मैं मुसलमान नहीं हूं, फिर भी जबरन अज़ान की वजह से जागना पड़ता है : सोनू निगम

बॉलीवुड के जाने-माने गायक सोनू निगम ने अपने एक ट्वीट से सोशल मीडिया पर बवाल मचा दिया है. उन्होंने सोमवार सुबह मस्जिद में होने वाली अजान पर एक ट्वीट किया, जिससे नई बहस शुरू हो गई है. बता दें कि मस्जिदों में सुबह ऊंची आवाज में अजान होती है और इसके लिए लाउड स्पीकर भी लगाए जाते हैं.

मैं मुसलमान नहीं हूं, फिर भी जबरन अज़ान की वजह से जागना पड़ता है : सोनू निगम
मस्जिदों की अजान से जबरन उठना पड़ता है, बंद हो ये गुंडागर्दी : सोनू निगम (PIC : FACEBOOK/SONU NIGAM)

नई दिल्ली : बॉलीवुड के जाने-माने गायक सोनू निगम ने अपने एक ट्वीट से सोशल मीडिया पर बवाल मचा दिया है. उन्होंने सोमवार सुबह मस्जिद में होने वाली अजान पर एक ट्वीट किया, जिससे नई बहस शुरू हो गई है. बता दें कि मस्जिदों में सुबह ऊंची आवाज में अजान होती है और इसके लिए लाउड स्पीकर भी लगाए जाते हैं.

जाहिर है कि इस आवाज से सभी की नींद खुल जाती है. इसी पर सोनू निगम ने ट्वीट किया है कि अगर वो मुस्ल‍िम नहीं हैं तो मस्जिद की अजान की आवाज से उनको क्यों रोज सुबह उठना पड़ता है. साथ ही उन्होंने यह भी लिखा कि कब तक हम लोगों को ऐसी धार्मिक रीतियों को जबरदस्ती ढोना पड़ेगा. 

उन्होंने लिखा, ''ऊपरवाला सभी को सलामत रखे. मैं मुसलमान नहीं हूं और सुबह अज़ान की वजह से जागना पड़ता है. भारत में ये जबरन धार्मिकता कब थमेगी.''

सोनू के इस ट्वीट ने एक नई बहस खड़ी कर दी है. अपने ट्वीट पर आने वालों के जवाबों के प्रत्युत्तर में सोनू ने लिखा - जब मोहम्मद ने इस्लाम की स्थापना की थी, जब बिजली नहीं थी. फिर एडिसन के आविष्कार के बाद ऐसे चोंचलों की क्या जरूरत है

साथ ही सोनू निगम ने ऐसी बातों को गुंडागर्दी बताया और यह भी लिखा कि वह मंदिर या गुरुद्वारे के भी इस कदम को सपोर्ट नहीं करते कि बिजली का प्रयोग करके वे सुबह-सुबह किसी की नींद खराब करें. उन्होंने कहा, ''मैं ऐसे किसी मंदिर या गुरुद्वारे में यक़ीन नहीं रखता जो लोगों को जगाने के लिए बिजली (लाउडस्पीकर) का इस्तेमाल करते हैं. जो धर्म में यक़ीन नहीं रखते. फिर क्यों? ईमानदारी से बताइए? सच क्या है?''

चौथे ट्वीट में उन्होंने लिखा, ''गुंडागर्दी है बस...''

उनके ट्वीट करते ही सोशल मीडिया पर चर्चा शुरू हो गई. वो टि्वटर पर #SonuNigam #Azaan ट्रेंड पर करने लगे. कुछ लोग उनका समर्थन कर रहे हैं और कुछ विरोध.

इन ट्वीट्स के बाद सोनू निगम को लोगों के गुस्से का शिकार होना पड़ रहा है. कई लोगों ने उनके इस ट्वीट को घटिया बताया. वहीं, कुछ ने हिंदू धर्म में इस्तेमाल होने वाले गानों पर आपत्ति उठाई.