YEAR ENDER 2018: 'स्टार पावर' फेल, कमाई के मामले में ये फिल्में साबित हुईं ब्लॉकबस्टर

एक दौर था, जब फिल्में इस बात से चलती थीं कि उसका हीरो कौन है? लेकिन साल 2018 में ये मिथक टूट गया और वो ज्यादातर फिल्में फ्लॉप हुईं, जिनमें बड़े-बड़े स्टार थे.

YEAR ENDER 2018: 'स्टार पावर' फेल, कमाई के मामले में ये फिल्में साबित हुईं ब्लॉकबस्टर
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: एक दौर था, जब फिल्में इस बात से चलती थीं कि उसका हीरो कौन है? लेकिन साल 2018 में ये मिथक टूट गया और वो ज्यादातर फिल्में फ्लॉप हुईं, जिनमें बड़े-बड़े स्टार थे. वहीं कुछ लो बजट की फिल्में ऐसी चलीं कि बड़े-बड़े रिकॉर्ड बन गए. इतना ही नहीं बॉलीवुड में नए स्टार्स की भी एंट्री हो गई. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि बिजनेस के लिहाज से बॉलीवुड की फिल्मों के लिए साल 2018 कैसा रहा?

तीनों खान हुए 'फ्लॉप'
ठग्स ऑफ हिंदुस्तान: इस साल आमिर खान की फिल्म आई ठग्स ऑफ हिंदुस्तान. वैसे भी लोग आमिर खान से ब्लॉकबस्टर फिल्में या कहें परेक्शनिस्ट के अंदाज वाली फिल्म की उम्मीद करते हैं. इस फिल्म में आमिर खान के साथ अमिताभ बच्चन, कैटरीना कैफ, फातिमा सना शेख जैसे सितारे नजर आए लेकिन फिर भी फिल्म महज 151 करोड़ का ही कलेक्शन कर सकी. खास बात ये कि इसमें पहली बार आमिर और अमिताभ की जोड़ी साथ नजर आई.

रेस 3: सलमान खान जैसे सुपरस्टार की प्रजेंस के बाद भी ये फिल्म इस साल की सबसे असफल फिल्मों में से एक रही. बॉबी देओल ने इस फिल्म से कमबैक किया. कमजोर कहानी और बाकी स्टारकास्ट की खराब एक्टिंग इस फिल्म को ले डूबी. फिर भी सलमान के फेम के बल पर फिल्म ने किसी तरह 166 करोड़ रुपए की कमाई कर ली.  

जीरोः 21 दिसंबर को रिलीज हुई बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान की फिल्म 'जीरो' बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरते हुए नजर आ रही है. आलम तो यह है कि एक सप्ताह होने के बाद भी किंग खान की 'जीरो' 100 करोड़ रुपए कमाने के लिए तरस रही है.

लीक से हटकर फिल्मों का क्रेज
इस साल की सबसे बड़ी खासियत रही लीक से हटकर और कम बजट में बनी फिल्मे. ये वो फिल्में थीं, जिनमें कंटेंट दमदार था और नए सितारों ने एक्टिंग में कोई कसर नहीं छोड़ी. इस साल आयुष्मान खुराना और राजकुमार राव दर्शकों के सबसे पसंदीदा एक्टर बनकर उभरे. इन छोटे बजट की सफल फिल्मों में अंधाधुन, स्त्री, बधाई हो, सोनू के टीटू की स्वीटी, रेड, राजी, 102 नॉट आउट जैसी फिल्में सफल रहीं.

कम बजट कि फिल्मों की बंपर कमाई

फिल्म  बजट (रु. करोड़) कमाई (रु. करोड़)
सोनू के टीटू की स्वीटी  30 148
राजी 35 120
स्त्री 24 124
अंधाधुन 30  101
बधाई हो 29 135

इस साल की सबसे बड़ी फिल्में

इस साल बॉलीवुड के सबसे चहेते और मोस्ट कंट्रोवर्शियल एक्टर संजय दत्त पर बनी बायोपिक संजू सुपरहिट रही. रणवीर कपूर की शानदार एक्टिंग के दम पर ये फिल्म जमकर चली और इसने करीब 342 करोड़ 53 लाख रुपए कमाए. साल की दूसरी सबसे बड़ी फिल्म रही पद्मावत और संजय लीला भंसाली की इस फिल्म ने तमाम कंट्रोवर्सीज के बाद करीब 302 करोड़ 15 लाख रुपए कमाए. वहीं सुपरस्टार रजनीकांत और अक्षय कुमार स्टार 2.0 की जलवा अभी जारी है. ये फिल्म अब तक 183 करोड़ 75 लाख रुपए काई कर चुकी है, जबकि अभी इसकी कमाई जारी है.