Anuradha Paudwal: दूसरी लता मंगेशकर बनने वाली थीं अनुराधा पौडवाल, इन विवादों ने बर्बाद किया करियर
Advertisement
trendingNow11413207

Anuradha Paudwal: दूसरी लता मंगेशकर बनने वाली थीं अनुराधा पौडवाल, इन विवादों ने बर्बाद किया करियर

Anuradha Paudwal Birthday: टी-सीरीज के मालिक गुलशन कुमार अनुराधा पौडवाल को दूसरी लता मंगेशकर बनाना चाहते थे. लेकिन उनकी करियर एक वक्त के बाद थम सा गया गया. आइए उनके कुछ अनसुने किस्से आपको सुनाते हैं.

Anuradha Paudwal: दूसरी लता मंगेशकर बनने वाली थीं अनुराधा पौडवाल, इन विवादों ने बर्बाद किया करियर

Happy Birthday Anuradha Paudwal: भारतीय हिंदी सिनेमा की दुनियाभर में एक अलग पहचान है. सिनेमा जगत की पहचान की एक बड़ी वजह हमारे सिंगर्स भी हैं. हिंदी के कई ऐसे सिंगर्स हैं, जिन्हें उनकी आवाज के लिए जाना जाता है. हिंदी सिंगर्स में किशोर कुमार से लेकर मोहम्मद रफी, आरडी बर्मन, आशा भोसले और लता मंगेशकर जैसे सिंगर्स के दुनिया भर में करोड़ों फैंस हैं. इन्हीं में से एक हैं अनुराधा पौडवाल. टी-सीरीज के मालिक गुलशन कुमार अनुराधा पौडवाल को दूसरी लता मंगेशकर बनाना चाहते थे. आज उनका जन्मदिन हैं. आइए उनके कुछ अनसुने किस्से आपको सुनाते हैं.

70 के दशक में की करियर की शुरुआत

जिन अनुराधा पौडवाल को लता मंगेशकर का रिप्लेसमेंट माना जाता था. आखिर ऐसा क्या हुआ कि वो उस मुकाम तक नहीं पहुंच पाईं. आखिर उन्होंने फिल्मों में गाना क्यों छोड़ दिया? अनुराधा पौडवाल क्यों भजन और कीर्तन ही गाने लगीं? आइए बताते हैं. आपको बता दें कि अनुराधा पौडवाल ने बतौर सिंगर अपने करियर की शुरुआत 70 के दशक में की थी. उन्होंने 1973 में आई फिल्म अभिमान में पहला गाना गाया. इसके बाद 5 दशक तक लगातार उन्होंने हिट गाने दिए. बॉलीवुड में टी-सीरीज ने उन्हें एंट्री दिलाई. फिल्म 'हीरो' का गाना 'तू मेरा जानू है' ने उन्हें काफी पॉपुलर कर दिया.

लता मंगेशकर और आशा भोसले को दी टक्कर

देखते-देखते बॉलीवुड में अनुराधा पौडवाल का नाम चर्चा में रहने लगा. कई फिल्मों में लगातार उनके गाने आना शुरू हो गए. इसके बाद वो लता मंगेशकर और आशा भोसले को भी टक्कर देने लगीं. उन्हें लता मंगेशकर के विकल्प के तौर पर देखा जाने लगा. इसके बाद टी सीरीज के मालिक गुलशन कुमार के साथ उन्होंने हाथ मिला लिया. उन्होंने टी सीरीज के साथ मिलकर कई ब्लॉकबस्टर गाने और म्यूजिक एल्बम दिए. गुलशन कुमार उनसे बहुत प्रभावित थे. वो अनुराधा पौडवाल को दूसरी लता मंगेशकर मानते थे. लेकिन अनुराधा पौडवाल के खिलाफ कई तरह की बातें चलने लगी. इससे उनके करियर में रुकावट आना शुरू हो गई.

ऐसे खत्म हुआ करियर

ऐसा कहा जाता है कि एक बार अनुराधा पौडवाल ने ये दावा किया कि उन्होंने लता मंगेशकर से ज्यादा गाने गाए हैं. उन्होंने लता मंगेशकर और आशा भोसले पर मोनोपोली के भी आरोप लगाए थे. उनका ये अंदाज उन्हीं पर भारी पड़ गया. म्यूजिक इंडस्ट्री के लोग उन्हें नजर अंदाज करने लगे. इसके अलावा ये विवाद तब और बढ़ गया जब लता मंगेशकर ने अनुराधा पौडवाल के गाए कुछ गानों को डब किया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, लता मंगेशकर ने अनुराधा पौडवाल के गाए गाने 'मैं तेरी दुश्मन' को डब किया.

अपने फैसले में बंधकर रह गईं

इस विवाद के बाद भी अनुराधा पौडवाल ने हार नहीं मानी. उन्हें 'आशिकी', 'दिल है कि मानता नहीं' और 'बेटा' जैसी फिल्मों में गाए गानों के लिए लगातार तीन फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते. इसके बाद माना जाने लगा कि वो लता मंगेशकर को रिप्लेस कर देंगी. लेकिन उनके एक फैसले ने उनके करियर पर बुरा असर डाला. दरअसल, उन्होंने फैसला लिया कि वो केवल टी सीरीज के लिए गाने गायेंगी. अनुराधा पौडवाल अपने इस फैसले में बंधकर रह गईं. इसके बाद उन्होंने फैसला किया कि वो केवल धार्मिक गाने और भजन गायेंगी. उनके इन फैसलों से धीरे-धीरे वो सीमित होंगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news