‘इंडियाज डॉटर’ पर प्रतिबंध सही नहीं : अनुष्का शर्मा
Advertisement

‘इंडियाज डॉटर’ पर प्रतिबंध सही नहीं : अनुष्का शर्मा

अदाकारा अनुष्का शर्मा भी 16 दिसंबर के सामूहिक बलात्कार कांड पर बनी डॉक्यूमेंट्री को प्रतिबंधित करने के सरकार के कदम की आलोचना करने वाले बॉलीवुड के अन्य सेलिब्रिटीज में शामिल हो गई हैं।

‘इंडियाज डॉटर’ पर प्रतिबंध सही नहीं : अनुष्का शर्मा

नई दिल्ली : अदाकारा अनुष्का शर्मा भी 16 दिसंबर के सामूहिक बलात्कार कांड पर बनी डॉक्यूमेंट्री को प्रतिबंधित करने के सरकार के कदम की आलोचना करने वाले बॉलीवुड के अन्य सेलिब्रिटीज में शामिल हो गई हैं।

अनुष्का (26) ने कहा है कि उन्होंने ब्रिटिश फिल्म निर्माता लेस्ली उडवीन द्वारा बनाई गई ‘इंडियाज डॉटर’ डॉक्यूमेंट्री नहीं देखी है, पर उन्हें लगता है कि दर्शक यह फैसला करने में पर्याप्त परिपक्व हैं कि उन्हें क्या देखना चाहिए।

अदाकारा ने कहा, ‘मुझे लगता है कि ऐसी चीजों को लोगों के विवेकाधिकार और उनकी बुद्धिमता पर छोड़ देनी चाहिए। हम उस तरफ अपनी भावनाओं से निपटने के लिए खासे परिवक्व हैं। यदि अन्य लोग यह फैसला करते हैं कि हमें क्या देखना चाहिए तो वे एक तरह से हमारी विचार प्रक्रिया का फैसला कर रहे हैं।’

अपनी नई फिल्म ‘एनएच 10’ के साथ दर्शकों के सामने आ रहीं अदाकारा ने कहा, ‘ऐसी चीजों के बारे में चुप्पी साध लेना कोई विकल्प नहीं है अन्यथा एक समाज के रूप में यह हमें प्रतिगामी बना देगा। लोग दमित महसूस करेंगे और इससे काफी समस्याएं पैदा होंगी।’ फिल्म के सह निर्माता विक्रमादित्य मोटवाने ने भी ऐसी ही भावनाएं जाहिर कीं और कहा कि प्रतिबंध लगाना समाधान नहीं है।

मोटवानी ने कहा, ‘‘बेशक इसे (डॉक्यूमेंट्री को) रिलीज होना चाहिए था। कुछ भी प्रतिबंध नहीं किया जाना चाहिए। मुझे लगता है यह ठीक नहीं है। हमें लोगों को खुद से फैसला लेने देना होगा।’ एनएच 10 में अनुष्का के साथ काम करने वाले अभिनेता नील भूपालम ने कहा कि ऐसे प्रतिबंध लोगों के बीच सिर्फ रोष पैदा करेंगे।

उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रतिबंध और अंकुश हम सब को प्रभावित करते हैं। आपके पास यह कहने का अधिकार नहीं है कि यह नहीं हो सकता और वह नहीं हो सकता। आप जितना दबाएंगे लोगों में गुस्सा उतना ही बढ़ेगा।

फिल्म ‘एनएच 10’ के कुछ दृश्यों पर सेंसर बोर्ड के ऐतराज के बाद इसकी रिलीज की तारीख एक हफ्ते बढ़ने पर अनुष्का और मोटवाने ने कहा कि उन्हें लगता है कि ऐसे प्रतिबंध फिल्म निर्माताओं की रचनात्मकता और दूरदृष्टि को रोकेंगे। यह फिल्म इस शुक्रवार को रिलीज होने वाली थी। बतौर निर्माता यह अनुष्का की पहली फिल्म है। यह फिल्म सड़क मार्ग से एक यात्रा पर आधारित है जो गलत दिशा में चली जाती है।

अनुष्का ने संवाददाताओं से आज यहां कहा, ‘समस्या यह है कि जब आप इतने सारे मानदंडों और प्रतिबंधों के साथ काम करना शुरू करते हैं तो यह मूल विचार के साथ सामने आने की गुंजाइश को खत्म कर देता है क्योंकि आप एक दायरे के अंदर काम करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि एक रेटिंग प्रणाली होना अच्छा होगा न कि फिल्म के दृश्य काटना। यह दर्शकों पर छोड़ देना चाहिए कि वे क्या देखना चाहते हैं।’

Trending news