ग्लैमरस जीनत अमान से जब बेपनाह मोहब्बत करने लगे थे देव आनंद

 बॉलीवुड में कितने ही हीरो आए और चले गए, लेकिन ऐसे कुछेक ही हैं, जिनके किस्सों का जिक्र किए बिना हिंदी फिल्मों का इतिहास अधूरा रह जाएगा.

ग्लैमरस जीनत अमान से जब बेपनाह मोहब्बत करने लगे थे देव आनंद
फाइल फोटो

नई दिल्ली: बॉलीवुड में कितने हीरो आए और गए, लेकिन आज तक बहुत ही कम लोग लीजेंड एक्टर देव आनंद को टक्कर दे पाए. वो अपने दौर के बेहतरीन एक्टर्स में से एक थे. फ़िल्मों से लेकर लुक्स तक हर चीज़ में देव साहब का जलवा बरकरार था.देव आनंद अपने समकालीन एक्टरों से हमेशा अलग थे. बॉलीवुड में कितने ही हीरो आए और चले गए, लेकिन ऐसे कुछेक ही हैं, जिनके किस्सों का जिक्र किए बिना हिंदी फिल्मों का इतिहास अधूरा रह जाएगा.

देव आनंद की सबसे खास बात थी उनकी जिंदादिली. देव आनंद हीरो, राइटर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी रहे. हिंदी सिनेमा का शायद कोई ऐसा पहलू हो जिसे देव आनंद ने न छुआ हो. उन्‍होंने कई नये चेहरों को भी बॉलीवुड में लॉन्‍च किया. जीनत अमान, टीना मुनीम, रिचा शर्मा, शत्रुघ्‍न सिन्‍हा और जैकी श्रॉफ को वे इंडस्‍ट्री में लेकर आये. उन्‍होंने फिल्‍मो में रोमांस की एक नयी परिभाषा दी और अपने रोमांटिक किरदार से लोगों का मन मोहा. 

अपने दौर में रूमानियत और फैशन आइकन रहे देव आनंद को लेकर यूं तो कई किस्से मशहूर हैं. पर उनका ये किस्सा बड़ा मशहूर है. जीनत के प्रति अपनी भावना का इजहार करते हुए देव आनंद ने अपनी आत्मकथा ‘रोमांसिंग विथ लाइफ’ में लिखा है कि फिल्म की कामयाबी के बाद जब अखबारों और पत्रिकाओं में उनके रोमांटिक संबंधों के बारे में लिखा जाने लगा तो उन्हें अच्छा लगने लगा था. इस पुस्तक में देव आनंद ने लिखा है, ‘कहीं भी और कभी भी जब जीनत के बारे में चर्चा होती तो मुझे अच्छा लगता. उसी प्रकार मेरी चर्चा होने पर वह खुश होती. अवचेतन अवस्था में हम दोनों एक दूसरे से भावनात्मक रूप से जुड़ गए थे.

देव आनंद ने लिखा है, ‘अचानक, एक दिन मैंने महसूस किया कि मैं जीनत से प्रेम करने लगा हूं और इसे उन्हें बताना चाहता था.’ इसके लिए उन्होंने होटल ताज को चुना था जहां वे दोनों एक बार पहले भी साथ साथ खाना खा चुके थे. लेकिन उनका ये ख्वाब सच न हो सका. उन्‍होंने लिखा कि पार्टी में कुछ देर रुकने के बाद जीनत के साथ भेंट स्‍थल पर जाने की व्‍यवस्‍था कर ली थी. लेकिन पार्टी में नशे में चूर अपनी बांहें फैला दी. जीनत ने भी जवाबी प्रतिक्रिया दी.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें