'न्यूटन' से पहले ये 5 भारतीय भी मचा चुके हैं ऑस्कर में धमाल! पढ़ें खबर

सबसे पहले ऑस्कर अवॉर्ड से डिजाइनर भानू अथैया को सम्मानित किया गया था. 

'न्यूटन' से पहले ये 5 भारतीय भी मचा चुके हैं ऑस्कर में धमाल! पढ़ें खबर
2018 ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई है न्यूटन. फोटो- ट्विटर)

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्टर राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' इसी शुक्रवार को रिलीज हुई है फिल्म के रिलीज होने के कुछ देर बाद ही राजकुमार ने बताया कि उनकी इस फिल्म को ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया है. इसके बाद पूरे बॉलीवुड में ही खुशी की लहर दौड़ पड़ी. कई सितारों ने राजकुमार को शुभकामनाएं भी दीं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनकी इस फिल्म से पहले भी इन 5 कलाकारों ने ऑस्कर अपने नाम किया है. इन सितारों में सत्यजीत राय से लेकर ए.आर रहमान तक का नाम शामिल है. सबसे पहले ऑस्कर अवॉर्ड से डिजाइनर भानू अथैया को सम्मानित किया गया था.

Bhanu Athiya, Oscar Winner
(फोटो साभार- @BhanuAthaiya)

वह पहली भारतीय हैं जिन्हें इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. उन्होंने 1982 में फिल्म 'गांधी' के लिए ड्रेस डिजाइन किए थे और इसी के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइनर के अवॉर्ड से नवाजा गया. इतना ही नहीं वह 1950 से अब तक 100 फिल्मों के लिए ड्रेज डिजाइन कर चुकी हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार इसी साल ऑस्कर के लिए म्यूजिक डायरेक्टर रवि शंकर भी नॉमिनेट हुए थे लेकिन वह अवॉर्ड जीत नहीं पाए थे. 

Satyajit Ray, Oscar
(फोटो साभार- @SatyajitRay.org)

बता दें कि 1992 में भारतीय फिल्मकार सत्यजित राय को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए ऑस्कर से सम्मानित किया गया था. हालांकि, खराब तबियत के कारण वह इस अवॉर्ड को लेने के लिए नहीं जा पाए थे, लेकिन उन्होंने हॉस्पिटल बेड से लाइव वीडियो के जरिए स्पीच दी थी. वह कई फिल्मों, शॉर्ट स्टोरीज और डोक्यूमेंट्रीज को डायरेक्ट कर चुके हैं. 

Gulzar, AR Rehman
(फोटो साभार- @arrahman)

इसके बाद 2009 में फिल्म 'स्लम डॉग मिलिनेयर' के लिए ए.आर रहमान और गुलजार को सर्वश्रेष्ठ संगीत और संयुक्त रूप से ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया था. 

resul pookutty, Oscar
(फोटो साभार- @resulp)

इसी फिल्म के लिए रेसुल पोक्कुट्टी को भी ऑस्कर से सम्मानित किया गया था. उन्हें सर्वश्रेष्ठ साउंड मिक्सिंग के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला था. 

AR Rehman, Oscar
(फोटो साभार- @arrahman)

ए.आर रहमान को फिल्म के गाने जय हो के लिए बेस्ट ऑरिजनल स्कोर का अवॉर्ड मिला था. उस साल इस फिल्म को कुल 8 ऑस्कर अवॉर्ड मिले थे. 

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें