जब मशहूर म्यूजिक कंपोजर नौशाद को शादी के लिए बनना पड़ा था 'टेलर', ससुराल वालों से बोला था झूठ; घरवाले भी थे अनजान
Advertisement
trendingNow12156878

जब मशहूर म्यूजिक कंपोजर नौशाद को शादी के लिए बनना पड़ा था 'टेलर', ससुराल वालों से बोला था झूठ; घरवाले भी थे अनजान

Bollywood Retro: कई दशकों तक बॉलीवुड पर राज करने वाले म्यूजिक कंपोजर नौशाद आज हमारे बीच मौजूद नहीं हैं, लेकिन उनके गाने आज भी उनकी यादों को ताजा कर देते हैं, लेकिन आज हम उनकी जिंदगी से जुड़ा एक पुराना किस्सा बताने जा रहे हैं, जो प्यार करने वालों का दिल जीत लेगा. 

जब मशहूर म्यूजिक कंपोजर नौशाद को शादी के लिए बनना पड़ा था 'टेलर'

Naushad Became Tailor For Marriage: कई दशकों तक हिंदी सिनेमा पर राज करने वाले म्यूजिक कंपोजर नौशाद का जन्म 25 दिसंबर, 1919 को लखनऊ में हुआ था और उनका निधन 5 मई, 2006 में को मुंबई में हुई थी. नौशाद केवल 67 फिल्मों में ही संगीत दे पाए थे, जिनको आज भी याद किया जाता है. भले ही वो हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके गानों और उनसे जुड़े उनके किस्सों ने आज भी उनकी यादों को ताजा रखा है. 

आज हम आपको उनसे जुड़ा एक ऐसा ही किस्सा बताने जा रहे हैं, जो बेहद दिलचस्प है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हिंदी सिनेमा में अपना दमदार नाम कमाने वाले मशहूर म्यूजिक कंपोजर नौशाद के घरवाले ये नहीं जानते थे कि वो संगीतकार है. जी हां, नौशाद का पूरा नाम नौशाद अली था और उनको बचपन से ही म्यूजिक में काफी रुचि थी. वो अपने बचपन के दिनों में क्लब जाया करते थे जहां वो साइलेंट फिल्में देखा करते थे. 

fallback

 

घरवाले नहीं जानते थे कंपोजर हैं नौशाद 

साथ ही में नोट्स तैयार किया करते थे। इतना ही नहीं, म्यूजिक के लिए नौशाद की चाह इतनी ज्यादा थी कि वो इसके लिए एक म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स की दुकान पर काम किया करते थे, जिससे उनको उन्हें हारमोनियम बजाने का मौका मिल सके. नौशाद ने साल 1940 में आई फिल्म 'प्रेम नगर' में पहली बार म्यूजिक कंपोज किया था. उन गानों को आज भी खूब पसंद किया जाता है. हालांकि, उनके घर वाले इस बात से अनजान थे कि उनका बेटा एक म्यूजिक कंपोजर है. 

छोटी उम्र से बिहार की मैथिली ठाकुर ने सुरों से की शिव साधना, प्रधानमंत्री से मिला युवा सम्मान

fallback

शादी में बज रही थी खुद की कंपोज की गई धुन 

बताया जाता है जब नौशाद की शादी हुई थी उस समय उनकी शादी में उन्हीं के कंपोज किए गए गाने की धुन बजाई जा रही थी, लेकिन वो ये बात को किसी को बता न सके कि ये गाना उन्होंने ही कंपोज किया है. नौशाद ने अपने ससुराल वालों से भी ये ही कहा था कि वो पेशे से एक टेलर का काम करते हैं, जिसके पीछे की वजह ये थी कि उस दौर में संगीत या उससे जुड़े काम को अच्छा नहीं माना जाता था. बता दें, अपनी दौर की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘पाकीजा’ का म्यूजिक भी नौशाद अली ने ही कंपोज किया था. 

Trending news