'स्कैम 1992' में हर्षद मेहता का रोल निभाने वाले कौन हैं प्रतीक गांधी?

वेब सीरीज 'स्कैम 1992' (Scam 1992) रिलीज हुई है. इस सीरीज की खूब चर्चा हो रही है. लोग फिल्म में हर्षद मेहता और ज्योति मेहता का रोल करने वाले प्रतीक गांधी (Pratik Gandhi) और अंजलि बरोट के बारे में जानना चाह रहे हैं.

'स्कैम 1992' में हर्षद मेहता का रोल निभाने वाले कौन हैं प्रतीक गांधी?
फोटो साभारः स्कैम 1992

नई दिल्लीः हाल ही में हर्षद मेहता (Harshad Mehta) की जिंदगी पर आधारित वेब सीरीज 'स्कैम 1992' (Scam 1992) रिलीज हुई है. इस सीरीज की खूब चर्चा हो रही है. बता दें कि यह सीरीज हर्षद मेहता द्वारा किए गए भारतीय शेयर बाजार घोटाले के बारे में हैं. लोग फिल्म में हर्षद मेहता और ज्योति मेहता का रोल करने वाले प्रतीक गांधी (Pratik Gandhi) और अंजलि बरोट के बारे में जानना चाह रहे हैं. 

परदे पर हर्षद मेहता का रोल निभाने वाले प्रतीक गांधी हू-ब-हू हर्षद मेहता की तरह दिख रहे हैं. अब आप सोच रहे होंगे की प्रतीक गांधी है कौन? आपको बता दें प्रतीक गांधी मुख्य रूप से गुजराती थिएटर और सिनेमा में काम करते हैं. 

वह 'दो यार', 'रॉन्ग साइड', 'मैं चंद्रकांत बख्शी', 'मोहन का मसाला' 'मेरे पिया गए रंगून' जैसे नाटकों में काम कर चुके हैं. 'स्कैम 1992' ने वह रातों-रात स्टार बन गए हैं. 'स्कैम 1992' हिट होने बाद हमने प्रतीक गांधी और अंजलि से उनके रोल के बारे में कुछ बातें की.

इस सीरीज में कैसे मिला काम?
मैंने इस सीरीज के लिए ऑडिशन दिया था. इस सीरीज के डायरेक्टर हंसल मेहता ने मेरी दो-चार फिल्में देखी थीं. उन्होंने मेरा थिएटर का भी काम देखा था. जब हंसल सर को पता चला कि मैंने भी इस सीरीज के लिए ऑडिशन दिया है तो उन्होंने तय कर लिया कि अब वह इस सीरीज में मुझे काम देंगे. उन्होंने तो मेरा ऑडिशन भी नहीं देखा था. उन्होंने सिर्फ यही देखा कि मैं इस रोल के लिए कितना तैयार हूं. 

ऑडिशन में जो सीन किए थे, वे सीरीज में नहीं हैं. स्क्रिप्ट पर काम करते-करते ये सीन ही कट हो गए थे. मैंने सात-आठ लुक टेस्ट दिए थे. सीरीज फाइनल होने के बाद मुझे ख्याल आया कि मेरा वजन बढ़ गया है. फिर करीब डेढ़ महीने बाद मेरा लुक टेस्ट करवाया गया. पहली मीटिंग के एक साल बाद हमने शूटिंग शुरू की.

ये भी पढ़ेंः काजल अग्रवाल की हल्दी की रस्म की फोटोज हुईं वायरल, आप भी देखें ये तस्वीरें

इस सीरीज के लिए आपने कितना वजन बढ़ाया?
इस सीरीज के लिए मैंने अपना 18 किलो वजन बढ़ाया था. मेरा पहले 71 किलो वजन था और सीरीज के दौरान 89 किलो तक हो गया था.
 
मेरे लिए हर्षद मेहता को स्क्रीन पर लाना कठिन से ज्यादा मजेदार था, क्योंकि हर्षद मेहता की छवि पूरी दुनिया में बहुत निगेटिव है. लोगों के दिमाग में इस व्यक्ति को लेकर कई थ्योरीज हैं. इस व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ लिखा-पढ़ा और सुना गया है. मैंने यह कैरेक्टर किसी भी तरह से स्क्रीन पर लाने की कोशिश की है.

हमने वेब सीरीज में हर्षद की पत्नी ज्योति मेहता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री अंजलि बारोट से भी बातचीत की. पेश हैं उनसे हुई बातचीत के कुछ अंशः

सीरीज इतनी सफल रहेगी, इसका अंदाजा था?
मैंने जब इस सीरीज में काम किया तो ख्याल भी नहीं था कि यह इतनी फेमस होगी. हां, मुझे यह बात पता थी कि मैं हंसल सर और उनकी टीम से जुड़ रही हूं तो यह एक अच्छी फिल्म ही बनेगी. मुझे विश्वास था कि मैं गर्व से कह सकूंगी कि मैं इस सीरीज का हिस्सा थी. जबकि, मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि लोग मुझे इतना प्यार देंगे और मुझे इतना फेमस कर देंगे. 

हंसल मेहता के साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा?
मैंने हमेशा ही उनके काम की प्रशंसक रही हूं. वह बेहतरीन निर्देशकों में से एक हैं. 500 पन्नो की स्क्रिप्ट को शूट करना और ऐसी स्पष्ट दृष्टि रखना आसान नहीं था. उनके साथ काम करने में बहुत मजा आया. 

ज्योति को चित्रित करना अन्य सभी भूमिकाओं की तुलना में बहुत अलग था, क्योंकि पहली बार वह कोई असली किरदार निभा रही थीं.

बता दें अंजलि बरोट हमेशा से जानती थी कि वह एक अभिनेत्री बनना चाहती हैं. वह कैमरे के सामने आना चाहती थीं. उनका यह सपना 'स्कैम 1992' की रिलीज के साथ सच हो गया.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें