Top Ki Flop: ऐश्वर्या और ऋतिक जैसे सितारों के बावजूद फ्लॉप हुई थी ये फिल्म, कोर्ट में चले थे केस
Advertisement

Top Ki Flop: ऐश्वर्या और ऋतिक जैसे सितारों के बावजूद फ्लॉप हुई थी ये फिल्म, कोर्ट में चले थे केस

Aishwarya Rai Hrithik Roshan Film: सितारे सफलता की गारंटी नहीं हैं. ऐश्वर्या राय बच्चन और ऋतिक रोशन जैसे खूबसूरती के पैमानों पर ऊंचे नजर आने वाले सितारों के बावजूद भंसाली की फिल्म फ्लॉप हुई, तो इसकी वजह थी फिल्म दर्शकों से कनेक्ट नहीं कर पाई.

 

Top Ki Flop: ऐश्वर्या और ऋतिक जैसे सितारों के बावजूद फ्लॉप हुई थी ये फिल्म, कोर्ट में चले थे केस

Sanjay Leela Bhansali Film: संजय लीला भंसाली बड़े बजट में, ग्लैमरस तरीके से फिल्में बनाने वाले मेकर्स के रूप में जाने जाते हैं. उनकी अधिकतर फिल्में हिट हुई हैं. लेकिन कुछ फिल्में ऐसी भी हैं, जो बॉक्स ऑफिस पर अपना जलवा नहीं बिखेर सकी. उनमें से एक फिल्म थी ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय बच्चन की 2010 में आई फिल्म, गुजारिश. बड़े स्टार्स और नामी प्रोड्यूसर-डायरेक्टर के बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई. 39 करोड़ के बजट में बनी यह फिल्म सिर्फ 30 करोड़ का कलेक्शन कर पाई थी. ऋतिक रोशन के करियर की भी चुनिंदा फ्लॉप फिल्मों में इसकी गिनती होती है. जबकि ग्रीक गॉड जैसी इमेज के बावजूद इस फिल्म में नहीं के बराबर एक्शन में थे.

मर्सी किलिंग और प्यार की कहानी
गुजारिश फिल्म की कहानी एथेन मैस्केरेहास (रितिक रोशन) नामक जादूगर की कहानी थी, जो क्वाड्रोप्लेजिया नामक बीमारी की वजह से पिछले चौदह वर्षों से बिस्तर पर अपनी जिंदगी गुजार रहा है. बिना किसी की मदद के वह हिल-डुल भी नहीं सकता. इसके बावजूद वह जिंदगी को जिंदादिली से जीता है, लेकिन चौदह वर्ष की परेशानी के बाद अदालत से ‘इच्छा मृत्यु’ की मांग करता है. फिल्म में मर्सी किलिंग वाली कहानी के साथ-साथ एथेन और सोफिया (ऐश्वर्या राय) की खूबसूरत-सी प्रेम कहानी भी चलती है. जहां एथेन के किरदार में ऋतिक रोशन ने कमाल कर दिखाया था, वहीं ऐश्वर्या राय भी सोफिया के किरदार में काफी जमी थी. ऋतिक ने इस किरदार के लिए काफी मेहनत की थी. वह ऐसे कई बच्चों से मिले जो इस बीमारी से ग्रस्त थे. उनकी तकलीफों, परेशानियों को ऋतिक ने अपने किरदार में उतारने की पूरी कोशिश की. उनके काम की समीक्षकों ने काफी तारीफ की. लेकिन फिल्म दर्शक नहीं जुटा सकी. ऐसी दिव्यांगताओं पर भंसाली पहले खामोशः द म्यूजिकल और ब्लैक जैसी फिल्मों बना चुके थे, जिनमें उन्हें काफी तारीफ तथा बॉक्स ऑफस सफलता मिली थी.

वाद-विवाद भी कम नहीं
गुजारिश की नाकाम के कई कारण गिनाए गए. सबसे अव्वल, कमजोर स्क्रिप्ट. अपनी फिल्मों में भव्यता दिखाने वाले भंसाली ने गुजारिश में भी पूरी रईसी दिखाई लेकिन वह स्पष्ट क्लीयर नहीं कर पाए कि एक व्यक्ति जो कई सालों से बीमार है, बड़ेसे घर में रहता है, जहां कई नौकर भी हैं, उस व्यक्ति का खर्चा कैसे चला रहा है. फिल्म में मर्सी किलिंग को लेकर जो मुद्दा उठाया गया, उसकी अदालती बहस काफी कमजोर थी. फिल्म में संगीत भी कमजोर था. साथ ही फिल्म विवादों में भी घिर गई. गुजाइरिश की रिलीज से पहले लेखक दयानंद राजन ने भंसाली पर कहानी चुराने का इल्जाम लगाया. उनका कहना था कि उनकी रिलीज होने वाली किताब समर स्नो की कहानी को भंसाली ने चुराया है. जबकि आदित्य देवन नाम के एक वकील ने दिल्ली हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल कराई कि इच्छा मृत्यु भारत में गैर-कानूनी है, इसलिए फिल्म के मेकर्स को इस पर डिस्क्लेमर देना चाहिए. हालांकि कोर्ट ने अपील को खारिज कर दिया. फिल्म के एक पोस्टर में ऐश्वर्या को गाड़ी में बैठकर सिगरेट पीते दिखाया गया था. इस पर भारत की नेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर टोबैको एजुकेशन ने आपत्ति जताई.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

 

Trending news