कहां गुम हो गईं ये 10 एक्ट्रेसेज, कभी सबके दिलों पर करती थीं राज

आज हम बात करने जा रहे हैं 80 और 90 के दशक की 10 अभिनेत्रियों के बारे में...

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 02, 2020, 12:20 PM IST

नई दिल्ली: फिल्म इंडस्ट्री की पुराने दौर की एक मशहूर हीरोइन थीं साधना. कभी साधना के कट बालों के लिए देशभर के युवा दीवाने थे, बूढ़ी हुईं तो उन्होंने एक नियम बना लिया कि किसी को अपना फोटो नहीं खींचने दूंगी. वो चाहती थीं कि उनकी जवानी की यादें ही लोगों के दिलों में रहे. फैंस जानना चाहते हैं कि आखिर वो हमारी फेवरेट हीरोइन कहां गई, आजकल क्या कर रही है?  80 और 90 के दशक की ऐसी ही 10 हीरोइंस के बारे में जानिए...

 

1/10

मीनाक्षी शेषाद्रि

Meenakshi Sheshadri

निर्भया केस से पहले इस केस का नाम ‘दामिनी केस’ के नाम से चर्चा में था. जब भी किसी लड़की के साथ कोई अत्याचार होता है, तो दामिनी का नाम आता है. सनी देयोल के साथ घायल, घातक और दामिनी, अमिताभ बच्चन के साथ ‘शहंशाह’ और ‘गंगा जमुना सरस्वती’, अनिल कपूर के साथ ‘मेरी जंग’ और ‘जोशीले’ और जैकी श्रॉफ के साथ ‘हीरो’ जैसी उनकी तमाम फिल्में हैं, जो लोग भूलते नहीं. उन्होंने ‘पेंटर बाबू’ से फिल्मी दुनियां में एंट्री की. 1995 में इंवेस्टमेंट बैंकर हरीश मैसोर के साथ शादी करके टैक्सास के प्लानो में रहती हैं. वहां वह भरत नाट्यम, कत्थक आदि सिखाती हैं. 

2/10

किमी काटकर

Kimi Katkar

हेमंत बिरजे के साथ ‘टारजन’ करने की वजह से किमी काटकर को एक बी ग्रेड हॉट सींस करने वाली एक्ट्रेस माना जाने लगा था, लेकिन 'हम' में अमिताभ बच्चन के साथ फिल्माए ‘जुम्मा चुम्मा दे दे’ गाने ने उन्हें नेशनल सेंसेशन बना दिया. उन दिनों ये गाना हर गली चौराहे पर बज रहा था, खासतौर पर होली के त्योहार पर तो कई सालों तक फेवरेट गानों की लिस्ट में शामिल रहा, लेकिन अचानक वो एड फिल्ममेकर और फोटोग्राफ शांतनु शोरे के साथ शादी करके गायब ही हो गईं. जब उन्हें ये पता चला कि उनके 9 साल के बेटे सिद्धांत के पेट में कैंसर है, तो वो लोग उसके इलाज के लिए मेलबोर्न शिफ्ट हो गए, लेकिन अभी तीनों गोवा में रहते हैं.

3/10

नेहा

Neha

चोरी चोरी नजरें मिलीं, चोरी चोरी दिल ने कहा... ‘करीब’ फिल्म का गाना अभी भी उस दौर के युवाओं को याद होगा. इस फिल्म की हीरोइन नेहा के बारे में लोग अक्सर सोचते हैं कि आखिर गई कहां? नेहा का असली नाम था शबाना रजा, लेकिन जब विधु विनोद चोपड़ा ने बॉबी देओल के साथ उनको अपनी फिल्म ‘करीब’ से लॉन्च किया तो नाम बदलकर नेहा कर दिया. वहीं मूवी में उनके करियर का नाम था नेहा. उन्होंने मनोज बाजपेयी से शादी कर ली और बन गईं नेहा बाजपेयी, हालांकि वो 2009 में ‘एसिड फैक्ट्री’ के साथ वापस लौटीं, लेकिन अब वो ज्यादा समय परिवार को देती हैं.

