केवल 25 फीसदी लिवर के सहारे जिंदा हैं महानायक अमिताभ बच्‍चन

बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्‍चन ने खुद के बारे में एक बड़ा खुलासा किया है। उन्‍होंने बताया कि वह पिछले 20 साल से एक गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। इस बीमारी की वजह से उनके लिवर का 75 प्रतिशत हिस्‍सा बेकार हो चुका है। हाल में अमिताभ एक कार्यक्रम में पहुंचे थे और इस बाबत खुलासा किया।

केवल 25 फीसदी लिवर के सहारे जिंदा हैं महानायक अमिताभ बच्‍चन

नई दिल्ली : बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्‍चन ने खुद के बारे में एक बड़ा खुलासा किया है। उन्‍होंने बताया कि वह पिछले 20 साल से एक गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। इस बीमारी की वजह से उनके लिवर का 75 प्रतिशत हिस्‍सा बेकार हो चुका है। हाल में अमिताभ एक कार्यक्रम में पहुंचे थे और इस बाबत खुलासा किया।

मीडिया में सामने आई कुछ रिपोटों के अनुसार, उन्‍होंने जो खुलासा किया, उसे सुन सब चौंक गए। अमिताभ ने बताया कि मैं एक गंभीर बीमारी से जूझ रहा हूं जिसका नाम है हेपेटाइटिस बी। ये बीमारी मुझे पिछले बीस साल से है। फिल्‍म 'कुली' के वक्त हुए हादसे के बाद दिए गए ब्लड में से कुछ हिस्सा हेपेटाइटिस बी अफेक्टेड था। इस वजह से मेरे लिवर का एक चौथाई हिस्सा ही बच पाया। उन्होंने आगे कहा कि अब मैं पूरी तरह से ठीक हूं औऱ लोगों से गुजारिश करता हूं कि लोग अपने बच्चों को हेपिटाइटिस बी का टीका जरूर लगवाएं।

अमिताभ ने यह भी कहा जब भी मुझे स्वास्थ्य को लेकर कोई भी परेशानी हुई मैंने देश के डॉक्टरों पर भरोसा किया और मुझे इस बात पर गर्व है कि उन्होंने हमेशा शानदार काम किया। इसलिए मैं उन सभी डॉक्टर्स को बधाई देना चाहता हूं। उन्होंने आगे कहा मैंने अपने कुछ इलाज के लिए अमेरिका के डॉक्टरों को भी दिखाया। मैं आपको बताना चाहता हूं कि जो इलाज मुझे अमेरिका मेंमिला वह भारत से बिल्कुल अलग नहीं था।

गौर हो कि अमिताभ बच्चन बीते दिनों हेपिटाइटिस बी की वैक्सीन को लेकर एक जागरुकता कार्यक्म में शामिल हुए थे। इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा समेत कई वरिष्ठ डॉक्टर भी मौजूद थे। यह कार्यक्रम भारत सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम इंद्रधनुष का हिस्सा था। अमिताभ बच्चन के कार्यक्रम से जुड़ने के लिए पेपी नड्डा ने उनका आभार भी जताया।