए होंगे. आपने वहां शॉपिंग भी की होगी और लोगों को शॉपिंग करते भी देखा होगा. लेकिन क्या आपने शॉपिंग के दौरान इस बात पर गौर किया है कि आखिर इन स्टोर्स में खिड़कियां क्यों नहीं होती? क्या आपने कभी इस बात को नोटिस किया है कि आखिर इसके पीछे क्या कारण है? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं.

इसके पीछे है यह साइकोलॉजी
दरअसल, इसके पीछे की सबसे अहम वजह है आपसे ज्यादा से ज्यादा शॉपिंग करवाना. इस तरह के डिपाटमेंटल स्टोर्स व सुपरमार्केट स्टोर्स अपने यहां इस तरह का माहौल क्रिएट करते हैं कि आपका ध्यान बाहर की किसी दूसरी दुकान व स्टोर्स पर ना जाए और आप बिना ध्यान भटकाए ज्यादा से ज्यादा शॉपिंग कर सकें. एक स्टडी में भी यह पाया गया है कि सुपरमार्केट में शॉपिंग करते वक्त ग्राहकों का कनेक्शन कुछ देर के लिए बाहर के माहौल से बिल्कुल खत्म सा हो जाता है. ऐसे में आपका सारा ध्यान सिर्फ शॉपिंग पर होता है, जिस कारण आप अक्सर जरूरत से ज्यादा शॉपिंग कर लेते हैं.

ग्राहकों को स्टोर्स में ज्यादा देर तक रोकने का करते हैं काम
अगर सुपरमार्केट स्टोर्स में खिड़कियां हुई तो आप शायद तो जायज सी बात है कि आपका ध्यान भटकेगा. इस वजह से आप शायद उतनी ही शॉपिंग करेंगे जितनी आपको जरूरत है या फिर आप बाहर की दुकानों को देखकर कुछ नए ऑप्शन को ट्राय करने के लिए सुपरमार्केट से बाहर चले जाएं. इसलिए इन स्टोर्स में खिड़कियां नहीं होती है, जिस कारण आपको बाहर के बारे में कुछ पता ही नहीं चलता और आप ज्यादा देर तक स्टोर्स में रहते हैं और आराम से शॉपिंग करते रहते हैं.

सूरज की रोशनी स्टोर्स में ना पड़े 
इसके अलावा इन स्टोर्स में खिड़कियां ना लगाने की एक वजह यह भी है कि स्टोर्स के अंदर सूरज की रोशनी ना पड़े क्योंकि स्टोर में रखी कई चीजें सूरज ही रोशनी के कारण कम समय में खराब हो जाती है. वहीं स्टोर में रखे कई सामान पर सीधी धूप पड़ने से उनके ऊपर की पैकेजिंग का रंग फेड हो जाता है, जिस कारण ग्राहक को वह सामान पुराना और खराब लगने लगता है और इसी कारण उसकी बिक्री भी नहीं होती है. 

आर्किटेक्ट्स ने बताई यह वजह
इसके अतिरिक्त एक वजह स्टोर की सिक्योरिटी भी है. आर्किटेक्ट्स के अनुसार, सुपरमार्केट स्टोर्स में खिड़कियां इसलिए भी नहीं बनाई जाती क्योंकि कई स्टोर्स के मालिकों का कहना है कि स्टोर्स में जितने कम एंट्री पॉइंट होंगे, स्टोर्स उतने ही सुरक्षित भी रहेंगे.

Trending news