4/10

नीलम कोठारी

Neelam Kothari

नीलम कोठारी चर्चा में आई थीं, अपनी मूवी ‘लव 86’ से. 1986 मे आई इस मूवी से बॉलीवुड के 3 सितारे चर्चा में आए थे, गोविंदा, तब्बू की बहन फरह नाज और नीलम कोठारी. नीलम गोविंदा की जोड़ी ने हत्या, इल्जाम जैसी कुल 14 फिल्में की थीं. हांगकांग में पैदी हुई गुजराती लड़की नीलम का परिवार ज्वैलरी के बिजनेस में था. फिर ये बेंकॉक शिफ्ट हो गए, मुंबई तो वो छुट्टी मनाने आई थीं कि पहली फिल्म ‘जवानी’ का ऑफर मिल गया. 2000 में उनकी शादी हुई यूके के बिजनेसमेन ऋषि सेठिया से, लेकिन जल्दी तलाक भी हो गया. फिर एक्टर समीर सोनी से शादी की. 2013 में उन्होंने एक बेटी गोद ली है, नाम है आहना. वो सलमान के साथ-साथ जोधपुर हिरण केस में भी फंसने के चलते चर्चा में आई थीं. फिल्में छोड़ने के बाद नीलम ने फैमिली बिजनेस अपना लिया ‘नीलम ज्वैल्स’ के नाम से अपना ब्रांड लॉन्च किया.

5/10

भाग्यश्री

Bhagya Shree

भाग्यश्री सांगली की राजकुमारी थीं. उनके पिता वहां के राजा. ‘कच्ची धूप’ सीरियल से शुरू हुआ उनका एक्टिंग करियर, सलमान के साथ ‘मैंने प्यार किया’ ने चांद पर पहुंचा दिया. घर-घर में जानी जाने लगीं, लेकिन इस फिल्म के फौरन बाद उन्होंने शादी कर ली. हर कोई उन्हें अपनी मूवी में लेने के लिए दरवाजे पर खड़ा था, लेकिन शर्त लगा दी कि मूवी करूंगीं तो अपने पति हिमालय दासानी के साथ और कोई हीरो नहीं चलेगा. कुछ फिल्मों में दोनों साथ आए भी, लेकिन फ्लॉप हो गईं. बाद में इंडस्ट्री ने उन्हें भुला दिया, फिर कभी मराठी मूवी, कभी बंगाली में वो नजर आने लगीं. टीवी में कभी सीआईडी के शो में आईं, कभी झलक दिखला जा 3 के प्रतियोगी के तौर पर, अब छोटा या बड़ा पर्दा उनके लिए करियर कम पिकनिक जैसा ज्यादा था, हालांकि खुद को अभी भी वैसा ही फिट रखती हैं, सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं, बेटे अभिमन्यु दासानी को हीरो बनाने में लगी हैं, जिनकी एक फिल्म आ भी चुकी है ‘मर्द को दर्द नहीं होता’.

6/10

ग्रेसी सिंह

Gracy Singh

ग्रेसी सिंह छोटे-छोटे टीवी सीरियल्स कर रही थीं कि आमिर खान और आशुतोष गोवारीकर की नजर उन पर पड़ने के बाद अचानक उनकी किस्मत खुल गई. मौका मिला ‘लगान’ से, भुवन की राधा के गाने हर घर में गुनगुनाए जाने लगे. भरतनाट्यम और ओडिसी की ट्रेंड डांसर थीं वो. उनके खाते में लगान, मुन्ना भाई एमबीबीएस और गंगाजल जैसी बम्पर हिट फिल्में हैं, लेकिन एक दिन वो केआरके की ‘देशद्रोही’ की हीरोइन बनती हैं और फिर एंड टीवी पर संतोषी मां के किरदार में दिखती हैं. कई सालों से वो बीच में किसी न किसी मूवी में दिखती हैं और एंड टीवी पर संतोषी माता का सफर तो जारी है ही.

7/10

ममता कुलकर्णी

Mamta Kulkarni

ममता कुलकर्णी और उनके विवाद कभी पीछा नहीं छोड़ते. एक पुलिस वाले की बेटी फिल्मों में आई तो तमाम बड़ी फिल्में उसकी झोली में आईं, तिरंगा, करण अर्जुन, सबसे बड़ा खिलाड़ी, चाइना गेट और वो उस दौर के सभी बड़े स्टार्स के अपोजिट रहीं, लेकिन राजकुमार संतोषी से ‘चाइना गेट’ के दौरान ‘छम्मा छ्म्मा’ गाना फिल्म की हीरोइन ममता के बजाय उर्मिला मातोंडकर से करवाने से उनका झगड़ा हो गया. बाद में ममता का जादू घटने लगा, वो विक्रम गोस्वामी से शादी करके भारत छोड़ गईं. 

8/10

फरहीन

Farheen Prabhakar

जब फरहीन ने ‘जान तेरे नाम’ में रोनित रॉय के साथ 1992 में डेब्यू किया था, तो उनके लुक्स के चलते लोग उन्हें दूसरी माधुरी दीक्षित कहने लगे थे. आलम ये हुआ कि उन्हें फौरन रजनीकांत की मूवी ‘कलिंगन’ ऑफर हो गई और रजनीकांत की हीरोइन बनने के चलते उन्होंने उस वक्त शाहरुख के अपोजिट मिल रही ‘बाजीगर’ तक को ठुकरा दिया. फिर उनको मूवी मिली अक्षय कुमार के अपोजिट ‘नजर के सामने’. हर कोई माधुरी दीक्षित से उनकी टक्कर करवा रहा था. उन्हें बॉलीवुड में फरहीन तो साउथ में बिंदिया के नाम से जाना जाने लगा था, लेकिन आज वही एक्ट्रेस दिल्ली में मशहूर क्रिकेटर मनोज प्रभाकर के साथ मिलकर बड़ा हर्बल बिजनेस ही नहीं चला रहीं, बल्कि उनका परिवार भी संभाल रही हैं. मनोज ने पहली बीवी को तलाक दे दिया और फरहीन से उनके 2 बच्चे हैं.

9/10

रागेश्वरी

Raageshwari

रागेश्वरी को आम लोग तब जाने जब वो पहलाज निहलानी की फिल्म ‘आंखें’ में नजर आईं, गोविंदा और चंकी पांडे के साथ रितु शिवपुरी और रागेश्वरी. इस फिल्म में दो नई अभिनेत्रियों को लांच किया गया. रागेश्वरी खूबसूरत थीं, लेकिन बहुत जल्द गायब हो गईं. उनकी दूसरी चर्चित फिल्म थी ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’, अक्षय, सैफ और शिल्पा शेट्टी के साथ. वो सिंगर और मॉडल थीं. कई शो उन्होंने होस्ट किए. 2000 में उनके साथ भी चंद्रचूड़ की तरह ही एक हादसा हो गया. उनको पैरालिसिस की समस्या हो गई. चेहरे के बाएं हिस्से में दिक्कत हुई, जिसकी वजह से आवाज भी बिगड़ गई. सालों लग गए उन्हें इससे निकलने में. 2003 में अभिषेक बच्चन की फिल्म ‘मुंबई से आया मेरा दोस्त’ में एक रिपोर्टर के रोल में नजर आईं और 2011 के 'बिग बॉस' में भी.

10/10

उदिता गोस्वामी

Udita Goswami

उदिता गोस्वामी देहरादून से मुंबई आईं. वह एक खूबसूरत मॉडल थीं, पेप्सी, टाइटन जैसे ब्रांड्स उनको अपने ऐड में लेने लगे थे. एमटीवी का मॉडल कॉन्टेस्ट जीतने के बाद उनको हर कोई जानने लगा था. सबसे पहले उनको मौका दिया पूजा भट्ट ने अपनी फिल्म ‘पाप’ में. 2003 में आई ये सुपर हॉट मूवी उन्होंने जॉन अब्राहम के साथ की. इधर उनका परिचय हुआ महेश भट्ट खानदान के मोहित सूरी से, जो अपनी पहली फिल्म के लिए हीरोइन तलाश रहे थे और फिर उनको मोहित ने अपनी डेब्यू फिल्म ‘जहर’ में इमरान हाशमी के साथ उतारा, बेहद ग्लेमरस अंदाज में. अगली फिल्म में भी वो इमरान हाशमी के साथ थीं. डिनो मोरिया भी थे इस फिल्म ‘अक्सर’ में, जिसको डायरेक्ट किया था अनंत महादेवन ने, हिमेश रेशमियां के म्यूजिक ने इस मूवी को चर्चा में ला दिया था. उसके बाद उनकी फिल्में चलना बंद हो गईं. मोहित सूरी से अफेयर परवान चढ़ा तो दोनों ने शादी कर ली. कभी-कभी फिल्में कर लेती हैं. आखिरी मूवी आई 2012 में, जिसका नाम था ‘डायरी ऑफ ए बटरफ्लाई’.