Zee Rozgar Samachar

Yash Chopra की कौन सी हरकतें देख रो पड़ी थीं उनकी मां?

यश चोपड़ा को 'किंग ऑफ रोमांस' कहा जाता था. वह चाहते भी यही थे. आज उन्हें गुजरे पूरे आठ साल हो गए हैं.

Yash Chopra की कौन सी हरकतें देख रो पड़ी थीं उनकी मां?
यश चोपड़ा (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः आज देश के महान फिल्मकार यश चोपड़ा (Yash Chopra) को गुजरे पूरे आठ साल हो गए हैं. आज भी यशराज बैनर कामयाब फिल्में बना रहा है. उन्हें 'किंग ऑफ रोमांस' कहा जाता था. वह चाहते भी यही थे. 
वह साठ के दशक में फिल्मों में सक्रिय हुए. उनकी बनाई रोमांटिक फिल्में अलग ही कलेवर की होती थीं. यश चोपड़ा ने रोमांस के अलावा और भी कई जॉनर की कामयाब फिल्में बनाईं. उनकी बनाई 'दीवार', 'काला पत्थर' जैसी फिल्में मील का पत्थर मानी जाती हैं.

नौजवानी में बहक गए थे कदम
यश चोपड़ा पाकिस्तान में पैदा हुए थे. यश चोपड़ा जब नौजवानी में थे, तब उनकी दोस्ती ऐसे लड़कों से हो गई जो मार-पिटाई, चोरी-चकारी करते थे. यश चोपड़ा ने एक बार अपने घर में छोटे बम जमा करके रखे थे, जो गलती से फट गए. 

जब यश की मां को पता चला कि जहां बम रखे थे, वहां चोरी की घड़ियां भी रखी थीं, तो वह खूब रोईं. उन्होंने न यश को डांटा, न मार-पिटाई की. वह बस रात भर रोती रहीं.

पढ़ाई के लिए रिश्तेदार के पास भेजा

सुबह यश ने मां के पास जाकर माफी मांगते हुए कहा कि अब वह ऐसा कभी नहीं करेंगे, जिससे उन्हें रोना पड़े. मां ने उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए अपने रिश्तेदार के पास रोहतक भेज दिया. 

इस बीच मुल्क का बटवारा हुआ और यश चोपड़ा का पूरा परिवार मुंबई आ गया. यश के बड़े भाई बलराज फिल्मों से जुड़ गए. वह चाहते थे कि यश इंजीनियरिंग करने लंदन जाए, पर यश को फिल्मों की दुनिया इतनी भाई कि वह अपने भाई की फिल्मों में पांच सौ रुपए महीने पर बतौर असिस्टेंट डाइरेक्टर काम करने लगे.

ये भी पढ़ेंः Birthday: पचास रुपए सेलरी पाने वाले Shammi Kapoor कैसे बने गर्दन तोड़ डांसर?

काम के चक्कर में भूल गए शादी
यश चोपड़ा ने अपने भाई की फिल्म कंपनी 'बीआर चोपड़ा फिल्म्स' के लिए एक के बाद एक कामयाब फिल्में बनाईं. काम में इतना मशगूल हुए कि अड़तीस साल की उम्र तक याद ही नहीं रहा कि उन्हें शादी भी करनी है. इस बीच उनके सिर के बाल उड़ चुके थे, युवा लड़कियां उनसे कन्नी काटने लगी थीं. यश चोपड़ा को उम्मीद नहीं थी कि उनकी शादी कभी सुंदर लड़की से हो पाएगी. 

एक बार वह दिल्ली गए थे अपने परिचित से मिलने. वहां पता चला कि उनके घर की एक लड़की उनकी फिल्मों की जबरदस्त फैन है और उनसे मिलना चाहती है. वह पामेला चोपड़ा उर्फ पैम थी. पैम से मिलने के बाद ही यश को लग गया कि उन्हें अपनी जिंदगी की हीरोइन मिल गई है.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़े

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.