एड गुरू अलीक पदमसी का निधन, फिल्म 'गांधी' में निभाया था 'जिन्ना' का किरदार
Advertisement

एड गुरू अलीक पदमसी का निधन, फिल्म 'गांधी' में निभाया था 'जिन्ना' का किरदार

दमसी को उनके मशहूर विज्ञापनों के लिए याद किया जाएगा, जिनमें 'ललिताजी सर्फ', 'चेरी ब्लॉसम' पॉलिश, 'एमआरएफ' और 'हमारा बजाज' जैसे विज्ञापन शामिल हैं. 

फोटो सौजन्य: ANI

मुंबई: वरिष्ठ विज्ञापन निर्माता और थियेटर की नामचीन हस्ती अलीक पदमसी का शनिवार को 90 साल की उम्र में निधन हो गया. पदमसी विज्ञापन फर्म लिनटास के भारत में मुख्य कार्यकारी रह चुके थे. पदमसी को उनके मशहूर विज्ञापनों के लिए याद किया जाएगा, जिनमें 'ललिताजी सर्फ', 'चेरी ब्लॉसम' पॉलिश, 'एमआरएफ' और 'हमारा बजाज' जैसे विज्ञापन शामिल हैं. 

अलीक पदमसी ने रिचर्ड एडिनबरो की मशहूर फिल्म 'गांधी' में जिन्ना का किरदार निभाया था जिसके लिए उन्हें सन् 2000 में पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया था. पदमसी के निधन की खबर सुनते ही विज्ञापन और राजनीतिक जगत में शोक की लहर फैल गई. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत कई जानी मानी हस्तियों ने उनके निधन पर शोक जताया है.

सन 1928 में जन्‍मे पदमसी ने 80 से 90 की दशक में मशहूर विज्ञापन दिए. वैसे तो अलीक पदमसी ने एक से बढ़कर एक विज्ञापन बनाकर इस इंडस्ट्री को अपनी दीवाना बना दिया था लेकिन इस दशक में उनके द्वारा बनाया गया विज्ञापन लोगों के जुबान पर चढ़ गया और आज तक है. उन्होंने आधुनिक भारत में विज्ञापन के स्तर को एक नई ऊंचाई दी, इस वजह से ही उन्हें विज्ञापन क्षेत्र में पितृपुरुष भी कहा जाता है.

ऐड गुरू के नाम से मशहूर अलीक पदमसी ने कई बेहतरीन विज्ञापन बनाए और कई विज्ञापनों को लेकर वह विवाद में भी रहे. उनके द्वारा तैयार किए गए कामसूत्र कंडोम के विज्ञापन पर खूब बवाल हुआ था. इस व‍विपन की शिकायत एएससीआई के पास पहुंची थी. इस कंडोम की टैगलाइन थी 'Pleasure of making love' यानी प्यार करने से मिलने वाली खुशी. एएससीआई ने इस टैगलाइन पर आपत्‍त‍ि जताई थी. इसके बाद अलीक ने एएससीआई को इस टैगलाइन का विकल्प सुझाने को कहा. जब विकल्‍प नहीं सूझा तो टैगलाइन नहीं बदली गई और आज भी ये कंडोम इसी टैगलाइन से बिक रहा है.

Trending news