close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गायक राहत फतेह अली खान को ED का नोटिस, पढ़िए क्या है पूरा मामला

राहत फतेह अली खान को यह नोटिस 2011 में दिल्ली हवाईअड्डे पर उनसे अघोषित अमेरिकी डॉलर जब्त किए जाने के संबंध में जारी किया गया है.

गायक राहत फतेह अली खान को ED का नोटिस, पढ़िए क्या है पूरा मामला
राहत फतेह अली खान को 45 दिनों में नोटिस का जवाब देने को कहा गया है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान को विदेशी मुद्रा नियमों के कथित उल्लंघन के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्हें यह नोटिस 2011 में दिल्ली हवाईअड्डे पर उनसे अघोषित अमेरिकी डॉलर जब्त किए जाने के संबंध में जारी किया गया है. ईडी के एक अधिकारी ने कहा, "खान को विदेशी मुद्रा नियमों का कथित उल्लंघन करते हुए दो करोड़ रुपये की हेराफेरी के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है."

अधिकारियों ने बताया कि भारत और पाकिस्तान में लोकप्रिय सूफी गायक खान को 45 दिनों में नोटिस का जवाब देने को कहा गया है. राजस्व खुफिया निदेशालय ने खान और उनके प्रबंधक मरूफ अली खान को 2011 में यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पकड़ा था और उनके पास से अघोषित 1.24 लाख डॉलर और कुछ अन्य सामान कथित रूप से जब्त किया गया था. इसके बाद जांच एजेंसी ने राहत अली खान और उनके सहयोगियों के खिलाफ 2014 में फेमा के तहत जांच आरंभ की थी. 

फेमा के तहत विदेशी मुद्रा उल्लंघन के ऐसे मामलों की जांच करने वाली केंद्रीय एजेंसी ईडी पहले भी गायक से इस बारे में पूछताछ कर चुकी है. गायक ने उस समय कहा था कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया है. उन्होंने कहा था कि वह एक समूह के साथ सफर कर रहे थे इसलिए वह इतनी अधिक नकद राशि ले कर जा रहे थे. बता दें, बेहतरीन संगीतकार और रूहानी आवाज के मालिक राहत फतेह अली खान का शायद ही कोई गाना ऐसा हो जो लोगों को पसंद न आए. राहत को आवाज की जादूगरी विरासत में मिली. पाकिस्तान के सूफी कव्वाल खानदान में जन्मे राहत ने पहली बार स्टेज पर परफॉर्मेंस मात्र 7 साल की उम्र में दी थी.

राहत के परिवार में कव्वाली गाने की परंपरा कई पीढ़ियों से चली आ रही है. उनके पूरे घर में ही संगीत का माहौल था. उनके पिता फार्रुख फतेह अली खान साहेब भी संगीत के शौकीन थे. संगीत की दुनिया के लीजेंड उस्ताद नुसरत फतेह अली खान राहत के पिता के बड़े भाई थे. लेकिन राहत का इससे भी खास रिश्ता नुसरत के साथ गुर-शिष्य वाला था. राहत वह मुख्य रूप से सूफी गीतकार हैं. कव्वाली के अलावा वह गजल भी गाते हैं.

(इनपुट एजेंसियों से भी)

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें