Hrithik Roshan Ad Controversy: विज्ञापन में उज्जैन के महाकाल का नाम लेने वाली फूड कंपनी ने मांगी माफी, एड हटाया
Advertisement

Hrithik Roshan Ad Controversy: विज्ञापन में उज्जैन के महाकाल का नाम लेने वाली फूड कंपनी ने मांगी माफी, एड हटाया

Controversial Zomato AD: ऑनलाइन फूड डिलेवरी कंपनी जोमाटो ने अपने विवादित विज्ञापन पर माफी मांग ली है. बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक उज्जैन स्थित महाकाल के नाम का प्रयोग इस विज्ञापन में प्रयोग किया गया था, जिस पर लोग नाराज थे.

 

Hrithik Roshan Ad Controversy: विज्ञापन में उज्जैन के महाकाल का नाम लेने वाली फूड कंपनी ने मांगी माफी, एड हटाया

Boycott Bollywood Trend: अपने नए विज्ञापन में उज्जैन के महाकाल मंदिर का संदर्भ दिखाने वाली ऑनलाइन फूड डिलेवरी कंपनी जोमाटो ने माफी मांग ली है. साथ ही उसने विज्ञापन को भी अपनी वेबसाइट तथा अन्य जगहों से हटा लिया है. जोमाटो ने इस विज्ञापन पर हुए विवाद पर आज रविवार को अपना पक्ष सोशल मीडिया और मीडिया में जारी किया. उसने कहा कि हमने अपने विज्ञापन में उज्जैन में चलने वाले ‘महाकाल रेस्तरां’ का जिक्र किया था, जिसके मेन्यू में ‘थाली’ का एक विकल्प है. हमारा इशारा मंदिर की तरफ नहीं था. कंपनी ने कहा कि हमारे नए विज्ञापन में देश के विभिन्न शहरों में लोकप्रिय रेस्तराओं तथा उनके चर्चित व्यंजनों को शामिल किया गया है. ‘महाकाल रेस्तरां’ भी इसी का हिस्सा था.

माफी और विज्ञापन
अपने पत्र में कंपनी साफ लिखा है कि हम उज्जैन के लोगों की भावनाओं का गहरा सम्मान करते हैं और विचाराधीन विज्ञापन अब नहीं चल रहा है. हम तहेदिल से माफी मांगते हैं क्योंकि यहां इरादा किसी की आस्था और भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था. कंपनी ने कहा कि इसके बाद भी अगर किसी को कोई सवाल या जानकारी चाहिए तो वह उसके मीडिया विभाग से संपर्क कर सकता है. उल्लेखनीय है कि जोमेटो कंपनी के नए विज्ञापन में बॉलीवुड स्टार ऋतिक रोशन देश के अलग-अलग शहरों में नजर आते हैं. जिस विज्ञापन पर विवाद हुआ उसमें ऋतिक सुरक्षा बलों की एक वैन में सैनिक वर्दी में बैठे हैं. अचानक बाहर बाइक की आवाज आती है और वैन का दरवाजा बजता है, तो सारे सैनिक बंदूक तान देते हैं. दरवाजा खुलता है और सामने पैक-फूड लिए युवक नजर आता है. सैनिक पूछते हैं कि किसने मंगाया, तो ऋतिक फूड डिलेवरी बॉय से पैकेट लेने के बाद कहते हैं, ‘थाली का मन किया, उज्जैन में हैं, तो महाकाल से मंगा लिया.’

भावनाएं हुई आहत
इस विज्ञापन पर उज्जैन के महाकाल मंदिर के पुजारियों और स्थानीय लोगों ने आपत्ति की थी. उनका कहना था कि महाकाल मतलब मंदिर है और वहां से भोजन की कोई थाली कहीं बाहर नहीं भेजी जाती. सिर्फ मंदिर प्रांगण में प्रसाद वितरण होता है. उन्होंने विज्ञापन को महाकाल और हिंदुओं का अपमान बताया था. सोशल मीडिया में भी कई लोगों ने इस पर नाराजगी व्यक्त की थी. बॉलीवुड पहले से हिंदू धर्म और सनातन भावनाओं को बार-बार आहत करने के आरोपों के बीच बायकॉट मुहिम का सामना कर रहा है. बड़े सितारों की फिल्में पिट रही हैं. ऐसे में कहा जा रहा था कि ऋतिक का इस विवाद में घिरना उनकी आने वाली फिल्म विक्रम वेधा के लिए अच्छा संकेत नहीं है. ऋतिक की अगली फिल्म विक्रम वेधा 30 सितंबर को रिलीज हो रही है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

 

Trending news