'डार्थ वाडर' और 'मुफासा' को आवाज देने वाले जेम्स अर्ल जोन्स का 93 की उम्र में निधन, निभा चुके हैं कई यादगार रोल
Advertisement
trendingNow12422800

'डार्थ वाडर' और 'मुफासा' को आवाज देने वाले जेम्स अर्ल जोन्स का 93 की उम्र में निधन, निभा चुके हैं कई यादगार रोल

James Earl Jones Passes Away: हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने एक्टर जेम्स अर्ल जोन्स ने 93 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है. उन्होंने अपने करियर में दो एमी, एक गोल्डन ग्लोब, दो टोनी पुरस्कार, एक ग्रैमी, नेशनल मेडल ऑफ आर्ट्स और कैनेडी सेंटर ऑनर्स जीते थे.  

James Earl Jones Passes Away

James Earl Jones Passes Away: हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने एक्टर जेम्स अर्ल जोन्स, जो अपनी भारी आवाज और 'डार्थ वाडर' जैसे किरदारों के लिए फेमस थे, अब हमारे बीच नहीं रहे. उन्होंने 93 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है. उनके एजेंट बैरी मैकफर्सन ने बताया कि जोन्स का सोमवार सुबह न्यूयॉर्क के हडसन वैली में उनके घर पर निधन हो गया. हालांकि, उनकी मौत का कारण नहीं बताया गया है. जोन्स का करियर काफी लंबा और शानदार रहा. 

वो साल 1965 में 'ऐज द वर्ल्ड टर्न्स' के साथ डे टाइम टीवी पर पहचान बनाने वाले पहले अफ्रीकी-अमेरिकी एक्टर्स में से एक थे. पिछले कुछ सालों में, उन्होंने ढेर सारे अवॉर्ड्स जीते हैं, जिनमें दो एमी, एक गोल्डन ग्लोब, दो टोनी अवॉर्ड, एक ग्रैमी, नेशनल मेडल ऑफ आर्ट्स और कैनेडी सेंटर ऑनर्स शामिल हैं. साल 2022 में उनके सम्मान में एक ब्रॉडवे थिएटर का नाम भी बदला गया था. जोन्स को बचपन में हकलाने और नस्लीय भेदभाव जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ा. 

जाने-माने एक्टर जेम्स अर्ल जोन्स का निधन

लेकिन जोन्स ने खुद को एक शानदार कलाकार के तौर साबित किया. वो 'फील्ड ऑफ ड्रीम्स', 'द ग्रेट व्हाइट होप' और 'रूट्स: द नेक्स्ट जेनरेशन' जैसी फिल्मों में अपने काम के लिए पहचाने जाते हैं. उनके निधन की खबर उनके फैंस के लिए दिल तोड़ देने वाली है. हर कोई सोशल मीडिया के जरिए उनको श्रद्धांजलि दे रहा है. अभिनय करने के साथ-साथ उन्होंने 'स्टार वार्स' फिल्मों में डार्थ वाडर और डिज्नी की 'द लायन किंग' में मुफासा के किरदार को अपनी आवाज दी थी. 

गंभीर इंफेक्शन के शिकार हुए सिंगर एल्टन जॉन, कम हो रही आंखों की रोशनी; बोले- 'मैंने सब खो दिया...'

मल्टी टैलेंटेड थे जेम्स अर्ल जोन्स

इसके अलावा, वो जोन्स की ही आवाज हैं जो CNN के फेमस इंट्रोडक्शन 'दिस इज CNN' में सुनाई देती है. साल 1977 में उन्होंने 'ग्रेट अमेरिकन डॉक्यूमेंट्स' का उल्लेख करके ग्रैमी अवॉर्ड भी जीता था. जेम्स अर्ल जोन्स का जन्म 17 जनवरी, 1931 को अर्काबुटला, मिसिसिपी में हुआ था, लेकिन वे बचपन में ही मिशिगन चले गए. वहां एक सपोर्टिव टीचर की मदद से उन्होंने अपनी हकलाने की समस्या पर काफी हद तक काम किया और उस पर काबू पाया. इसके बाद उन्होंने मिशिगन यूनिवर्सिटी से ड्रामा की पढ़ाई की.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by  (@screenthrill)

जेम्स अर्ल जोन्स की पर्सनल लाइफ 

सेना में सेवा करने के बाद, वे न्यूयॉर्क चले गए ताकि वे अपने एक्टिंग करियर को आगे बढ़ा सकें. उन्हें साल 1970 में ब्रॉडवे के प्ले 'द ग्रेट व्हाइट होप' से बड़ा मौका मिला, जिसमें उन्होंने जैक जॉनसन का किरदार निभाया था. जैक जॉनसन पहले अफ्रीकी-अमेरिकी हैवीवेट बॉक्सिंग चैंपियन थे. इस रोल ने उन्हें काफी पहचान दिलाई और ऑस्कर के लिए नॉमिनेट भी किया, जिससे वे एक जाने-माने एक्टर बन गए. जोन्स ने दो बार शादियां की थीं. उनकी पहली पत्नी जूलिएन मैरी हेंड्रिक्स थीं. 

जेम्स अर्ल जोन्स के नाम पर रखा गया था थिएटर का नाम

हालांकि, कुछ सालों में ही दोनों का तलाक हो गया था. इसके बाद साल 1982 में उन्होंने सेसिलिया हार्ट से शादी की, जो 'पेरिस' शो में अपने रोल के लिए काफी फेमस थी. सेसिलिया का 2016 में निधन हो गया. जोन्स और सेसिलिया का एक बेटा फ्लिन अर्ल है, जिसका जन्म 1983 में हुआ था. साल 2022 में इंडस्ट्री में जोन्स के शानदार सफर की सराहना करते हुए एक ब्रॉडवे थिएटर का नाम उनके नाम पर रखा गया था. आज भी उनकी एक्टिंग और कल्चर पर किए गए असर को लोग याद करते हैं और उनकी तारीफ होती रहती है.

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

 

Trending news