राजकपूर की 'बरसात' ने 1949 में कमाए थे '700 करोड़', यहां खर्च हुए थे ये पैसे
Advertisement

राजकपूर की 'बरसात' ने 1949 में कमाए थे '700 करोड़', यहां खर्च हुए थे ये पैसे

जब रामानंद सागर ने नरगिस को 'बरसात' फिल्म की कहानी सुनाई थी तो वह रो पड़ी थीं. यह फिल्म सुपरहिट रही थी. इसी फिल्म की कमाई से राजकपूर ने ये बड़ा काम किया था. 

फोटो साभार : इंस्टाग्राम

नई दिल्ली : कपिल शर्मा के शो में रामानंद सागर की 'रामायण' की स्टारकास्ट पहुंची तो उनका जोरदार स्वागत होना ही था. इस शो में राम (अरुण गोविल), सीता (दीपिका) और लक्ष्मण (सुनील लहरी) पहुंचे थे. साथ में आए थे रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर (Prem Sagar), जिन्होंने रामायण की शूटिंग से जुड़े किस्सों के साथ राजकपूर (Raj kapoor) और नरगिस की सुपरहिट फिल्म 'बरसात' से जुड़ा ऐसा फैक्ट शेयर किया, जिसे सुनकर सब हैरान हो गए.

प्रेम सागर ने बताया कि 1949 में आई थी रामानंद की पहली फिल्म 'बरसात', जो उन्होंने राजकपूर के लिए लिखी थी. इस फिल्म के बारे में प्रेम ने बताया कि मलाड के टेरेसा विला में रामानंद सागर 'बरसात' की स्क्रिप्ट लिखा करते थे. उस समय वह पृथ्वीराज थियेटर के लिए प्ले भी लिख रहे हैं. राजकपूर ने उस दौर में एक फिल्म बनाई थी 'अंदाज' जो सुपरहिट रही, इसके बाद उन्होंने 'आग' बनाई, जो फ्लॉप हो गई, लेकिन राजकपूर और नरगिस की जोड़ी को खूब वाहवाही मिली. इसके बाद राजकपूर चाहते थे कि उनकी और नरगिस की जोड़ी को लेकर एक फिल्म बनाई जाए. इसके लिए उन्होंने अपने पिता पृथ्वीराज कपूर से सलाह ली. पृथ्वीराज ने कहा कि मोहब्बत के नौ रसों को एक कहानी में पिरोकर सिर्फ एक ही आदमी दे सकता है, जिसका नाम रामानंद सागर है.

प्रेम सागर ने आगे बताया कि इसके बाद राजकपूर खुद मलाड के उस विला में पहुंचे और कहानी सुनी. अगले दिन नरगिस को भी साथ लेकर आए. नरगिस इस फिल्म की कहानी सुनकर रो पड़ी थीं. फिल्म जबरदस्त हिट हुई. उस समय इस फिल्म 1 करोड़ 10 लाख का बिजनेस किया था जो आज का करीब 700 करोड़ होता है. इन्हीं रुपयों से राजकपूर ने आरके स्टूडियो बनाया था, जो हाल ही में बिक गया.राजकपूर की 'बरसात' ने न सिर्फ कमाई के मामले में रिकॉर्ड तोड़े थे बल्कि आज भी ये फिल्म लोगों के दिलों में जिंदा है.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news