Top Ki Flop: तीन स्क्रिप्ट राइटर, दो डायरेक्टर और एक सुपरस्टार, तब भी फिल्म हो गई सुपरफ्लॉप
Advertisement

Top Ki Flop: तीन स्क्रिप्ट राइटर, दो डायरेक्टर और एक सुपरस्टार, तब भी फिल्म हो गई सुपरफ्लॉप

Shashi Kapoor Film Ajooba: यह फिल्म शशि कपूर का ड्रीम प्रोजेक्ट थी. इंडो-रशियन प्रोजेक्ट. अमिताभ बच्चन तब सुपर सितारे थे. फिल्म रूसी और हिंदी भाषाओं में बनी. रूस में यह जुलाई 1990 में रिलीज हुई और भारत में अप्रैल 1991. तब पायरेसी नहीं थी. खैर, रूस में फिल्म चली और इंडिया में फ्लॉप हुई.

 

Top Ki Flop: तीन स्क्रिप्ट राइटर, दो डायरेक्टर और एक सुपरस्टार, तब भी फिल्म हो गई सुपरफ्लॉप

Amitabh Bachchan Flop Film: यह कहावत यूं ही नहीं बनी कि बहुत सारे हलवाई मिलकर मिठाई का स्वाद बिगाड़ देते हैं. अमिताभ बच्चन को लेकर जब शशि कपूर ने अपनी ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म, अजूबा बनाई तो यही हुआ. फिल्म आई थी 1991 में. शशि कपूर प्रोड्यूस के साथ फिल्म के डायरेक्टर भी थे. इससे पहले वह एक्टिंग के साथ सिर्फ फिल्में प्रोड्यूस करते थे. अजूबा से पहले शशि कपूर 36 चौरंगी लेन, कलियुग, विजेता और उत्सव जैसी फिल्में बना चुके थे. इन फिल्मों ने उन्हें मेकर के रूप में शोहरत और शाबाश दी, लेकिन आम दर्शकों की दूरी की वजह से कमर्शियली ये उतनी सक्सेसफुल नहीं हो पाई. खासकर उत्सव से शशि कपूर को बहुत आर्थिक नुकसान हुआ. उसी से उबरने के लिए उन्होंने अजूबा बनाई.

कहानी नकाबपोश की
फिल्म विश्व प्रसिद्ध अरेबियन नाइट्स की राजा-रानी वाली कहानियों से प्रेरित थी. जिसमें एक नकाबपोश सुपरहीरो (अमिताभ बच्चन) था. फिल्म में काफी जादू भी दिखाया गया था. अमिताभ बच्चन के साथ डिंपल कपाड़िया, शम्मी कपूर, सोनम, अमरीश पुरी और दारा सिंह की फिल्म में मुख्य भूमिकाएं थी. बजट 8 करोड़ था, जो उस समय काफी मायने रखता था. फिल्म के फ्लॉप होने के बहुत से कारण थे. सबसे पहला तो यह कि फिल्म के तीन स्क्रिप्ट राइटर थे. भरत भल्ला, प्रयागराज और बृज कात्याल. निर्देशन भी शशि कपूर ने सोवियत निर्देशक गेनाडी वासिलीव के साथ मिलकर किया. कहा गया कि सुपरस्टार अमिताभ बच्चन का फिल्म की कास्टिंग में दखल था, जिसकी वजह से अमजद खान नाराज हो गए. इतनी सारी दखलंदाजियों में हुआ यह कि फिल्म जैसी बननी चाहिए थी वैसी नहीं बनी.

अमजद गए, अमरीश आए
शशि कपूर इस फिल्म को सिर्फ प्रोड्यूस करना चाहते थे और अपने बड़े भाई राज कपूर से निर्देशित करवाना चाहते थे. लेकिन राज कपूर की तबियत ठीक नहीं होने से बात नहीं बनी. और अमिताभ बच्चन की सलाह पर इस फिल्म को शशि कपूर ने निर्देशक गेनाडी वासिलीव के साथ मिलकर डायरेक्ट किया. फिल्म में कहानी को गंभीरता से कहने के बजाय जरूरत से ज्यादा मसाला और कॉमेडी परोसी गई, जो दर्शको के गले नहीं उतरी. नतीजा यह कि हैवी बजट को रिकवर करना मुश्किल हो गया. फिल्म में विलेन के रोल के लिए अमजद खान को चुना गया था. एक महीने तक अमजद खान ने फिल्म की शूटिंग की. उसके बाद शशि कपूर ने उन्हें अमरीश पुरी से रिप्लेस कर दिया. अमजद खान ने इसके लिए अमिताभ बच्चन को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि अमिताभ और उनके बीच पर्सनल प्रॉब्लम के चलते अमिताभ के कहने पर शशि कपूर ने उन्हें रिप्लेस किया है. खैर, शशि कपूर द्वारा निर्देशित यह पहली और आखिरी फिल्म थी. अजूबा में उन्हें इतना घाटा हुआ कि वह फिर कोई और फिल्म भी नहीं बना पाए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news