अक्षय कुमार: बैंकॉक के वेटर से लेकर बॉलीवुड का खिलाड़ी बनने तक का सफ़र
Advertisement

अक्षय कुमार: बैंकॉक के वेटर से लेकर बॉलीवुड का खिलाड़ी बनने तक का सफ़र

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को फिल्म 'रुस्तम' के लिए 64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के खिताब से नवाजा गया है. पिछले 25 सालों से सिनेमाई पर्दे पर अपनी अदाकारी का लोहा मनवा रहे अक्षय के लिए यह पुरस्कार काफी मायने रखती है.

बॉलीवुड में बतौर अभिनेता अक्षय कुमार की पहली फिल्म 1991 में रिलीज हुई 'सौगंध' थी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को फिल्म 'रुस्तम' के लिए 64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के खिताब से नवाजा गया है. पिछले 25 सालों से सिनेमाई पर्दे पर अपनी अदाकारी का लोहा मनवा रहे अक्षय के लिए यह पुरस्कार काफी मायने रखती है. क्योंकि उनके लिए एक वेटर से यहां तक सफर तय करना कोई आसान काम नहीं था.   

कॉमेडी हो या देशभक्ति अक्षय हर फिल्म में अपनी छाप छोड़ते हैं. अक्षय जहां एक ओर 'एयरलिफ्ट', 'बेबी' और 'हॉलीडे' जैसी देशभक्ति वाली फिल्मों में नजर आए तो वहीं 'सिंह इज ब्लिंग' और 'ब्रदर्स' जैसी एक्शन फिल्मों से भी उन्होंने अपनी एक मारधाड़ वाली पहचान बनाई. चांदनी चौक की गलियों से बॉलीवुड में पहुंचने तक अक्षय की कहानी काफी दिलचस्प है.

अमृतसर में जन्म

अक्षय का असली नाम राजीव भाटिया है. उनका जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था, उनके पिता सरकारी नौकरी में थे. अक्षय का बचपन दिल्ली के चांदनी चौक गलियों में बीता. अक्षय को बचपन से ही खेल-कूद का काफी शौक था, मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग के लिए अक्षय बैंकॉक गए और वहां उन्हें शेफ की नौकरी मिल गई. हालांकि उनका सपना था सेना या नौसेना में जाने का था. अभिनय के बारे में तो अक्षय ने कभी सोचा ही नहीं था.

बैंकॉक में किया वेटर का काम

अक्षय कुमार ने अपने संघर्ष के दिनों में खाना बनाने से लेकर कार्ड बेचने तक का काम किया. काम की तलाश में वे बैंकॉक गए और फिर वहां से उन्हें बांग्लादेश भी जाना पड़ा, वहां से कोलकाता जाकर अक्षय ने एक ट्रेवल एजेंसी में भी काम किया. कोलकाता से अक्षय मुंबई पहुंचे जहां उन्होंने कुंदन के गहने बेचने का काम किया.

गोविंदा से मिली हीरो बनने की प्रेरणा

काम की तलाश अक्षय को मुंबई ले आई, यहां वे उस समय के मशहूर फोटोग्राफर जयेश के पास गए और उनको अपना असिटेंट बनाने के लिए कहा. इसके बाद जयेश की मदद के लिए अक्षय लाइट उठाने तक का काम करने लगे. एक दिन अक्षय काम के दौरान ही गोविंदा की कुछ फोटोज उन्हें देने गए. उसी वक्त गोविंदा ने अक्षय को देखकर कहा कि तू हीरो क्यों नहीं बनता, बस यही बात अक्षय दिल में उतर गई और वहीं से उन्होंने इसी में अपना कॅरियर बनाने की सोची. 

7 सेकंड का रोल 

फिल्मों में जाने के लिए 1990 में अक्षय ने अभिनय का कोर्स किया, जिसके बाद उन्हें 1987 में महेश भट्ट द्वारा निर्देशित एक फिल्म 'आज' में काम करने का मौका मिला, लेकिन जब फिल्म रिलीज हुई तो उन्हें मालूम हुआ कि उनका किरदार सिर्फ 7 सेकेंड का था. इस फिल्म के हीरो का नाम था अक्षय. उसी वक्त राजीव भाटिया यानी अक्षय ने अपना बदलकर उस फिल्म के हीरो का अक्षय था और इस तरह से उनका नाम राजीव भाटिया से अक्षय कुमार हो गया.

अक्षय के हीरो बनने में एक मेकअप आर्टिस्ट ने की मदद

फिल्मों में काम के लिए अक्षय अपना पोर्टफोलियो लेकर हर स्टूडियो के चक्कर लगा रहे थे. इसी दौरान उनकी मुलाकात मेकअप कलाकार नरेंद्र से हुई. नरेंद्र उनका (अक्षय कुमार का) पोर्टफोलियो को लेकर एक फिल्म निर्देशक के पास गए और वहीं से अक्षय की किस्मत ने पलटा मारा. एक ही दिन में उन्हें तीन फिल्मों का प्रस्ताव मिला. इस ऑफर के साथ ही उन्हें पहली बार 5100 रुपए का साइनिंग अमाउंट भी दिया गया. 

सौगंध पहली फिल्म:

बॉलीवुड में बतौर अभिनेता अक्षय कुमार की पहली फिल्म 'सौगंध' थी, जो कि 1991 में रिलीज हुई. अगले ही साल 1992 में अक्षय की फिल्म 'खिलाड़ी' रिलीज हुई, जिसने सच में अक्षय को बॉलीवुड का 'खिलाड़ी' बना दिया. अब्बास-मस्तान की फिल्म खिलाड़ी अक्षय की पहली सुपरहिट फिल्म थी. इस फिल्म के बाद अक्षय के करियर की गाड़ी चल पड़ी. इसी तरह से 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी', 'मोहरा', 'सबसे बड़ा खिलाड़ी', 'मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी', 'खिलाड़ियों का खिलाड़ी', 'दिल तो पागल है' जैसी कई हिट फिल्में आईं.

फिल्म 'गरम मसाला' के लिए पहला अवॉर्ड

2000 में आई फिल्म 'हेरा फेरी' में अक्षय कुमार के अभिनय ने उनकी कॉमेडियन छवि पेश की. 'हेरा फेरी' के बाद उन्होंने अन्य कॉमेडी फिल्मों 'आवारा पागल दीवाना', 'मुझसे शादी करोगी', 'गरम मसाला' में काम किया. 'गरम मसाला' के लिए अक्षय कुमार को सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला. 2001 में फिल्म अजनबी के लिए अक्षय को फिल्मफेयर का बेस्ट विलेन का अवॉर्ड दिया गया.

Trending news