ये हैं बॉलीवुड की वो STUNT WOMEN, जिनके दम पर हर मिशन होता है पॉसिबल
Advertisement

ये हैं बॉलीवुड की वो STUNT WOMEN, जिनके दम पर हर मिशन होता है पॉसिबल

बॉलीवुड ही नहीं, बल्कि देश की पहली स्टंट वुमेन रेशमा पठान ने 14 वर्ष की उम्र से ही स्टंट करना शुरू कर दिया था.

नए दौर की स्टंट वुमन भी आज के दौर में भी जोखिम भरा स्टंट करने से बिल्कुल भी पीछे नहीं कतराती.

मुंबई: बॉलीवुड की चकाचौंध भरी जिंदगी में जहां बड़े पर्दे पर एक्टर्स को नाचते, गाते और गुनगुनाते परफॉर्म करते, विलेन को पीटते और घुड़सवारी करते देख लोग तालियां बजाते हैं, उसके पीछे काम करने वाले हजारों लोगों का सच आइए आपको आज हम बताते हैं. खासतौर पर इन दिनों बॉलीवुड में एक्शन फिल्मों का दौर काफी बढ़ चुका है. महिला प्रधान एक्शन फिल्में इन दिनों चलन में है. ऐतिहासिक किरदार निभाते हुए भी हीरोइंस के ऊपर एक्शन सीन फिल्माया जाता है. बॉलीवुड में ये कोई नई बात नहीं है, लेकिन 1960 से लेकर 2020 तक बड़े पर्दे के पीछे हीरो और हीरोइन के बॉडी डबल का अहम रोल निभाने वाली वुमन की कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं. हम आपको मिलाएंगे 1968 में हीरोइन लक्ष्मी साया से लेकर हाल ही में रिलीज हुई दीपिका पादुकोण की फिल्म 'छपाक' की बॉडी डबल से. 

रेशमा पठान (Reshma Pathan)
बॉलीवुड ही नहीं, बल्कि देश की पहली स्टंट वुमेन रेशमा पठान ने 14 वर्ष की उम्र से ही स्टंट करना शुरू कर दिया था. रेशमा पठान भारत की पहली स्टंट वुमन हैं. उनकी पहली फिल्म बतौर स्टंट आर्टिस्ट 'एक खिलाड़ी 52 पत्ती' थी, उसमें उन्होंने लक्ष्मी छाया जी का डुप्लीकेट रोल किया था. शोले गर्ल के नाम से प्रचलित और रेशमा पर बन चुकी  बायोपिक शोले गर्ल ने उनकी जिंदगी के बारे में तो लोगों को बयान किया है, लेकिन बॉलीवुड की पहली महिला स्टंट वुमन बनकर आज भी 67 की उम्र में वह स्टंट करने से नहीं कतराती. रेशमा पठान द्वारा किए गए कुछ महत्वपूर्ण सीन, जिसमें फिल्म 'एक खिलाड़ी 52 पत्ती' में उन्हें अनबैलेंस होकर गिरने का शॉट दिया था. फिल्म 'मेरे अपने' में उन्होंने राजेश खन्ना और शत्रुघ्न सिन्हा के बीच फाइटिंग शॉट में झोपड़ी के ऊपर गिरने का शॉट दिया था. फिल्म 'शोले' में हेमा मालिनी के डबल रोल में तांगे का एक सीन है, जिसमें उनकी तांगा की पहिया टूट जाता है और वह नीचे गिर जाती हैं और होली वाले गाने के बाद एक सीन है, जिसमें कि हेमा मालिनी बच्चे को बचाती हैं गब्बर सिंह से और वे दोनों ही सीन में बॉडी डबल इस्तेमाल हुआ है. फिल्म 'कर्ज' में उन्होंने सिम्मी अग्रवाल का डबल रोल किया है. इस फिल्म के एक शॉट में ट्रक पीछे से आके धक्का मारती है. यह एक्शन सीक्वल करते हुए रेशमा की कमर में चोट आ गई थी. फिल्म 'कसमे वादे' में वह 40 फीट नीचे गिरी, जिसकी वजह से उनके पैर की हड्डी टूट गई थी. इस फिल्म में वह जॉनी के डबल रोल में नजर आई. फिल्म 'पाप पुण्य' में उन्होंने शर्मिला जी का डबल रोल निभाया है. फिल्म 'धर्म कांटा' में वहीदा जी का डबल रोल किया है. फिल्म 'बगावत' में हेमा जी और रिया सेन का डबल रोल किया है और 'राज महल' चुनौती जैसी फिल्मों में उन्होंने नीतू सिंह का भी डबल रोल किया है.

