कद काठी लंबी, रंग गोरा और बुलंद आवाज... अक्षय की फिल्म का वो 'अंडरवर्ल्ड डॉन', जो थे सबसे स्टाइलिश हीरो
Advertisement
trendingNow12445493

कद काठी लंबी, रंग गोरा और बुलंद आवाज... अक्षय की फिल्म का वो 'अंडरवर्ल्ड डॉन', जो थे सबसे स्टाइलिश हीरो

70 के दशक का मशहूर सितारा जिन्होंने अपनी खास शैली, अलग अंदाज, हैंडसम लुक से हर किसी का दिल जीत लिया था. सिर्फ एक्टिंग ही नहीं, डायरेक्शन से भी उन्होंने खास छाप छोड़ी. ये नाम था-फिरोज खान. चलिए इनके जन्मदिन पर बताते हैं खास बातें.

अक्षय की फिल्म का वो 'अंडरवर्ल्ड डॉन', जो थे सबसे स्टाइलिश हीरो

मोहब्बत ना दोस्ती के लिए, वक्त रुकता ही नहीं है किसी के लिए, अपने दिल को ना दुख दो यूं ही, इस जमाने की कोई बेरुखी के लिए! वक्त के साथ-साथ चलता रहे, यही बेहतर है आदमी के लिए...!!  ये नज्म एक अवॉर्ड फंक्शन में बॉलीवुड का 'काऊब्वॉय' ने कही थी. जिन्होंने अपनी दबंग पर्सनैलिटी, डिफरेंट स्टाइल और और अलग-अलग किरदारों से इंडस्ट्री में खास छाप छोड़ी थी. जी हां, ये कोई और नहीं बल्कि फिरोज खान हैं जिन्होंने एक्टिंग के साथ साथ डायरेक्शन में भी हाथ अजमाया था. चलिए इनके बर्थडे पर इनकी जर्नी से रूबरू करवाते हैं.

फिरोज खान ने 60 से अधिक फिल्मों में काम किया है. उन्हें बॉलीवुड का स्टाइल आइकन माना जाता था और आज तक उनकी स्टाइल का मुकाबला कोई नहीं कर पाया. फिरोज हॉलीवुड से भी काफी प्रभावित थे और उनकी तुलना उन दिनों हॉलीवुड एक्टर से की जाती थी.

पिता अफगान और माता ईरानी मूल की
फिरोज खान का जन्म बेंगलुरु के पठान परिवार में 25 सितंबर 1939 को हुआ था. उनके पिता अफगान और माता ईरानी मूल की थीं. एक्टिंग की दुनिया में अपना नाम बनाने के लिए वह मुंबई चले गए और बहुत कम समय में उन्होंने वहां 70 एमएम के पर्दे पर अपना अच्छा खासा नाम बना लिया था. एक सफल एक्टर के साथ-साथ वह निर्देशक और निर्माता भी थे.

कोई टक्कर का नहीं
उन्होंने 1959 में आई फिल्म 'दीदी' के साथ एक्टिंग में अपना डेब्यू किया था. हमेशा से एक स्टाइल आइकॉन बनने की ख्वाहिश रखने वाले इस एक्टर की यह ख्वाहिश जल्द पूरी भी हुई। उस समय उनकी टक्कर का कोई नहीं था. चाहे एक्टिंग स्किल्स या लुक्स की बात हो उनका कोई मुकाबला नहीं था.

लाखों की भीड़ में सबसे अलग
कद काठी लंबी, रंग गोरा, स्मार्ट-हैंडसम चेहरा और बुलंद आवाज लाखों की भीड़ से अलग करता था. वह केवल फिल्मों में ही नहीं रियल लाइफ में भी सूट-बूट, जैकेट और सिर पर हैट के साथ हमेशा हीरो के गेटअप में रहते थे. उनके इस शाही अंदाज ने वर्षों तक बॉलीवुड पर राज किया. उन्होंने 'आदमी और इंसान', 'धर्मात्मा' और 'मेला' जैसी कई सुपरहिट फिल्में की.

फिरोज खान की फिल्में
फिरोज खान सिर्फ एक मंझे हुए अभिनेता ही नहीं थे, बल्कि वह एक बहुत ही शानदार डायरेक्टर भी रहे हैं. उन्होंने बतौर निर्देशक अपने करियर की शुरुआत 1972 में रिलीज हुई फिल्म 'अपराध' से की थी. इसके बाद उन्होंने 'कुर्बानी' 1980 की बॉलीवुड एक्शन ड्रामा थ्रिलर फिल्म की. इसका निर्माण और निर्देशन भी उन्होंने ही किया था.

2024 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म, जिसने 14 हजार करोड़ कमाकर मेकर्स को कर दिया मालामाल

 

फिरोज खान की आखिरी फिल्म
साल 2007 में आई अक्षय कुमार की फिल्म 'वेलकम' में वह आखिरी बार नजर आए. इस फिल्म में उन्होंने अंडरवर्ल्ड डॉन के किरदार से दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी थी. 27 अप्रैल 2009 को फिरोज खान का लंबी बीमारी के चलते निधन हो गया था.

इनपुट: एजेंसी

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

Trending news