राजकपूर ने कर्ज से निकलने के लिए बनाई थी 'बॉबी', पापा के बर्थडे पर इमोशनल हुए ऋषि कपूर
Advertisement

राजकपूर ने कर्ज से निकलने के लिए बनाई थी 'बॉबी', पापा के बर्थडे पर इमोशनल हुए ऋषि कपूर

'बॉबी' टीनएज युवाओं के प्यार पर थी, जिसने परदे पर खूब सुर्खियां बटोरी थीं. यही नहीं उस दौर में डिंपल कपाड़िया के बिकिनी सीन भी काफी चर्चित हुए थे. सबको लगता  है कि ये फिल्म राजकपूर ने अपने बेटे ऋषि को लॉन्च करने के लिए बनाई थी, जबकि सिर्फ यही वजह नहीं थी. 

फोटो साभार : इंस्टाग्राम

नई दिल्ली : बॉलीवुड के शो मैन राजकपूर (Raj Kapoor) की आज जयंती है.  'श्री 420', 'आवारा', 'बूट पॉलिश' और 'अनाड़ी' जैसी फिल्में देने वाले राजकपूर की फिल्में आज भी बहुत पसंद की जाती हैं. इस मौके पर ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) ने एक इमोशनल ट्वीट किया है. उन्होंने राजकपूर की एक फोटो शेयर की है, जिसपर लिखा है कि कल खेल में हम हों न हों, गर्दिश में तारे रहेंगे सदा. भूलोगे तुम, भूलेंगे वो, पर हम तुम्हारे रहेंगे सदा. इसके साथ ही उन्होंने लिखा है- हैप्पी बर्थडे डैड, हम हमेशा आपको याद करते हैं, प्यार.

शादीशुदा राजकपूर थे नरगिस के दीवाने

ऋषि कपूर ने अपनी किताब में खुलासा किया था कि अंदाज के सेट पर नरगिस और राजकपूर एक दूसरे को दिल दे बैठे थे. नरगिस उस समय सुपरस्टार थीं. दोनों साथ में कई सालों तक काम किया. राजकपूर से नरगिस शादी करने के लिए अडिग थीं. शादीशुदा व्यक्ति से शादी करने को लेकर उन्होंने कइयों से सलाह मशविरा भी लिया था, लेकिन ये सब काम नहीं आया और दोनों ने अलग होने का फैसला लिया. एक पार्टी में जब कृष्णा से नरगिस मिलीं तो माफी भी मांगी थी, लेकिन कृष्णा ने कुछ न कहते हुए उन्हें माफ कर दिया था. 

कर्ज से निकलने के लिए बनाई थी बॉबी

'बॉबी' के लिए राजकपूर ने अपने बेटे ऋषि कपूर और 16 साल की डिंपल को चुना था. 'बॉबी' टीनएज युवाओं के प्यार पर थी, जिसने परदे पर खूब सुर्खियां बटोरी थीं. यही नहीं उस दौर में डिंपल कपाड़िया के बिकिनी सीन भी काफी चर्चित हुए थे. सबको लगता  है कि ये फिल्म राजकपूर ने अपने बेटे ऋषि को लॉन्च करने के लिए बनाई थी, जबकि सिर्फ यही वजह नहीं थी. दरअसल, 1970 में राजकपूर ने अपनी ड्रीम फिल्म मेरा नाम जोकर बनाई थी. काफी पैसा लगा था इस फिल्म पर, लेकिन ये फिल्म चल नहीं पाई थी. इस फिल्म को पूरा करने में 5-6 साल लगे और राजकपूर को अपनी पत्नी के गहने भी बेचने पड़े थे.  राजकपूर पर काफी कर्ज हो गया था. ये फिल्म सुपरहिट हो गई और राजकपूर के दिन फिर गए.

रूस में आज भी कायम है बॉलीवुड के 'शोमैन' राज कपूर का जादू
भले ही रणबीर कपूर भारत में अपने जलवे बिखेर रहे हों लेकिन रूस में अब भी सिर्फ एक ही कपूर रॉकस्टार है और वह हैं रणबीर के दादा राज कपूर. रूस में युवाओं से लेकर कई पीढ़ियां राज कपूर और उनके सिनेमा को भली भांति जानती हैं और उन्हें बॉलीवुड का नंबर एक हीरो मानती है. राजकपूर ने 'श्री 420' और 'आवारा' जैसी कई क्लासिक फिल्मों में अभिनय किया और उन्हें ‘‘भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा शोमैन’’ माना जाता है. मॉस्को में कई लोगों का मानना है कि उनके सिनेमा ने रूस की भारतीय फिल्मों से पहचान कराई और यही वजह है कि उनका जादू अब भी सिर चढ़कर बोल रहा है.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news