Jagannath Rath Yatra पर भक्तिमय हुए बॉलीवुड के दिग्गज, Big B के साथ इन्होंने दी शुभकामनाएं
Advertisement
trendingNow1700626

Jagannath Rath Yatra पर भक्तिमय हुए बॉलीवुड के दिग्गज, Big B के साथ इन्होंने दी शुभकामनाएं

भगवान जगन्नाथ (Jagannath) की मोस्ट-अवेटेड रथ यात्रा 23 जून, 2020 को शुरू हो गई है.

फोटो साभार: इंस्टाग्राम

नई दिल्ली: भगवान जगन्नाथ (Jagannath) की मोस्ट-अवेटेड रथ यात्रा 23 जून, 2020 को शुरू हो गई है. 15 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार का ओडिशा में बहुत महत्व है, जो भक्तों को आकर्षित करता है, विशेष रूप से राजसी रथ उत्सव आकर्षण का केंद्र होता है. हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के कारण सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने सोमवार (22 जून) को आदेश दिया कि जुलूस के दौरान रथ यात्रा का आयोजन किया जाएगा लेकिन 'सार्वजनिक उपस्थिति नहीं होगी.

  1. भगवान जगन्नाथ की मोस्ट-अवेटेड रथ यात्रा 23 जून, 2020 को शुरू हो गई है
  2. 15 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार का ओडिशा में बहुत महत्व है
  3. बॉलीवुड हस्तियों ने इस भब्य जगन्नाथ रथ यात्रा की बधाई दी है

कई बॉलीवुड हस्तियों ने इस भव्य जगन्नाथ रथ यात्रा (Jagannath Rath Yatra) की बधाई दी है. भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर, महानायक अमिताभ बच्चन, अभिनेत्री नंदना सेन और भोजपुरी अभिनेत्री आम्रपाली दुबे सहित कई अन्य लोगों ने प्रशंसकों को ऑनलाइन 'जय जगन्नाथ' की शुभकामना दी है.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 

Jaggannatha Swami Nayana Patha Gaami Bhavatu me  #JaiJaggannatha 

A post shared by Dubey Aamrapali  (@aamrapali1101) on

प्रसिद्ध पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा को रथ महोत्सव के रूप में भी जाना जाता है. यह देश के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से है और भगवान की एक झलक पाने के लिए वार्षिक रथ जुलूस निकाल लाखों भक्तों को आकर्षित करता है. रथ यात्रा 15 दिनों तक चलती है. यह आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष के दौरान द्वितीया तिथि को शुरू होता है जो इस वर्ष 23 जून को पड़ा.

इस रथ यात्रा का बहुत बड़ा धार्मिक महत्व है. जून या जुलाई में आषाढ़ के महीने के दौरान, भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र, और बहन सुभद्रा को पुरी मंदिर से बड़ा डंडा ले जाते हैं और विशाल रथों पर श्री कुंडिचा मंदिर की लगभग 3 किमी की दूरी पूरी करते हैं. रथ यात्रा को श्री गुंडिचा यात्रा के नाम से भी जाना जाता है. रथ आकार में विशाल होते हैं, जिसमें भगवान जगन्नाथ का रथ 45 फीट ऊंचा, 35 फीट वर्ग का होता है और इसे तैयार होने में लगभग 2 महीने लगते हैं. यह उत्सव हर साल कई पर्यटकों को आकर्षित करता है.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें 

Trending news