close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बर्थडे स्पेशल: सिर्फ 10 प्वाइंट्स में जानें संजय लीला भंसाली और उनकी जिंदगी से जुड़ी तमाम बातें

संजय लीला भंसाली बचपन से ही फिल्मों की दुनिया में नाम कमाना चाहते थे.

बर्थडे स्पेशल: सिर्फ 10 प्वाइंट्स में जानें संजय लीला भंसाली और उनकी जिंदगी से जुड़ी तमाम बातें
भंसाली ने अब तक अपने करियर में एक के बाद एक बेहतरीन फिल्मों का निर्माण किया है (फोटो साभार- DNA)

नई दिल्ली: आपकी जिंदगी में कितना भी दुख क्यों न हो, जैसे ही मां का हाथ आपके सिर पर आता है, वे सारे दुख और परेशानियां झट से दूर हो जाते हैं. कुछ ऐसा ही होता मां का प्यार... इस संसार में मां के दिल जैसा कोई दिल नहीं है. बॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली का आज (24 फरवरी) जन्मदिन है और आज वह 55 साल के हो गए हैं. भंसाली ने अपने नाम के साथ अपनी मां का नाम जोड़ा हुआ है. दरअसल उनकी मां का नाम लीला है. वहीं भंसाली ने अपनी मां को श्रद्धांजलि देने के लिए अपने नाम के साथ अपनी मां लीला का नाम जोड़ दिया. उनकी मां लीला भंसाली ने भी अपने बेटे के लिए जो भी दुआएं मांगी होंगी वे सभी जरूर कुबूल हुई होंगी, तभी तो उनका एकलौता बेटा आज बॉलीवुड के आसमां पर सबसे चमकीला सितारा बनकर अपनी रोशनी बिखेर रहा है. भंसाली के जन्मदिन पर आज हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी तमाम बातें महज 10 प्वाइंट्स में बताने जा रहे हैं.

1. संजय लीला भंसाली का जन्म 24 फरवरी 1963 को मुंबई में हुआ. भंसाली बचपन से ही फिल्मों की दुनिया में नाम कमाना चाहते थे, इसलिए उन्होंने अपनी पढ़ाई पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से पूरी की. इसके बाद उन्होंने एडिटिंग का कोर्स भी किया. एफटीआईआई से फिल्ममेकिंग का कोर्स करने के बाद संजय लीला भंसाली ने निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा के साथ काम करना शुरू किया. उन्होंने फिल्म ‘परिंदा’ (1989) और ‘1942: अ लव स्टोरी’ (1994) में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया. बाद में फिल्म ‘करीब’ का निर्देशन करने से मना कर देने पर संजय और विधु अलग हो गए.

Sanjay Leela Bhansali

2. संजय ने साल 1996 में फिल्म 'खामोशी' से बॉलीवुड में डायरेक्टर डेब्यू किया. संजय एक मल्टीटास्कर हैं, वह फिल्म डायरेक्टर होने के अलावा प्रोड्यूसर, म्यूजिक डायरेक्टर और स्क्रीन राइटर भी हैं.

3. संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ उनके लिए गेम चेंजर साबित हुई. संजय की काबिलियत और फिल्म बनाने का उनका हुनर इसी फिल्म से बाहर निकलकर आया. फिल्म में उन्होंने सलमान खान, अजय देवगन और ऐश्वर्या राय जैसे बड़े सितारों के साथ काम किया. उनका खास डायरेक्शन स्टाइल पहली बार ‘हम दिल दे चुके सनम’ में ही नजर आया. इस फिल्म की कामयाबी ने संजय को बॉलीवुड के बड़े निर्देशकों की लिस्ट में ला खड़ा किया. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

4. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार संजय लीला भंसाली जब 'हम दिल दे चुके सनम' बना रहे थे उन्हें अपनी कोरियोग्राफर से प्यार हो गया था. उस दौरान दोनों कई मौके पर साथ देखे जाते थे. मीडिया में भी दोनों के अफेयर की खूब चर्चा रही. इतना ही नहीं खबरें तो यह भी थीं कि दोनों जल्द ही शादी कर लेंगे लेकिन दोनों ने कभी अपने प्यार को खुलकर नहीं कबूला. संजय हमेशा अपनी पर्सनल लाइफ को छिपाकर रखते हैं. शादी की बात उनके रिश्तेदारों की तरफ से सामने आई थी लेकिन किसी वजह से दोनों एक नहीं हो पाए. भंसाली ने एक इंटरव्यू के दौरान अपनी जिंदगी के इश्क के पन्ने का जिक्र करते हुए कहा था कि वह गुजरा हुआ वक्त था जो खत्म हो गया. उन्होंने कहा कि अब उसकी मेरी जिंदगी में कोई अहमियत नहीं है. भंसाली का कहना था कि अब वो खुद से ज्यादा प्यार करने लगे हैं. किसी एक इंसान को प्यार करना उनके लिए जरूरी नहीं. सब खत्म हो चुका है. गुजरा हुआ कल हो चुका है. 

Sanjay Leela Bhansali

5. साल 2002 में भंसाली की फिल्म ‘देवदास’ आई. यह फिल्म उस समय की सबसे मेहंगी फिल्म थी. इस फिल्म को बनाने में उस वक्त 50 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे. वहीं फिल्म ने 100 करोड़ रुपए कमाए थे. संजय की इस फिल्म ने कुल 5 राष्ट्र पुरस्कार जीते और 10 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स लिए थे. इन सबके अलावा ‘देवदास’ साल 2003 में बाफ्टा अवॉर्ड्स में बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज कैटोगरी में भी नोमिनेट हुई. किसी बॉलीवुड फिल्म के लिए ये उपलब्धि बहुत बड़ी थी.

6. साल 2010 में रिलीज हुई ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय स्टारर फिल्म ‘गुजारिश’ पर सलमान खान ने एक कमेंट कर दिया, जिससे काफी विवाद हो गया था. इसके अलावा फिल्ममेकर्स पर कहानी चुराने का इल्जाम भी लगाया गया था.

7. इसके बाद ‘गोलियों की रासलीला राम-लीला’ फिल्म के नाम को लेकर काफी हंगामा हुआ था. भंसाली की इस फिल्म का शुरुआत में नाम राम-लीला रखा गया था, जिसे अदालत के आदेश के बाद ‘गोलियों की रासलीला राम-लीला’ कर दिया गया था. इस फिल्म से ही संजय ने रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की जोड़ी के साथ काम करना शुरू किया था.

8. संजय लीला भंसाली की एक और कामयाब और नायाब फिल्म जिसे विवादों का सामना करना पड़ा वो थी ‘बाजीराव मस्तानी’. इसे भंसाली का ड्रीम प्रोजेक्ट भी कहा जाता है. ये फिल्म 17वीं शाताब्दी के शासक पेशवा बाजीराव द्वितीय पर बनाई गई थी.

Sanjay Leela Bhansali

9. हाल ही में आई बंसाली की फिल्म 'पद्मावत' को भी कॉन्ट्रोवर्सी का सामना करना पड़ा. इस फिल्म को लेकर विवाद इतने बढ़ गए थे कि फिल्म की रिलीज डेट तक टालनी पड़ गई थी. इस फिल्म को लेकर प्रदर्शनकारियों की तरफ से लोगों के दिल में खौफ भी पैदा कर दिया गया था. देश के कई हिस्सों में इस फिल्म का विरोध किया गया था, लेकिन संजय लीला भंसाली ने हार नहीं मानी और आखिरकार फिल्म न सिर्फ रिलीज हुई बल्कि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तगड़ा बिजनेस भी किया. 

10. भंसाली ने अब तक अपने करियर में एक के बाद एक बेहतरीन फिल्मों का निर्माण किया है. कुछ फिल्में विवादित रही, लेकिनरिलीज के बाद उन विवादित फिल्मों के लिए भी संजय लीला भंसाली को काफी सराहा गया.  

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें