Throwback: मौत के समय एक ही शख्स था दिलो-ओ-दिमाग में, मधुबाला ने आज ही ली थी अंतिम सांस
Advertisement
trendingNow1501136

Throwback: मौत के समय एक ही शख्स था दिलो-ओ-दिमाग में, मधुबाला ने आज ही ली थी अंतिम सांस

1969 में आज के दिन ही केवल 36 की उम्र में हुई थी मधुबाला की मौत

मधुबाला, फोटो साभार: फाइल फोटो

नई दिल्ली: हिंदी सिनेमा की मशहूर और अद्भूत अदाकारा और अपनी अदा से सबको कायल कर देने वालींं मधुबाला का दीवाना कौन नहीं है. वे गुजरे दौर की एकलौती ऐसी हसीना थी जिसकी हर अदा पर दिल देने वालोंं की कतार लगी रहती थी. लेकिन अफसोस की अपनी बेहतरीन अदाकारी और दिलकश अदाओं की जादूगरनी ज्यादा दिन तक हमारे बीच नहीं रहीं. इस एक्ट्रेस ने महज 36 साल की छोटी सी उम्र में ही इस फेम और पापूलारिटी के साथ इस दुनिया को भी अलविदा कह दिया. मधुुबाला नेे 1969 मेें आज ही के दिन इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. आइये जाने उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें...

  1. 1969 में मधुबाला की हुई थी मौत
  2. 36  साल की उम्र में ली अंतिम सांस 
  3. किशाेेेर कुमार से किया था विवाह     

14 जनवरी 1933 में जन्मी 'मुमताज जहां बेगम देहलवी' उर्फ मधुबाला का जीवन किसी संघर्ष से कम नहीं था. बचपन से ही उन्हें और उनके परिवार को काफी उतार-चढ़ाव झेलने पड़े थे. 6 बहनों के साथ वे गरीबी से गुजर रही थीं जब 1942 में मात्र 9 साल की उम्र में मधुुबाला को चाइल्ड एक्टर के तौर पर अपने जीवन की पहली फिल्म 'बसंत' मिली. 

fallback

20 सालों का फिल्मी सफर...
14 फरवरी 1933 में जन्मी मधुबाला में 1942 से लेकर 1962 तक काम किया. उन्हें अक्सर हिंदी सिनेमा की सबसे प्रतिष्ठित महिला सेलिब्रिटी के रूप में माना जाता है. वह 'महल' (1949), 'अमर' (1954), 'मिस्टर एंड मिसेज 55' (1955), 'चलती का नाम गाड़ी' (1958), 'मुगल-ए-आजम' (1960) और 'बरसात की रात' (1960) जैसी फिल्मों में अपने जलवे बिखेर चुकी हैं. बता दें कि 23 फरवरी, 1969 को मात्र 35 साल की उम्र में मधुबाला ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

fallback

मधुुबाला को देश ही नहीं बल्कि विदेशी स्तर पर भी दुनिया की सबसे बड़ी और खूबसूरत महिला का दर्जा दिया जा चुका है. यहां तक की  न्यूयार्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में मधुुबाला की तुलना हॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस 'मर्लिन मूनरो' से भी की जा चुकी है. एक्टिंग ही नहीं बल्कि मधुुबाला फैशन की दुनिया में भी उस वक्त की सबसे पसंदीदा अदाकारा थीं. मधुुबाला ने 22 साल के करियर में फिल्म इंडस्ट्री को 70 से भी ज्यादा फिल्में दी हैं.

fallback

यूं हुई मौत
मधुुबाला के दिल में छेद होने के कारण 1960 में उनकी हालत बहूत ज्यादा बिगड़ गई और वे पूरी तरह से फिल्मों को छोड़ बेडरेस्ट पर चली गईं. कुछ सालों बाद जब मधुुबाला को लगने लगा की वे इस हालत में अब एक्ट नहीं कर पाएंगी तो उन्होंने डायरेक्शन में कदम रखा. साल 1969 में मधुुबाला ने फिल्म 'फर्ज' को डायरेक्ट करना शुरू किया पर अफसोस वे उसी साल अपना 36 बर्थडे मनाने के कुछ ही दिनों बाद इस दुनिया को अलविदा कह गईं.

fallback

निजी जीवन था दुखद
कुछ खबरों की माने तो किशोर कुमार से 1960 में विवाह कर चुकीं मधुुबाला दरअसल पहले दिलीप कुमार के साथ रिलेशनशिप में थीं. मधुुबाला और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी शुरू हुई थी फिल्‍म 'तराना' के सेट पर. करीब 7 साल साथ रहने के बाद इन दोनों का ब्रेकअप हो गया. एक रिपार्ट में मधुुबाला की बहन 'मधुर' ने बताया था कि काफी दिनों तक मधुुबाला दिलीप कुमार को फोन कर रोया करती थीं ताकि वे उनसे शादी कर लें. पर दिलीप की शर्त थी कि मधुुबाला अपने पिता को छोड़ दें जो मधुुबाला नहीं कर पाईं और यह प्रेम कहानी खत्‍म हो गई.

fallback

मधुुबाला कभी दिलीप कुमार को भूल नहीं पाई थीं. उन्होंने 1960 में किशोर कुमार से शादी कर ली पर कुछ सालों बाद जब उनकी हालत ज्यादा खराब हो गई तो किशोर कुमार ने उन्हें अकेला छोड़ दिया. 1969 में मधुुबाला ने अपनी आखिरी सांस ली और मरते वक्त भी दिलीप कुमार को याद किया पर दिलीप कुमार उनसे मिलने नहीं आए. भले ही आज ये अभिनेत्री हमारे बीच नहीं हैं पर उनकी अदांए और खूबसूरती हमेशा अमर रहेगी.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news