कहां हैं 'करण अर्जुन' की मां? जानिए, फिल्मों से दूर अब क्या करती हैं राखी
Advertisement

कहां हैं 'करण अर्जुन' की मां? जानिए, फिल्मों से दूर अब क्या करती हैं राखी

राखी गुलजार (Rakhee Gulzar) की पहली शादी पत्रकार अजय बिस्वास से हुई थी, जो बहुत जल्द टूट गई थी. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: जिस दिन देश आजाद हुआ था, ठीक उसी दिन वेस्ट बंगाल में अदाकारा राखी गुलजार (Rakhee Gulzar) का जन्म हुआ था. राखी के पिता की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. राखी पढ़ने-लिखने में काफी अच्छी थीं और बड़ी हो कर साइंटिस्ट बनना चाहती थीं, लेकिन घर के हालात कुछ ऐसे थे कि बहुत कम उम्र में उन्हें जब बांग्ला फिल्मों में काम करने का ऑफर मिला, तो वो मना नहीं कर पाईं.

बॉलीवुड में एंट्री
बीस साल की उम्र में राखी को बॉलीवुड में काम मिलने लगा. 'जीवन मृत्यु' उनकी पहली हिंदी फिल्म थी. इसके बाद उन्हें लगातार काम मिलने लगा और वह पलटकर कोलकता नहीं गईं. राखी को जानने वाले बताते हैं कि 60 और 70 के दशक की टॉप हीरोइन होने के बावजूद उनमें स्टारों वाले नखरे बिलकुल नहीं थे. उनके आसपास कवियों, पत्रकारों और इंटेलेक्चुअल्स का जमावड़ा रहता था. दूसरी हीरोइन की तरह वे शॉपिंग, गॉसिपिंग करती नहीं देखी गईं. फिल्म 'करण अर्जुन' में शाहरुख और सलमान खान की मां की भूमिका निभाने वालीं राखी की पहली शादी पत्रकार अजय बिस्वास से हुई थी, जो बहुत जल्द टूट गई थी. 

अपनी आजादी से प्यार
देश की आजादी के दिन जन्मीं राखी को हमेशा से अपने शर्तों पर जीने की आदत रही है. पहले पति से भी वह इसलिए अलग हुईं, क्योंकि उन्हें अपनी जिंदगी में किसी की दखलअंदाजी नापसंद थी. राखी ने कभी अपनी ग्लैमरस छवि नहीं रखी. वह सेट पर भी दूसरे लोगों के साथ आराम से बैठकर चाय पीतीं, समोसे खातीं, सबके लिए खाना बनाती थीं.

उनकी राइटर, डाइरेक्टर गुलजार से दोस्ती बहुत जल्दी प्यार में बदल गई और दोनों ने शादी कर ली. एक साल बाद उनकी बेटी बोस्की उर्फ मेघना गुलजार का जन्म हुआ, जो एक फिल्म निर्देशक हैं. उसके बाद राखी ने फिल्मों से ब्रेक ले रखा था. कहा जाता है कि गुलजार को लगता था कि अब उन्हें सब कुछ छोड़कर अपनी बेटी की परवरिश में लग जाना चाहिए, लेकिन राखी को यह मंजूर न था. उनके अंदर का कलाकार सिर उठाने लगा और जब यश चोपड़ा ने उन्हें फिल्म 'कभी-कभी' ऑफर किया, तो बिना किसी को बताए वो शूटिंग पर जाने लगीं.

राखी को समझौतों से थी नफरत
राखी को करीब से जानने वाले बताते हैं कि वो बेहद प्रोफेशनल और दिल लगाकर काम करने वाली कलाकार रही हैं. उन्होंने तब तक फिल्मों में काम किया, जब तक उन्हें फिल्मों में काम करके मजा आया. इसके बाद राखी सब छोड़छाड़ कर मुंबई के पास पनवेल में खेती-बाड़ी करने लगीं. उनके फॉर्म हाउस में गाय, घोड़े, कुत्ते और कई जानवर हैं, जिनके साथ वे बच्चा बन जाती हैं. सब्जियां उगाती हैं, आसपास के गरीब परिवारों में बांटती हैं. राखी ने पूरी जिंदगी वही किया जो उनको अच्छा लगा. जो अच्छा नहीं लगा, वो कभी नहीं किया.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news