Vikram Gokhale: पहली भारतीय फिल्म एक्ट्रेस से क्या था विक्रम गोखले का कनेक्शन, जरूर जानने जैसी है यह बात
topStories1hindi1458975

Vikram Gokhale: पहली भारतीय फिल्म एक्ट्रेस से क्या था विक्रम गोखले का कनेक्शन, जरूर जानने जैसी है यह बात

First Female Actor In Indian Cinema: एक्टिंग के लिए राष्ट्रीय अवार्ड जीत चुके अभिनेता विक्रम गोखले ने फिल्मों और टीवी में कई यादगार भूमिकाएं निभाई. वह ऐसे परिवार से आते थे, जिसका सिनेमा के इतिहास में बड़ा योगदान है. यह अलग बात है कि सिनेमा का इतिहास हमारे यहां व्यवस्थित ढंग से लिखा नहीं गया.

 

Vikram Gokhale: पहली भारतीय फिल्म एक्ट्रेस से क्या था विक्रम गोखले का कनेक्शन, जरूर जानने जैसी है यह बात

Durgabai Kamat: हिंदी, मराठी फिल्मों और टीवी के चर्चित अभिनेता विक्रम गोखले किसी साधारण परिवार से नहीं थे. वह ऐसे परिवार से आते थे, जिनका देश के सिनेमा के विकास में अहम योगदान है और वह इतिहास में शामिल है. विक्रम गोखले का परिवार सांस्कृतिक रूप से सक्रिय था और अभिनय उन्हें परंपरा में मिला था. विक्रम गोखले की दादी की मां भारतीय सिनेमा के पर्दे पर दिखने वाली पहली अभिनेत्री थीं, जबकि उनकी दादी सिनेमा की पहली बाल कलाकार. भारतीय फिल्मों की पहली अभिनेत्री के रूप में विख्यात दुर्गाबाई कामत विक्रम गोखले की पूर्वज थीं. 1913 में दादा साहेब फाल्के ने दुर्गाबाई कामत को अपनी दूसरी फिल्म मोहिनी भस्मासुर में देवी पार्वती का रोल दिया था, जबकि उनकी बेटी कमलाबाई गोखले को चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में मोहिनी के रूप में पर्दे पर पेश किया था.

सिंगल मदर और सेलेब्रिटी
उस दौर में सिनेमा को अच्छी नजर से नहीं देखा जाता था और महिलाओं का फिल्मों और नाटक में काम करना अकल्पनीय था. परंतु उन दिनों में दुर्गाबाई कामत ने फिल्मों में काम करने का फैसला किया. उनका विवाह जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स में इतिहास के प्रोफेसर आनंद नानोस्कर से हुआ था. कमलाबाई गोखले ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनके माता-पिता तभी अलग हो गए थे, जब वह छोटी थीं. मां ने उन्हें सिंगल मदर की तरह पाला. वह उन दिनों सातवीं कक्षा पास थीं. फिल्मों में काम करने की वजह से कमलाबाई 15 साल की उम्र में सेलेब्रिटी बन गई थीं. दुर्गाबाई और कमलाबाई नाटक कंपनी में काम करती थीं. उन दिनों प्रसिद्ध किर्लोस्कर नाटक कंपनी के अभिनेता रघुनाथ राव गोखले से कमलाबाई ने विवाह किया था. उनकी तीन संतानें हुईं.

पिता भी थे अभिनेता
विक्रम गोखले की नानी कमलाबाई गोखले मात्र 25 साल की उम्र में विधवा हो गईं. पति के निधन के समय वह अपनी तीसरी संतान के साथ गर्भवती थीं. विक्रम गोखले के पिता चंद्रकांत गोखले भी अभिनय की दुनिया में आए और उन्होंने कई फिल्मों में काम किया. जबकि उनके दो चाचा तबलावादक बने. कमलाबाई ने करीब 35 फिल्मों में काम किया. दुर्गाबाई कामत ने लंबा जीवन पाया और 98 वर्ष की उम्र में उन्होंने 1997 में आखिरी सांस ली. उन्होंने फिल्मों में काम करने की वजह से अपने दौर में समाज का विरोध सहन किया परंतु बेटी को अपने दम पर पालने और बड़ा करने की जिद नहीं छोड़ी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news