इलेक्‍शन रिजल्‍ट बस थोड़ी देर में, क्‍या पड़ेगा शेयर बाजार पर असर?
Advertisement

इलेक्‍शन रिजल्‍ट बस थोड़ी देर में, क्‍या पड़ेगा शेयर बाजार पर असर?

Assembly Election Results 2018: 5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आएंगे. एग्जिट पोल में बीजेपी (BJP) को कांग्रेस (Congress), टीआरएस समेत अन्‍य दलों से सीधी टक्‍कर मिल रही है.

सोमवार को बाजार कारोबार के दौरान 600 अंक गिर गया. (फाइल फोटो)

5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आएंगे. एग्जिट पोल में बीजेपी (BJP) को कांग्रेस (Congress), टीआरएस समेत अन्‍य दलों से सीधी टक्‍कर मिल रही है. जैसे-जैसे नतीजों का दिन पास आ रहा है, वैसे-वैसे शेयर बाजार सहम सा गया है. बाजार विशेषज्ञों का भी कहना है कि चुनाव परिणाम का शेयर बाजार में असर किस रूप में पड़ेगा, अभी यह कह पाना मुश्किल है. लेकिन सोमवार को बाजार कारोबार के दौरान 600 अंक गिर गया. सेंसेक्स सुबह करीब 468 अंक की बड़ी गिरावट के साथ खुला. बीते हफ्ते भी यही हाल था.

लोकसभा चुनाव का सेमिफाइनल होंगे नतीजे

बाजार विशेषज्ञों की मानें तो अगर इन चुनाव में बीजेपी को नुकसान होता है तो इससे बाजार पर नकारात्‍मक असर पड़ेगा. अगर मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ में विपक्ष की जीत होती है तो इससे निवेशकों के बाजार में निवेश में रुचि घटेगी. सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर बीजेपी 3 हिन्‍दी भाषी राज्‍यों में 2 में बढ़त बरकरार रखती है तो इससे निवेशक राहत की सांस लेंगे. लेकिन अगर वह 1 ही राज्‍य में बढ़त ले पाती है तो यह बाजार को प्रभावित करेगा.

क्‍या है निवेशकों के पास विकल्‍प
जानकारों का कहना है कि शेयर बाजार में ज्‍यादा गिरावट आने की आशंका कम है, क्‍योंकि क्रूड ऑयल की कीमतें कम पर बनी हुई हैं. साथ ही इकोनॉमी में मजबूती लौटी है. निवेशकों को अगर जोखिम लगता है तो वे कुछ समय के लिए बाजार में ट्रेडिंग न करें. क्‍योंकि स्थिति चुनाव के सभी नतीजे आने के बाद ही साफ होगी.

राजस्थान और तेलंगाना में सात दिसंबर को मतदान हुआ था. मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को मतदान हुए थे, जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 ओर 20 नवंबर को मतदान हुए थे. सभी पांचों राज्यों के वोटों की गिनती मंगलवार (11 दिसंबर) को होगी.

Trending news