Birthday Special आमिर खान: हर किरदार के लिए बदल लेते हैं रूप, देखिए 10 चर्चित गेटअप

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान आज 54 साल के हो गए हैं...

Birthday Special आमिर खान: हर किरदार के लिए बदल लेते हैं रूप, देखिए 10 चर्चित गेटअप

नई दिल्ली: हिंदी सिनेमा जगत में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से मशहूर एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और लेखकर आमिर खान आज अपना 54वां जन्मदिन सेलीब्रेट कर रहे हैं. बॉलीवुड में सितारों की भीड़ से अलग आमिर खान की एक अलग ही पहचान है. लंबे-लंबे अंतराल के बाद रिलीज होने वाली उनकी फिल्में उनके फैंस के लिए एक बड़ी सौगात बनकर आती हैं. लेकिन आमिर भी अपने फैंस की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए जी जान से मेहनत करते हैं. 

आमिर के बर्थडे पर अगर उनकी खासियतों की बात की जाए तो शायद दिन कम पड़ जाए. लेकिन अब उनके इस फिल्मी लंबे सफर की ओर मुड़कर देखें तो सबसे ज्यादा दिल को छू जाने वाली चीज सामने आती है उनमें से एक है उनके कई गेटअप. आमिर अपने हर किरदार के हिसाब से अपने शरीर, हेयरस्टाइल, स्किन यहां तक की बॉडी लेंग्वेज तक में बदलाव करने में माहिर हैं. अगर हम उन्हें बॉलीवुड का बहुरूपिया कहें तो गलत नहीं होगा. आइए आमिर के बर्थडे पर एक नजर डालते हैं उनके सबसे चर्चित कुछ किरदारों पर...

'गजनी' भूल जाते थे सब कुछ 
सबसे पहले हम बात करते हैं उस फिल्म की जिसमें मूवी का नाम विलेन के नाम पर पड़ा था. 'गजनी' वही फिल्म है जिसमें आमिर ने अपनी बॉडी पर कई सारे टैटू और सिर पर चोट के निशान से फैशन स्टेटमेंट ही बदल डाला था. आज भी यह फिल्म आमिर के चाहने वालों की फेवरेट है.

'लगान' के भुवन का भोलापन 
फिल्म 'लगान' में आमिर ने भुवन का किरदार निभाया. इस किरदार में आमिर कुछ ऐसे रचबस गए जैसे सच में वह किसी गरीब किसान के घर में ही पले बढ़े हों. भुवन का भोलापन सबका दिल जीतने में आज भी कामयाब है. 

'मंगल पांडे' का यलगार 
फिल्म में आमिर ने मंगल पांडे का किरदार निभाया था. आमिर की रौबदार मूंछें और आंखों में तैरता गुस्सा वाकई में लोगों को आजादी की जंग में ले जाने में कामयाब रहा था. 

जब आया दुलारा 'पीके'
फिल्म 'पीके' ने अपने पोस्टर रिलीज के साथ ही लोगों के बीच चर्चा बटोर ली थी. इसमें आमिर खान एक बड़े बड़े कानों वाले एलियन के रूप में नजर आए थे. 'पीके' में आमिर कुछ ऐसे जमें कि हर दर्शक के दुलारे बन गए. 

पुलिसमैन के रोल वाली 'तलाश'
'तलाश' में आमिर खान एक पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका में थे, इसके पहले वह 'सरफरोश' में एक पुलिस ऑफिसर के किरदार में नजर आ चुके थे. लेकिन दोनों किरदारों में भी आमिर ने एक ऑफिसर और इंस्पेक्टर वाला अंतर बखूबी मेंटेन किया. 

ठरकी म्यूजिक डायरेक्टर
'सीक्रेट सुपरस्टार' में आमिर ने एक ठरकी म्यूजिक डायरेक्टर का किरदार बखूबी निभाया था. उनका यह रोल काफी सराहा गया था. 

'दंगल' का बूढ़ा पहलवान 
'दंगल' में फोगाट बहनों के पिता महावीर फोगाट के किरदार के लिए आमिर ने अपना शरीर ही बदल डाला. आमिर ने अपना वजन तकरीबन 100 किलो कर लिया था. 

'फिरंगी' भी था खास 
बीते साल में आई आमिर की फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' में आमिर ने फिरंगी का किरदार निभाया. इसके साथ गधे की सवारी, यह फिल्म भले ही नहीं चली लेकिन आमिर का लुक चर्चा में बना रहा. 

आमिर ने अपने रोल्स में इतनी वैरायटी मेंटेन की है जितनी बॉलीवुड में शायद ही किसी एक्टर ने की हो. कहना गलत नहीं होगा कि आमिर को अपने दर्शकों के लिए किसी भी हद को पार करना पसंद है. आमिर को उनके जन्मदिन पर बहुत बधाई देते हुए हम उम्मीद करते हैं जल्द ही वह हमारे लिए एक बार फिर से बड़ा सरप्राइज लेकर आएंगे. 

बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें