Reema Lagoo Birthday: एक्टिंग के लिए छोड़ दी थी पढ़ाई, मौत के चंद घंटे पहले की थी शूटिंग

रीमा लागू (Reema Lagoo) बॉलीवुड की एक फेमस अदाकारा रही हैं. रीमा ने अपनी जिंदगी में एक्टिंग को बहुत महत्व दिया है. उनकी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और लोगों के सामने अपना हुनर पेश करती रहीं. 

Reema Lagoo Birthday: एक्टिंग के लिए छोड़ दी थी पढ़ाई, मौत के चंद घंटे पहले की थी शूटिंग
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर बॉलीवुड में मां के किरदार में अगर कोई सबसे ज्यादा फिट बैठा तो वो थीं रीमा लागू (Reema Lagoo). मराठी एक्ट्रेस रीमा ने अपने फिल्मी करियर में कई शानदार फिल्में दीं. आज रीमा का जन्मदिन है और इस मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं. 

करियर के लिए छोड़ी पढ़ाई

रीमा लागू (Reema Lagoo) का असली नाम नयन भड़भड़े था. उनका जन्म 21 जून 1958 में हुआ था. उनकी मां प्रसिद्ध मराठी अभिनेत्री मंदाकिनी खदबड़े थीं. पढ़ाई के दौरान ही रीमा में एक्टिंग के प्रति रुझान दिखने लगा था. हाईस्कूल की पढ़ाई के बाद उन्होंने पेशेवर तौर पर अभिनय शुरू किया. रीमा लागू ने अपने करियर की शुरुआत मराठी सिनेमा से की थी. कई सालों तक उन्होंने मराठी थियेटर में काम किया जिसके बाद 1980 में उन्होंने फिल्म 'कलयुग' से बतौर सह अभिनेत्री हिंदी सिनेमा में कदम रखा था.

नहीं चली शादी

इसी दौरान उनकी मुलाकात पॉपुलर मराठी एक्टर विवेक लागू से हुई. मराठी अभिनेता विवेक लागू से शादी के बाद उन्होंने रीमा लागू (Reema Lagoo) नाम को अपनाया. दोनों की एक बेटी भी है जिसका नाम मृण्मयी लागू है. शादी के कुछ वक्त बाद तक तो सब अच्छा चला लेकिन फिर रीमा लागू और विवेक के बीच मनमुटाव शुरू हो गया. नतीजा ये हुआ कि शादी के कुछ सालों बाद ही रीमा लागू अपने पति विवेक लागू से अलग हो गईं.

'मैंने प्यार किया' ने दी पहचान

पति से अलग होने के बाद रीमा लागू (Reema Lagoo) ने अकेले ही अपनी बेटी को बड़ा किया. अपने चार दशक के करियर में रीमा कपूर ने अपनी छवि को कभी दागदार नहीं होने दिया. वे हिंदी फिल्मों के शीर्ष अभिनेताओं जैसे- अजय देवगन, शाहरुख खान, सलमान खान, संजय दत्त आदि की मां का किरदार निभा चुकी थीं. रीमा को उस समय पहचान मिली जब उन्होंने फिल्म 'मैंने प्यार किया' में काम किया. इस फिल्म में रीमा ने सलमान खान की मां का रोल निभाया था. इसके बाद से रीमा ने कई हिट फिल्मों में काम किया.

कई सीरियल्स में भी किया काम

रीमा (Reema Lagoo) ने अपने करियर में 95 से ज्यादा फिल्में कीं और इसके अलावा कई टीवी प्रोग्राम में भी दिखीं. 'तू तू मैं मैं' और 'श्रीमान श्रीमती' काफी हिट हुए थे. संजय दत्त की कमबैक फिल्म 'वास्तव' बहुत बड़ी हिट साबित हुई थी. यह फिल्म छोटा राजन के जीवन पर आधारित बताई जाती है. इस फिल्म में रीमा लागू ने संजय दत्त की मां का रोल अदा किया था जो अपने बेटे को गैंगस्टर बनता हुआ देखती है और आखिर में अपने ही बेटे पर गोली चला देती है. फिल्म के इस सीन के लिए रीमा लागू को काफी मेहनत करनी पड़ी थी. दरअसल वो रिवॉल्वर इतनी भारी थी कि शूटिंग के दौरान रीमा पसीने से नहा गई थीं.
रीमा लागू (Reema Lagoo) ने अपनी मौत से चंद घंटो पहले तक शूटिंग की थी. शाम को वो घर आईं और आधी रात में उनके सीने में दर्द हुआ और अस्पताल में उनकी मौत हो गई. 

यह भी पढ़ें- कंगना ने मां को लेकर किया अनोखा दावा, योग की वजह से टली हार्ट सर्जरी

एंटरटेनमेंट की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर Zee News के Entertainment Facebook Page को लाइक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.