देश का सबसे बड़ा कॉमेडी किंग, जिन्होंने राजनीति में भी आजमाई किस्मत, 41 दिन तक तड़पकर हो गई थी मौत
Advertisement
trendingNow12439353

देश का सबसे बड़ा कॉमेडी किंग, जिन्होंने राजनीति में भी आजमाई किस्मत, 41 दिन तक तड़पकर हो गई थी मौत

वैसे तो अब स्टैंडअप कॉमेडियन की काफी लंबी लिस्ट हो गई है. कॉमेडियंस भी काफी फेमस होते हैं. मगर एक कॉमेडी का किंग वो हैं जिन्होंने इस क्षेत्र में सबसे गहरी छाप छोड़ी. वह कॉमेडी के किंग बने. राजनीति में भी हाथ अजमाया. 

 

देश का सबसे बड़ा कॉमेडी किंग

का हो गजोधर...नहीं सब ठीक है...अउर फूफा शादी में नाराज हो गए... गारंटी ले लो, कोई ही होगा, जिसे ये वाक्य याद न हो. ये किसी और की नहीं कॉमेडी के किंग राजू श्रीवास्तव अक्सर कहा करते थे. 21 सितंबर 2022 वो मनहूस दिन था जब हंसाने वाले कॉमेडी के बादशाह सबको रूलाकर चले गए. चलिए बताते हैं उनकी करियर जर्नी.

राजू श्रीवास्तव ने देश में खूब दौलत-शोहरत कमाई. एक वक्त था जब वह देश के सबसे बड़े कॉमेडी किंग कहलाए थे. उनके जोक्स, कैरेक्टर इतने पॉपुलर थे कि लोग आज भी उन्हें भूले नहीं. वह कभी गजोधर भैया, तो कभी 'जीजा' और 'फूफा' बनकर खूब लोगों को एंटरटेन किया करते थे. उन्होंने इस नए अंदाज से सबको हंसाया था.

राजू श्रीवास्तव का असली नाम
राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 में उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था. उनका पूरा नाम था सत्य प्रकाश था. लेकिन परिवार में सब उन्हें प्यार से राजू पुकारते थे, यही इनका बाद में स्टेज नेम हो गया. फिर क्या, इसी नाम से देश दुनिया में वह प्रसिद्ध हुए.

बचपन की ख्वाहिश
स्कूल के दिनों में ही उन्हें मिमिक्री का शौक लग गया था. मुंबई आने से पहले भी इनकी उत्तर प्रदेश में पहचान थी लोग राजू श्रीवास्तव को पहचानते थे. लेकिन फिर कुछ बड़ा करने की तमन्ना लिए मायानगरी पहुंच गए. यहां लाख जतन के बाद धीरे-धीरे काम मिला शुरू हुआ, छोटी मोटी भूमिकाएं जो भी मिलीं शिद्दत से निभाई. हिंदी फिल्मों के साथ-साथ टीवी के हास्य कार्यक्रमों में भी काम किया.

राजू श्रीवास्तव की फिल्में
शुरुआती दौर में वे अमिताभ बच्चन की मिमिक्री करते थे लेकिन बाद में एक्टिंग में भी हाथ आजमाया. मैंने प्यार किया, बाजीगर, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया जैसी फिल्मों में हंसाते दिखे. 80 से लेकर 2004 तक जीवन ऐसे ही चलता रहा लेकिन 2005 में स्टैंड अप में किस्मत आजमाई. शो था 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज'' और इसमें निभाए किरदारों ने लोगों के दिलों में गजब छाप छोड़ी. दूसरे पायदान पर रहे लेकिन कॉमेडी की गाड़ी सरपट दौड़ पड़ी.

राजनीति में भी अजमाया था हाथ
उन्होंने भारत के सबसे फेमस टीवी शो में काम किया, जिसमें 'कॉमेडी का महाकुंभ', 'कॉमेडी सर्कस', 'शक्तिमान' और 'बिग बॉस' शामिल हैं. कुछ समय तक राजनीति में भी अपना हुनर आजमाया था. 2014 में सपा में शामिल हुए लोकसभा के लिए टिकट मिला लेकिन एक्टर ने लौटा दिया. इसके कुछ दिन बाद भाजपा से जुड़े. 

10 करोड़ का बजट और कमाई 80 करोड़....ऋतिक की ब्लॉकबस्टर फिल्म, जिसका गिनीज बुक में भी दर्ज है नाम, करीना ने अपने ही पैर पर मारी थी कुल्हाड़ी

 

1 महीना 11 दिन 
हालांकि लोकसभा सीट के लिए इन्हें मैदान में नहीं उतारा गया लेकिन स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एंबेसडर जरूर बने. 2019 में उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के चेयरमैन जरूर बने. सब कुछ ठीक था लेकिन फिर 10 अगस्त 2022 में ट्रेडमिल पर दौड़ते हुए गिरे तो फिर कभी उठ नहीं पाए. हार्ट अटैक हुआ, एंजियोप्लास्टी कराई गई लेकिन वेंटिलेटर पर शिफ्ट करना पड़ा. रिकवर नहीं कर पाए। एक महीना 11 दिन बाद उनके मौत हो गई.

इनपुट: एजेंसी

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

Trending news