रमेश सिप्पी को दिया जाएगा पहला 'राज कपूर पुरस्कार'
Advertisement
trendingNow1373222

रमेश सिप्पी को दिया जाएगा पहला 'राज कपूर पुरस्कार'

पद्मश्री से सम्मानित सिप्पी ने दूरदर्शन पर प्रसारित हुए धारावाहिक 'बुनियाद' (1987) और 'शोले' (1975) जैसी फिल्म दी है.

रमेश सिप्पी को पहला 'राज कपूर अवॉर्ड फॉर एक्सीलेंस इन सिनेमा' प्रदान किया जाएगा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: फिल्म 'शोले' और 'बुनियाद' जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुके दिग्गज फिल्मकार रमेश सिप्पी को पहला 'राज कपूर अवॉर्ड फॉर एक्सीलेंस इन सिनेमा' प्रदान किया जाएगा. अधिकारिक तौर पर सोमवार को यह घोषणा की गई. विश्व बैंक, यूनिसेफ, यूएससी, एननबर्ग नॉर्मल लियर सेंटर, हॉलीवुड हेल्थ एंड सोसाइटी, सिनेपोलिस फाउंडेशन और सीएमएस जैसे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ मिलकर एशियन सेंटर फॉर एंटरटेंमेंट एजुकेशन्स (एसीईई) द्वारा स्थापित 'राज कपूर ट्राफी' का अनावरण यहां बुधवार को किया जाएगा.

  1. अधिकारिक तौर पर सोमवार को यह घोषणा की गई
  2. रमेश सिप्पी ने शोले (1975) जैसी फिल्म दी हैं
  3. 'पैडमैन' की पूरी टीम को भी किया जाएगा सम्मानित

'बुनियाद' भारत के विभाजन की पृष्ठभूमि पर था
एसीआईई की सह-संस्थापक विंता नंदा ने कहा, "स्वतंत्र भारत के सर्वोत्कृष्ट शोमैन, राज कपूर की याद में वैश्विक पुरस्कार शुरू किए जा रहे हैं. वह मुख्यधारा और लोकप्रिय मनोरंजक सिनेमा के दुर्लभ फिल्मकार थे, जिसे उन्होंने समकालीन सामाजिक संदर्भों में रचा." उन्होंने कहा कि 71 साल के सिप्पी को मुंबई में एसीईई के कार्यक्रम के दो दिवसीय सम्मेलन, 'इलेवेट 2के18' में सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान के लिए इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा. पद्मश्री से सम्मानित सिप्पी ने दूरदर्शन पर प्रसारित हुए धारावाहिक 'बुनियाद' (1987) और 'शोले' (1975) जैसी फिल्म दी है. 'बुनियाद' भारत के विभाजन की पृष्ठभूमि पर था.

'पैडमैन' की पूरी टीम को किया जाएगा सम्मानित
राज कपूर के बेटे और दिग्गज अभिनेता रणधीर कपूर, ऋषि कपूर और राजीव कपूर 'द अनपैरेलल्ड सोशल कमेंटर, द शोमैन राज कपूर' शीर्षक पर चर्चा में हिस्सा लेंगे. चर्चा का संचालन पत्रकार शेखर गुप्ता करेंगे. नंदा ने कहा कि 'इलेवेट 2के18' में वैश्विक पुरस्कार और ट्रॉफी को लॉन्च किए जाने के अलावा, बॉलीवुड फिल्म 'पैडमैन' की निर्माता ट्विंकल खन्ना और निर्देशक आर बाल्की समेत पूरी टीम को सम्मानित किया जाएगा. आगामी फिल्म '102 नॉट आउट' का ट्रेलर भी कार्यक्रम में जारी होगा. इसका निर्देशन उमेश शुक्ला ने किया है. इसमें महानायक अमिताभ बच्चन और दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर 25 साल बाद पर्दे पर साथ दिखाई देंगे.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

(इनपुट IANS से भी)

Trending news