जुम्मा चुम्मा और तम्मा तम्मा पर टकरा गए थे अमिताभ और संजय दत्त के ईगो, चलती शूटिंग छोड़ दी संजू ने
Advertisement
trendingNow11221152

जुम्मा चुम्मा और तम्मा तम्मा पर टकरा गए थे अमिताभ और संजय दत्त के ईगो, चलती शूटिंग छोड़ दी संजू ने

क्या किसी गाने की धुन दो सितारों के अहंकार के टकराव का कारण बन सकती हैं? फिल्म इंडस्ट्री में कुछ भी हो सकता है. तीन दशक पुरानी यह बात बताती है कि कैसे अमिताभ बच्चन और संजय दत्त के बीच अपनी-अपनी हिट फिल्मों का म्यूजिक दीवार बन गया था.

जुम्मा चुम्मा और तम्मा तम्मा पर टकरा गए थे अमिताभ और संजय दत्त के ईगो, चलती शूटिंग छोड़ दी संजू ने

फिल्म इंडस्ट्री में न दोस्ती हमेशा के लिए होती है और न नाराजगी. अमिताभ बच्चन और संजय दत्त दोनों का स्टारडम किसी से छुपा नहीं है. एक दौर में जब फिल्म इंडस्ट्री में अमिताभ एक से दस नंबर तक जमे माने जाते थे तब संजय दत्त भी अपनी फैन फॉलोइंग बना रहे थे. उसी दौर में दोनों ने एक फिल्म में साथ काम करना शुरू किया मगर एक मुद्दे पर उनके अहंकार टकरा गए. नतीजा यह कि संजय दत्त ने फिल्म छोड़ दी. बात है 1992 में आई खुदा गवाह की.

शूटिंग हुई शुरू

असल में 1990-91 में इस फल्म की शूटिंग हुई. अमिताभ और श्रीदेवी लीड रोल में थे. श्रीदेवी की दोहरी भूमिका थी. एक में वह अमिताभ और दूसरे में उनकी बेटी के रूप में संजय के साथ थीं. संजय पुलिस इंस्पेक्टर के रोल में थे, जिसे अमिताभ की बेटी से इश्क हो जाता है. निर्देशक थे मुकुल आनंद. शूटिंग शुरू हो चुकी थी, जिसमें संजय का ऐक्शन से भरपूर इंट्रोडक्शन सीन फिल्माया जा चुका था. इसी दौरान संजय की फिल्म थानेदार दिसंबर 1990 में रिलीज हुई. जिसका गाना खूब चला, तम्मा तम्मा लोगे. जनवरी 1991 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की हम. इसमें गाना था, जुम्मा चुम्मा दे दे.

एक धुन, दो गाने

रोचक बात यह है कि तम्मा तम्मा और जुम्मा चुम्मा की धुनें मिलती थीं. इस पर विवाद शुरू हुआ. अमिताभ की फिल्म के संगीतकार थे लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल और संजय दत्त की फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर थे बप्पी लाहिरी. दोनों ने गानों की धुन अफ्रीकी गायक मोरे कांते के एक गाने से ली थी. तम्मा तम्मा के तो शुरुआती शब्द भी ओरीजनल गीत से ले लिए गए. विवाद इस बात पर था हम और थानेदार के संगीतकारों में से पहले किसने धुन कॉपी की और उसकी नकल आगे किसने की. फिल्में तो हिट हुईं लेकिन बातों-बातों में दोनों सितारों के बीच गानों की यह धुन चोरी की बात मुद्दा बन गई और उनके अहंकार टकरा गए.

एंट्री नागार्जुन की

नतीजा यह हुआ कि संजय दत्त ने फिल्म छोड़ दी. हालांकि बाद में कहा गया कि संजय ने फिल्म इसलिए छोड़ी कि उनके हिस्से खुदा गवाह में आया रोल छोटा था. जबकि थानेदार बड़ी हिट थी. थानेदार में संजय दत्त के साथ माधुरी दीक्षित, जितेंद्र और जयाप्रदा भी थे. बाद में खुदा गवाह में संजय दत्त वाला रोल नागार्जुन ने निभाया. जो उन दिनों फिल्म शिवा की सफलता के बाद देश भर में पहचाने जा चुके थे. रोचक तथ्य यह है कि आज जिस फिल्म ब्रह्मास्त्र का ट्रेलर रिलीज हुआ है, उसमें अमिताभ बच्चन और नागार्जुन फिर साथ काम कर रहे हैं.

Trending news