इन वोटरों से मिलिए, जो रहते MP में हैं लेकिन वोट राजस्‍थान में दिया
Advertisement
trendingNow1477104

इन वोटरों से मिलिए, जो रहते MP में हैं लेकिन वोट राजस्‍थान में दिया

आपने कभी ऐसे मकान देखे हैं जिनका फ्रंट एक राज्‍य तो बाउंड्री दूसरे राज्‍य में आती हो. कुछ यही हाल मध्‍य प्रदेश (MP) और राजस्‍थान की सीमा पर स्थित एक कस्‍बे का है

एमपी में इस कस्‍बे को भेंसोदा मंडी के नाम से जाना जाता है जबकि राजस्‍थान में भवानी मंडी के नाम से. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

आपने कभी ऐसे मकान देखे हैं जिनका फ्रंट एक राज्‍य तो बाउंड्री दूसरे राज्‍य में आती हो. कुछ यही हाल मध्‍य प्रदेश (MP) और राजस्‍थान की सीमा पर स्थित एक कस्‍बे का है, जिसके मकान का ज्‍यादातर हिस्‍सा एमपी में पड़ता है लेकिन फ्रंट राजस्‍थान में खुलता है. एमपी में इस कस्‍बे को भेंसोदा मंडी के नाम से जाना जाता है जबकि राजस्‍थान में भवानी मंडी के नाम से. दोनों कस्‍बों को एक गली बांटती है, जो दरअसल दोनों राज्‍यों का बॉर्डर है.

स्‍टेशन विंडो भी अजीबोगरीब
यहां एक भवानी मंडी रेलवे स्‍टेशन है. उसकी खास बात यह है कि टिकट काटने वाले बुकिंग क्‍लर्क की कुर्सी एमपी में आती है लेकिन यात्री लाइन राजस्‍थान में लगाते हैं. यानि टिकट विंडों ठीक दोनों राज्‍यों की सीमा पर पड़ती है. एक प्‍लेटफॉर्म राजस्‍थान में पड़ता है तो दूसरा एमपी में. एक प्‍लेटफॉर्म पर लिखा है मध्‍य प्रदेश और दूसरे पर राजस्‍थान.

परिवार एक वोटर अलग-अलग राज्‍य के
भेंसोदा मंडी क्षेत्र गरोठ-भानपुरा विधानसभा क्षेत्र में आता है. यह सीट मध्य प्रदेश के संसदीय क्षेत्र मंदसौर में पड़ती है. यहां करीब 6500 मतदाता हैं. इस सीट पर भाजपा के देवीलाल धाकड़ और कांग्रेस के सुभाष कुमार सोजतिया और निर्दलीय तूफान सिंह के बीच मुकाबला है. इस बार के विधानसभा चुनाव में परिवार के आधे सदस्‍यों ने एमपी में तो आधे ने राजस्‍थान में वोट डाला. स्‍थानीय व्‍यापारी संजय ने बताया कि इसका कारण वोटरों का अलग-अलग राज्‍यों में पंजीकृत होना है. संजय ने बताया कि चुनाव आयोग की तत्‍परता से वोटर आईडी कार्ड की खामियां दूर कर ली गई हैं. नहीं तो पहले ऐसे लोग भी थे, जिन्होंने दोनों ओर मतदाता पहचान पत्र बना रखे थे. ऐसे करीब 60 लोगों को दोनों ओर चिह्नित किया गया था.

fallback

भवानीमंडी में बीजेपी प्रत्‍याशी जीता था
भेंसोदा ग्राम पंचायत का वर्तमान में समग्र क्षेत्रफल 2657.326 हैक्टेयर है. इसमें भेंसोदामंडी, भेंसोदा गांव, मालीपुरा, रगसपुरिया, सुलतानपुरा, भगवानपुरा गांव शामिल हैं. भेंसोदामंडी के लोगों ने कुछ साल पहले भवानीमंडी में शामिल होने की मांग की थी. वहीं भवानीमंडी कस्‍बा झालावाड़ लोकसभा सीट में आता है. पिछले चुनाव में बीजेपी प्रत्‍याशी ने अकेले भवानीमंडी शहर से ही 3143 वोटों से जीत दर्ज की थी. इस बार भी यह सीट बीजेपी के पास रहने की उम्‍मीद जताई जा रही है.

राजस्‍थान वाला हिस्‍सा ज्‍यादा डेवलप्‍ड
इस कस्‍बे का जो हिस्‍सा राजस्थान में पड़ता है वह ज्‍यादा विकसित है. एमपी वाले हिस्‍से के विकास के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने हाल में बड़े ऐलान किए थे. उस पर काम चल रहा है.

Trending news