'स्लमडॉग मिलेनियर' के लिए नहीं, बल्कि सलमान खान की फ्लॉप फिल्म के लिए बना था 'जय हो'
Advertisement
trendingNow12089290

'स्लमडॉग मिलेनियर' के लिए नहीं, बल्कि सलमान खान की फ्लॉप फिल्म के लिए बना था 'जय हो'

The Oscar-winning song 'Jai Ho' Story: ऑस्कर विजेता गीत 'जय हो' मूल रूप से 'स्लमडॉग मिलियनेयर' के लिए नहीं बनाया गया था. यह गाना एक ऐसी फिल्म के लिए बनाया गया था, जो बड़े पैमाने पर बनी थी, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही थी.

सलमान खान की फिल्म के लिए तैयार हुआ था मशहूर गाना 'जय हो'

The Oscar-winning song 'Jai Ho' Story: 2009 में निर्देशक डैनी बॉयल की 'स्लमडॉग मिलियनेयर' (Slumdog Millionaire) ने संगीत निर्देशक एआर रहमान (AR Rahman) को ग्लोबल पहचान दिलाई. उनके गीत 'जय हो' ने न केवल सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का ऑस्कर जीता, बल्कि इसने रहमान को दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय भारतीय संगीत निर्देशकों में से एक बना दिया. दिलचस्प बात यह है कि 'जय हो' गाना इस फिल्म के लिए कभी तैयार नहीं किया गया था. 'जय हो' गाना एक दूसरी मल्टी-स्टारर फिल्म के लिए बनाया गया था. हालांकि, यह मल्टीस्टारर फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप रही थी. 

आपको बता दें कि 'स्लमडॉग मिलियनेयर' का फेमस गाना 'जय हो' एआर रहमान ने सुभाष घई (Subhash Ghai) के निर्देशन में बन रही फिल्म 'युवराज' (Yuvvraaj) के लिए तैयार किया गया था. इस फिल्म में सलमान खान (Salman Khan), कैटरीना कैफ, जायेद खान और अनिल कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थीं. हालांकि, सुभाष घई को लगा कि यह गाना किरदार और स्थिति के अनुरूप नहीं होगा. इस प्रकार, उन्होंने गाना डैनी बॉयल को देने का फैसला किया.

सुभाष घई की 'युवराज' के लिए बना था 'जय हो'
हाल ही में न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में सुभाष घई ने जवाब दिया, ''वह 'जय हो' गाना फिल्म 'युवराज' के लिए बनाया गया था. हमने इसे रिकॉर्ड किया, लेकिन रिकॉर्डिंग के बाद मुझे लगा कि यह उस स्थिति में हमारे लिए काम नहीं करेगा. रहमान ने उस (स्लमडॉग मिलियनेयर) फिल्म में गाना दिया था. यह उनकी रचना है."

जायद खान की एंट्री के लिए तैयार हुआ था गाना
सुभाष घई ने कहा कि शुरुआत में उन्होंने जायद खान की एंट्री पर गाने का इस्तेमाल करने का फैसला किया था. हालांकि, बाद में उन्हें लगा कि रचना चरित्र के लिए सॉफ्ट थी और उन्होंने 'खुशी से इसे संगीतकार को दे दिया'. सुभाष घई ने बताया, ''मुझे लगा कि गाना आक्रामक चरित्र (जायद खान) के लिए थोड़ा सॉफ्ट था. मुझे खुशी है कि वे इसका उपयोग कर सके.''

सुभाष घई की आखिरी निर्देशित फिल्म थी 'कांची: द अनब्रेकेबल'
कभी बॉलीवुड के शोमैन कहे जाने वाले सुभाष घई ने 'कालीचरण', 'कर्मा', 'विधाता', 'सौदागर', 'परदेस' और 'ताल' जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों का निर्देशन किया है. उनकी आखिरी निर्देशित फिल्म कार्तिक आर्यन-स्टारर, 'कांची: द अनब्रेकेबल' (2014) थी. वहीं, सलमान खान के वर्कफ्रंट की बात करें तो उन्हें आखिरी बार फिल्म 'टाइगर 3' में देखा गया था.

Trending news