3 सुपरस्टार्स ने ठुकराई थी यह ब्लॉकबस्टर फिल्म, फिर बॉलीवुड का मिला था 'एंग्री यंग मैन'
Advertisement
trendingNow12093977

3 सुपरस्टार्स ने ठुकराई थी यह ब्लॉकबस्टर फिल्म, फिर बॉलीवुड का मिला था 'एंग्री यंग मैन'

Bollywood Retro: प्रकाश मेहरा की फिल्म 'जंजीर' को बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टारों ने अस्वीकार कर दिया था. इसके बाद जावेद अख्तर ने इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन का नाम सुझाया. इस फिल्म से अमिताभ बच्चन सुपरहिट हो गए और बॉलीवुड को अपना 'एंग्री यंग मैन' मिल गया.

अमिताभ बच्चन एक उभरते सितारे से बॉलीवुड के 'एंग्री यंग मैन' बन गए

Bollywood Retro: हर अभिनेता का सपना होता है कि उसकी एक ऐसी फिल्म हो, जो उसके करियर को आगे बढ़ाए. कभी-कभी एक अभिनेता को उस भाग्यशाली ब्रेक की जरूरत होती है, जिससे उसके स्टारडम का रास्ता खुलता है. आज हम एक ऐसी फिल्म के बारे में बात करेंगे, जिसे कई सुपरस्टार्स ने रिजेक्ट किया, लेकिन इसने एक स्ट्रगलिंग एक्टर की किस्मत हमेशा के लिए बदल दी थी. एक ऐसी फिल्म जिसे मार्केट के खिलाफ माना गया था, लेकिन इस फिल्म ने कई मानदंडों को तोड़कर नए मानक स्थापित किए थे.

जिस समय राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) 'रोमांटिक सुपरस्टार' के रूप में सिल्वर स्क्रीन पर राज कर रहे थे और दिलीप कुमार (Dilip Kumar) 'ट्रेजेडी किंग' के रूप में फिल्म प्रेमियों का दिल जीत रहे थे, उसी समय एक लंबे कद के अभिनेता ने फिल्मी दुनिया में एंट्री ली ने फिल्मों में प्रवेश किया और बॉलीवुड के 'एंग्री यंग मैन' बन गए. जी हां, हम बात कर रहे हैं अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की और जिस फिल्म का जिक्र हमने किया वो है- जंजीर. 

तीन सुपरस्टार्स ने ठुकराई थी 'जंजीर'
फिल्म 'जंजीर' (Zanjeer) सलीम-जावेद द्वारा लिखी गई थी और उनकी स्क्रिप्ट को बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टारों ने ठुकरा दिया था. रिपोर्ट्स की मानें तो 'जंजीर' की पेशकश धर्मेंद्र, देवानंद और यहां तक ​​कि राज कुमार को भी की गई थी. इन सुपरस्टार्स को फिल्म के बारे में संदेह था. वे कहानी और कैरेक्टर को लेकर आश्वस्त नहीं थे.

जावेद अख्तर ने सुझाया अमिताभ बच्चन का नाम
सलीम-जावेद को टॉप सुपरस्टारों द्वारा अस्वीकार किए जाने के बाद जावेद अख्तर (Javed Akhtar) को एक ऐसे अभिनेता की याद आई, जिसने उन्हें 'बॉम्बे टू गोवा' में अपने अभिनय से प्रभावित किया था. जावेद अख्तर ने 'बॉम्बे टू गोवा' में एक फाइट सीक्वेंस देखा था, जहां अमिताभ बच्चन लड़ाई के दौरान च्यूइंग गम चबा रहे थे. इसी से जावेद अख्तर को लगा था कि वह 'जंजीर' के लिए सही विकल्प होंगे.

बॉलीवुड को मिला 'एंग्री यंग मैन'
'जंजीर' ने कई मानदंडों को तोड़ दिया और फिल्म की शुरुआती ऐलान के बाद इंडस्ट्री से इसे मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली. पिछले साल जावेद अख्तर ने 'इंडियन आइडल' में खुलासा किया था कि लोगों को क्यों लगा कि 'जंजीर' एक बड़ी फ्लॉप होगी. उन्होंने कहा था, ''यह फिल्म कैसे चलेगी.'' यहां तक ​​कि अमिताभ बच्चन की शारीरिक बनावट का भी कुछ लोगों ने मजाक उड़ाया था. उन्होंने बताया कि लोगों ने कहा था, ''इतना लंबा हीरो नहीं चलेगा.'' हालांकि, प्रकाश मेहरा अपने फैसले पर कायम रहे और अमिताभ बच्चन को मुख्य भूमिका में लेकर 'जंजीर' बनाई. 11 मई, 1973 को रिलीज हुई 'जंजीर' ब्लॉकबस्टर साबित हुई और अमिताभ बच्चन एक उभरते सितारे से बॉलीवुड के 'एंग्री यंग मैन' बन गए.

Trending news