close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्र चुनाव 2019: अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन के भाई को टिकट, कमल के निशान पर मांगेंगे वोट

महाराष्ट्र की फलटन सीट से दीपक निखालजे बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए के प्रत्याशी होंगे. हालांकि उन्हें केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले (Ramdas Athawale) की रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (RPI) ने टिकट दिया है. आरपीआई के प्रत्याशी बीजेपी के चुनाव चिन्ह कमल के निशान पर ही चुनाव मैदान में उतरेंगे.

महाराष्ट्र चुनाव 2019: अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन के भाई को टिकट, कमल के निशान पर मांगेंगे वोट
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: छोटा राजन इस वक्त जेल मेें हैं, लेकिन उनके भाई चुनाव में भाग्य आजमाएंगे.

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 (Maharashtra Assembly Elections 2019) में अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन (Chhota Rajan) के दीपक निखालजे को टिकट दिया गया है. महाराष्ट्र की फलटन सीट से दीपक निखालजे बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए के प्रत्याशी होंगे. हालांकि उन्हें केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले (Ramdas Athawale) की रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (RPI) ने टिकट दिया है. हालांकि आरपीआई के प्रत्याशी बीजेपी के चुनाव चिन्ह कमल के निशान पर ही चुनाव मैदान में उतरेंगे. छोटा राजन (Chhota Rajan) फिलहाल जेल में हैं. गिरफ्तारी के बाद उन्हें प्रत्यपर्ण संधि के तहत भारत लाया गया था. फलटन विधानसभा सातारा जिले में आता है. एनडीए में आरपीआई को छह सीटें दी गई हैं, जिसमें से कुछ चार पर प्रत्याशी घोषित कर दिए गए हैं.

मुंबई मानखुर्द शिवाजी नगर: गौतम  सोनवणे
फलटन : दीपक निकालजे
पाथरी : मोहन फड 
नायगाव : राजेश पवार

यहां आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के वक्त महाराष्ट्र में बीजेपी ने एनडीए के छोटे घटक दलों को एक भी सीट नहीं दी थी. तब आश्वासन दिया गया था कि विधानसभा चुनावों में छोटे सहयोगी दलों को न्याय दिया जायेगा. अब शिवसेना-बीजेपी के गठबंधन की सीट शेयरिंग की चर्चा से पहले वैसे ही हुआ. पहले छोटे प्रादेशिक दलों को 18 सीटे देने की घोषणा बीजेपी ने किए, बाद में महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के बंटवारे को लेकर बीजेपी-शिवसेना के बीच पिछले महीने से चर्चा शुरू थी. पितृ पक्ष में दोनों पार्टियों की ओर से कुछ संकेत नहीं मिले थे, लेकिन घटस्थापना के साथ ही बिना सीट शेयरिंग की चर्चा किए शिवसेना पक्षप्रमुख ने मातोश्री निवासस्थान से एबी फॉर्म बांटना शुरू कर दिया. उम्मीदवारों के नाम की घोषणा हुई. बीजेपी ने अपनी सूची दिल्ली से जारी की. आखिरकार तय हुआ कि बीजेपी 164 और शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इसका ऐलान करने से दोनों पार्टियां बचती रहीं.

लाइव टीवी देखें-:

छोटा भाई की भूमिका में शायद शिवसेना को रहना राज न आया हो, इसलिए कम सीटों की बात पर चुप्पी साधी और बीजेपी से मिली सीटे स्वीकार कर ली. हालांकि बीजेपी हाईकमान शिवसेना को 119 से ज्यादा सीटें देने के हक में नहीं थे. दोनों पार्टियों के इस सीट बंटवारे में छोटे दलों से बात होती नहीं दिखी. बीजेपी के तरफ से सिर्फ संदेशा गया. बदलते राजनीतिक हालात में छोटे दल भी शायद बीजेपी के सीट शेयरिंग का फैसला को मंजूरी दी है. 164 सीटे बीजेपी के खाते में है. उसमें से 18 सीटें उसे सहयोगी छोटे दलों को देनी थी, लेकिन सिर्फ 14 सीटों पर छोटे दलों को सतुंष्ट होना पड़ा.

मालूम हो कि हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. तीन दिन बाद यानी 24 अक्टूबर को दोनों प्रदेशों के नतीजे आ जाएंगे.