Advertisement
trendingPhotos1252849
photoDetails1hindi

Devdas 20 Years: 3 करोड़ में पारो का घर तो 12 करोड़ में बना चंद्रमुखी का कोठा, बजट के चक्कर में प्रोड्यूसर को जाना पड़ा था जेल!

20 Years of Devdas: संजय लीला भंसाली आज हिंदी सिनेमा के टॉप फिल्ममेकर माने जाते हैं लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने के पीछे वो फिल्मे हैं जो आज से कई सालों पहले रिलीज हुई. इनमें शामिल है शाहरुख खान (Shahrukh Khan), माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) और ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) की देवदास. जिसने 2022 में अपने 20 साल पूरे किए हैं. 

1/7

शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित जैसे सितारों से सजी फिल्म देवदास 12 जुलाई 2022 को रिलीज हुई थी. उस वक्त इस फिल्म को लोगों ने इस कदर प्यार दिया कि ये हिंदी सिनेमा की सबसे चर्चित, सबसे सफल और सबसे यादगार फिल्म बन गई. इस फिल्म का प्रीमियर कांस में किया गया था. (फोटो – सोशल मीडिया)

2/7

इस फिल्म की खास बात ये थी कि इसमें हर छोटी-छोटी बात का भी बड़ा ख्याल रखा गया था. फिर चाहे सेट हो, किरदारों के कपड़े, हाव भाव या फिर मेकअप. यही वजह थी कि 20 साल पहले इस फिल्म का बजट 50 करोड़ तक जा पहुंचा था जो उस दौर में बड़ी बात थी. (फोटो – सोशल मीडिया)

 

3/7

देवदास फिल्म में सेट और कॉस्ट्यूम डिजाइन पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया गया था. खासतौर से सेट को डिजाइन करने में एक लंबा वक्त लगा तो पानी की तरह पैसा भी बहाया गया. फिल्म के लिए तीन बड़े-बड़े सेट तैयार किए गए थे जिनमें सबसे ज्यादा महंगा था चंद्रमुखी का कोठा. कहा जाता है कि इसके लिए 12 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे. (फोटो – सोशल मीडिया)

4/7

वहीं पारो बनीं ऐश्वर्या राय का घर भी किसी से कम नहीं था. इसे फाइनल करने में भंसाली ने लंबा वक्त लिया और इसे डिजाइन करने में डिजाइनर्स को खूब मेहनत करनी पड़ी थी. कहा जाता है कि ऐश्वर्या के घर का सेट स्टेन्ड ग्लास से तैयार किया गया था जिसमें गुलाबी और नीले रंगों का इस्तेमाल किया गया थ. घर का ये सेट 3 करोड़ की लागत से बना था. (फोटो – सोशल मीडिया)

5/7

सेट के अलावा फिल्म से जुड़ी जिस खास बात ये हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा वो थे कलाकारों के कॉस्ट्यूम. जिसके लिए डिजाइनर्स और संजय लीला भंसाली ने पूरी ताकत झोंक दी थी. खासतौर से चंद्रमुखी के लहंगों और पारों की साड़ियों के लिए कोलकाता तक के बाजार छाने गए. (फोटो – सोशल मीडिया)

6/7

कहा जाता है कि डिजाइनर नीता लुल्ला और फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली ने इसके लिए कोलकाता से लगभग 600 साड़ियां खरीदी थीं जिसके बाद उन साड़ियों को मिलाकर डिजाइनर ने ऐश्वर्या के लिए कॉस्ट्यूम तैयार की थी. साड़ियों को रॉयल और एलीगेंट लुक देने के लिए 2-3 साड़ियों को मिक्स किया गया. साथ ही साड़ियों की लंबाई भी बढ़ाई गई थी. (फोटो – सोशल मीडिया)

7/7

संजय लीला भंसाली के दिलों दिमाग में फिल्म के लिए एक अलग ही विजन था जिसे साकार करने मे एक लंबा वक्त और ढेर सारा पैसा लगा और दिनों-दिन फिल्म का बजट बढ़ने लगा. धीरे-धीरे फिल्म की लागत 50 करोड़ तक जा पहुंची और इसी बजट के कारण फिल्म के प्रोड्यूसर भरत शाह को अरेस्ट तक कर लिया गया. उन पर आरोप लगे थे कि फिल्म के अंडरवर्ल्ड का पैसा लगा है. लिहाजा कुछ समय के लिए फिल्म पर काम भी रुक गया था. (फोटो – सोशल मीडिया) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़