fallback

आसमा शेख (Asma Sheikh)
नए दौर की स्टंट वुमन भी आज के दौर में भी जोखिम भरा स्टंट करने से बिल्कुल भी पीछे नहीं कतराती. हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'छपाक' हो या फिर कंगना रनौत की एक्शन सीक्वेंस 'मणिकर्णिका' हो, 'बाजीराव मस्तानी' में मस्तानी के तलवारबाजी और घुड़सवारी हो या फिर 'फिलौरी' में अनुष्का शर्मा के लिए भूतिया एक्शन अपनी लंबी हाइट और अच्छी कद काठी होने की वजह से आज के दौर की सभी की लीडिंग एक्ट्रेसेस के लिए आसमा शेख को पूरी तरह से परफेक्ट माना जाता है और जब भी एक्शन सीक्वेंस में एक्ट्रेसेस के लिए बॉडी डबल की जरूरत होती है, तब आसमा शेख का नाम सबसे पहले आता है. इन एक्शन सीक्वेंसेस को करते समय आसमा ने कई बार अपने पैर हाथ में फ्रैक्चर का भी दर्द लिया है. अभी हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'छपाक' के ट्रेलर में जो एसिड गिरने के बाद दीपिका का गिरने का सीन शूट हुआ है. वह आसमा ने ही किया है. इतना ही नहीं फिल्म 'मणिकर्णिका' में घुड़सवारी के काफी सीन आसमा द्वारा किए गए हैं. 'बाजीराव मस्तानी' में दीपिका का जो तलवारबाजी का जो शॉट लिया गया है, वह भी आसमा ने ही किया है. फिल्म परी में अनुष्का शर्मा का जंगल में भागना पेड़ के पीछे दुबकना, यह सारे सीन भी आसमा पर ही फिल्माए गए हैं. 'उड़ता पंजाब' के आलिया भट्ट के कई सीन भी आसमा पर फिल्माए गए हैं. 

fallback

गीता टंडन (Geeta Tandon)
कई अवॉर्ड अपने नाम कर चुकीं गीता टंडन ने कई वर्षों में अलग-अलग हीरोइंस के लिए दिए हैं. करीना, आलिया, दीपिका, नेहा, धूपिया, दिव्या दत्ता और ऐश्वर्या राय की 'जज्बा' में भी इन सभी की बॉडी डबल करने वाली गीता टंडन है. शाहरुख खान की फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' में भी रेड साड़ी वाला दीपिका का सीन गीता ने शूट किया है. बॉलीवुड में स्टंट मैन का करियर 1968 से रेशमा जी के साथ शुरू हुआ, लेकिन 1974 में ऑफिशियल मेंबरशिप लेने के बाद इस कार्य पर मुहर लग गई. हालांकि तब से लेकर अब तक महिला और पुरुष मिलाकर तकरीबन डेढ़ हजार से भी ज्यादा आर्टिस्ट काम करते हैं, हालांकि अब इनमें महिला स्टंट वूमेंस की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है. सेफ्टी के लिहाज से फाइट मास्टर महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए न सिर्फ स्टंट डिजाइन करते हैं, बल्कि सेफ्टी पर पूरा ध्यान देते हैं, जिसकी वजह से एक्सीडेंट की संभावनाएं कम होती हैं. खतरनाक स्टंट करने वाली महिलाओं को पहले से ही रिहर्सल करवा कर ट्रेनिंग दी जाती है. 

fallback

अब आपको बताते हैं कि क्या है अक्षय कुमार का स्टंट कनेक्शन
दरअसल, अक्षय कुमार अपने आप को सबसे पहले स्टंट आर्टिस्ट मानते हैं और यही वजह है कि मूवी स्टंट आर्टिस्ट एसोसिएशन के साथ दिल से जुड़े हुए हैं. 2017 में उन्होंने इन सभी स्टंट आर्टिस्ट को मेडिकल इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस दिलाने की पहल की थी. इसके बाद अब यह सभी स्टंट आर्टिस्ट अब सुरक्षित है. फाइट मास्टर एजाज का कहना है कि इतना ही नहीं तकरीबन 625 स्टंट आर्टिस्ट के इंश्योरेंस का पेमेंट अक्षय कुमार खुद अपनी जेब से भरते हैं. अपनी जान को जोखिम में डालकर फाइट करने वाले यह स्टंट आर्टिस्ट अक्षय कुमार को ढेर सारा धन्यवाद देते हैं कि उनकी पहल के बाद उनकी जिंदगी आसान हुई है. इतना ही नहीं कुछ समय पहले एक्सीडेंट में एक स्टंट आर्टिस्ट्स मुन्ना की मौत पर इंश्योरेंस कंपनी द्वारा 20 लाख दिया गया था, ऐसा स्टंट आर्टिस्ट के इतिहास में पहली बार हुआ है.  

fallback

इन सभी महिला स्टंट वुमन आर्टिस्ट का यही कहना है कि घर की मजबूरियों के चलते उन्होंने इस जोखिम भरी लाइन में एंट्री मारी, लेकिन हर रोज मिलने वाला पेमेंट इनकी रोजी रोटी चलाता है. जूनियर आर्टिस्ट के कंपेरिजन में स्टंट आर्टिस्ट का पेमेंट कहीं ज्यादा होता है. अंत में जब घर ज्यादा पेमेंट लेकर घर जाते हैं तो सारा दर्द छू हो जाता है. इन विमेन आर्टिस्ट का यही मानना है कि सिनेमा देखने वालों को एक्शन देना पसंद है और हम अपनी हीरोइंस पर किसी भी तरह की आंच नहीं आने देंगे. उन्हें सुरक्षित कर खुद जोखिम से भरे हर स्टंट को अंजाम देंगे पर्दे के पीछे ही सही अपने फैंस को बढ़िया एक्शन दिखाएंगे. (फोटो साभारः इस स्टोरी में इस्तेमाल की गई सारी तस्वीरें सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम और फेसबुक से ली गई हैं)

बॉलीवुड की और भी खबरें यहां पढ़ें

Trending news