कितने सीन्स पर चली कैंची? क्या मुसलमानों को किया गया टारगेट? 'हमारे बारह' के मेकर्स ने एक-एक पुर्जा खोल दिया
Advertisement
trendingNow12299431

कितने सीन्स पर चली कैंची? क्या मुसलमानों को किया गया टारगेट? 'हमारे बारह' के मेकर्स ने एक-एक पुर्जा खोल दिया

Hamare Baarah Movie: 'हमारे बारह' फिल्म को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट ने फिल्ममेकर्स को राहत दी है. अब फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हो सकती है. इस बीच फिल्म की कास्ट और प्रोड्यूसर ने फिल्म के विवाद को लेकर बातचीत की है. पढ़िए ये खास रिपोर्ट.

हमारे बारह के सीन्स पर चली कैंची

बुधवार को बॉम्बे हाईकोर्ट के 'हमारे बारह' फिल्म को लेकर फैसला आया. जज ने अन्नू कपूर और मनोज जोशी की पूरी फिल्म देखने के बाद उसे रिलीज करने की मंजूरी दे दी. कोर्ट ने माना है कि फिल्म महिलाओं के उत्थान के मुद्दे पर बनी है लेकिन एक धर्म विशेष से जुड़े लोग इस फिल्म का लगातार विरोध कर रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि फिल्म 'हमारे बारह' के जरिए एक धर्म विशेष की भावनाओं को आहत किया गया है. लोगों की दलील है कि फिल्म रिलीज हुई तो समाज में द्वेष बढ़ सकता है. हालांकि फिल्म के निर्माता का कहना है कि ये फिल्म महिलाओं से जुड़ा गंभीर मुद्दा उठाती है और एक जरूरी मैसेज देती है. इसमें धर्म विशेष की महिलाओं पर ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए दबाव डालने जैसी कुरीतियों को दिखाया गया है. ऐसे में फिल्म का विरोध, इसकी खिलाफत कहां तक जायज है? इसी को लेकर 'जी न्यूज' चैनल के साथ कई कलाकारों ने बातचीत की. जहां फिल्म के एक्टर मनोज जोशी और मेकर्स भी मौजूद थे.

'हमारे बारह' फिल्म पर नेशनल अवॉर्ड विनिंग एक्टर मनोज जोशी ने कहा, 'इस फिल्म में किसी भी धर्म विशेष को टारगेट नहीं किया गया, ये एक भारतीय परिवार की कहानी है.' उन्होंने तो इसे महिलाओं के उत्थान की फिल्म बताया. उनका मानना है कि फिल्म देखने के बाद सभी इसकी अहमियत को समझ पाएंगे. 

'हमारे बारह' के प्रोड्यूसर क्या बोले
फिल्म के प्रोड्यूसर विजेन्द्र भगत ने कोर्ट हवाला  देते हुए कहा, 'बॉम्बे हाई कोर्ट के जज ने फिल्म देखकर खुद कहा कि हमारे बारह फिल्म Women Empowerment के बारे में है. इसमें कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है.' इसका मतलब ये कि अब इसकी रिलीज डेट का रास्ता साफ हो गया है. पुणे के एक शख्स ने कोर्ट का रुख किया था. जहां उन्होंने मुसलमानों की भावनाओं को ठेस पहुंचने और छवि बिगाड़ने का आरोप लगाया था. 

Exclusive: विवाद के डर से नहीं करते A-लिस्ट एक्टर्स 'हमारे बारह' जैसी फिल्में... बोले मनोज जोशी

 

फिल्म के डायरेक्टर ने भी दिया जवाब
फिल्म पर हो रहे विवाद पर प्रोड्यूसर रवि गुप्ता ने भी करारा जवाब दिया. उन्होंने 'जी न्यूज' के डिबेट शो में कहा, 'हमारे बारह Community की नहीं, एक परिवार की कहानी है.' वहीं फिल्म के डायरेक्टर कमल चंद्र का कहना है कि उन्होंने किसी समुदाय को ठेस पहुंचने की कोशिश नहीं की है. उन्होंने तो सच को दिखाया और अपनी फिल्म के साथ न्याय किया है.

प्रोड्यूसर ने बताया कितने सीन्स पर चली कैंची
फिल्म प्रोड्यूसर संजय नागपाल ने फिल्म पर आपत्तिजनक सीन्स हटाए जाने को लेकर भी रिएक्ट किया है. उन्होंने बताया कि फिल्म से किसी भी सीन्स को हटाया नहीं गया बल्कि दो डायलॉग को म्यूट किया गया है. इसके अलावा उन्होंने कहा, 'हमारे बारह फिल्म को एक समुदाय ने अपने ऊपर टारगेट समझा लेकिन ये हमारे भारत की समस्या है.'

Trending news