Motivational Stories: ये मोटिवेशल वेब सीरीज बढ़ा देंगी आपका हौसला, लो फील कर रहे हों तो जरूर देखें
Advertisement

Motivational Stories: ये मोटिवेशल वेब सीरीज बढ़ा देंगी आपका हौसला, लो फील कर रहे हों तो जरूर देखें

Motivational Webseries On OTT: जरूरी नहीं सारी प्रेरणा या मोटिवेशन आपको किताबों में ही मिले. समय बदल रहा है, इसलिए बात कहने के प्लेटफॉर्म भी बदल रहे हैं. तेजी से लोकप्रिय हुए वेबसीरीज जैसे कंटेंट में इधर ऐसी कहानियां आई हैं, जो मुश्किल हालात से लड़ने के सबक सिखाती हैं.

 

Motivational Stories: ये मोटिवेशल वेब सीरीज बढ़ा देंगी आपका हौसला, लो फील कर रहे हों तो जरूर देखें

Inspirational Content: इंस्पिरेशन कहीं से भी मिल सकती है. एंटरटेनमेंट के साथ अगर यह मिले तो सोने पर सुहागा जैसी बात है. बहुत सारे लोगों का मन किताबें पढ़ने में नहीं लगता, लेकिन अगर उन्हें फिल्में या वेब सीरीज देखने का वक्त मिले तो वह उसका पूरा फायदा उठाते हैं. हाल के वर्षों में ऐसी वेबसीरीज आई हैं, जिन्हें युवाओं की लाइफ को ध्यान में कर प्लान किया गया और युवाओं ने इन्हें पसंद भी किया. ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो सेल्फ बुक्स या इंस्पिरेशनल किताबें नहीं पढ़ पाते लेकिन फिल्म और वेब सीरीज देखने में इंट्रेस्टेड हैं, तो इन्हें जरूर देखना चाहिए. यूट्यूब, नेटफ्लिक्स, जी5, अमेजन प्राइम और एमएक्स प्लेयर जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्मों पर ऐसी सीरीज आई हैं, जो मोटिवेशनल हैं. इनमें एजुकेशन फील्ड में आगे बढ़ने के लिए भी प्रेरणा है और बिजनेस में तरक्की करने के लिए भी.

एस्पिरेंट्स (Aspirants)
यह कहानी एजुकेशन से जुड़ी है. इसमें तीन दोस्त हैं, जो यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं. कोई कामयाब हो जाता है तो कोई पिछड़ जाता है. लेकिन तीनों कैसे एक-दूसरे को संभालते हैं, यही एस्पिरेंट्स की कहानी है. यूट्यूब पर टीवीएफ के चैनल पर आप इसे देख सकते हैं.

क्यूबिकल्स (Cubicles)
टीवीएफ की यह एक और वेब सीरीज उन युवाओं को देखनी चाहिए जो नौकरी पाते ही केबिन और ऊंची सैलेरी के सपने देखते हैं. लेकिन धीरे-धीरे अहसास होता है कि 9-टू-5 नौकरी आसान नहीं होती. आगे बढ़ने और तरक्की पाने के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है. वेब सीरीज युवाओं को नौकरी-पेशे की दुनिया दिखाती है.

कोटा फैक्ट्री (Kota Factory)
ये मोटिवेशनल सीरीज भी टीवीएफ पर है. इसके दो सीजन आए हैं. यह उन स्टूडेंट्स की कहानी है जो कोटा जाकर आईआईटी और जी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. तनाव और तमाम इमोशनल उतार-चढ़ाव से गुजरते हैं. कभी मायूस होते हैं, कभी आगे बढ़ते हैं. यहां दोस्ती भी है और कॉम्पीटीशन भी है.

लिट्ल थिंग्स (Little Things)
नेटफ्लिक्स पर आई यह वेब सीरीज परिवार में रहने के तरीके सिखाती है. दो ऐसे यंगस्टर जिनके विचार एक-दूसरे से जुदा हैं, कैसे वे साथ में रहते हुए कभी तनाव झेलते हैं तो कभी समझौता करते हैं. साथ ही मुश्किल हालात में प्यार से एक-दूसरे के साथ बने रहे हैं. यह रिश्तों को मजबूत बनाने की कहानी है.

ऑपरेशन एमबीबीएस (Operation MBBS)
अगर आप कोई मुश्किल परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं तो ये वेब सिरीज देख सकते हैं. इसमें तीन दोस्तों की कहानी है जो एमबीबीएस की तैयारी कर रहे हैं. सबका सोशल बैकग्राउंड अलग-अलग है, और एग्जाम पास करने के उद्देश्य भी अलग-अलग. दोस्ती और लाइफ की सच्चाई इस सीरीज में दिखती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news