पहला ऑनस्क्रीन किसिंग सीन देखकर चौंक गए थे दर्शक, जानिए पूरी कहानी
topStories1hindi711317

पहला ऑनस्क्रीन किसिंग सीन देखकर चौंक गए थे दर्शक, जानिए पूरी कहानी

 साल 1896 में एक साइलेंट फिल्म आई थी. इस फिल्म का नाम 'द किस' (The Kiss) था. 

पहला ऑनस्क्रीन किसिंग सीन देखकर चौंक गए थे दर्शक, जानिए पूरी कहानी

नई दिल्ली: साल 1896 में एक साइलेंट फिल्म आई थी. इस फिल्म का नाम 'द किस' (The Kiss) था. ये दुनिया की पहली ऐसी फिल्मों में शुमार थी जिसे जनता को कमर्शियल तौर पर दिखाया गया था. इस सीन में स्टेज म्यूजिकल 'दि वीडो जोन्स' के फाइनल सीन को दिखाने की कोशिश की गई थी जो एक किस सीन था. 18 सेकेंड्स लंबे इस सीन में दोनों सितारे पहले थोड़े असहज दिखे. फिर फिल्म के एक्टर ने मूंछों पर ताव देने के बाद एक्ट्रेस को किस किया था.

ऑनस्क्रीन पहली बार किस करने वाले इन एक्टर का नाम जॉन राइस (John rice) और एक्ट्रेस का नाम मे इरविन था. इस किस के दौरान दोनों सितारे एक दूसरे से बात करते हुए भी नजर आए थे. इस किस की क्लिप यूट्यूब जैसी वेबसाइट्स पर भी उपलब्ध है. इस फिल्म को एडिसन स्टूडियोज ने प्रोड्यूस किया था. वही थॉमस एडिसन जिन्होंने पहली बार बल्ब का आविष्कार भी किया था. थॉमस एडिसन का ये स्टूडियो साल 1894 में बना था. इस फिल्म को अमेरिका के सिनेमाटोग्राफर विलियम हेज ने डायरेक्ट किया था. विलियम ने उस दौर में 175 साइलेंट फिल्मों का निर्देशन किया था.

थॉमस एडिसन के इस प्रोजेक्ट को लेकर ऑडियन्स ने काफी पॉजिटिव प्रतिक्रियाएं दीं. फिल्म के एक्टर जॉन राइस जब एक बार अपनी एक्ट्रेस पत्नी के साथ स्टेज पर पहुंचे तो उनसे एक बार फिर लाइव किस सीन को रिक्रिएट करने के लिए कहा गया था. जब उनकी पत्नी ने ऐसा करने से मना कर दिया तो ऑडियन्स में मौजूद एक महिला ने उनकी जगह लेने की रिक्वेस्ट की थी. इसके बाद भले ही बेहतर वीडियो क्वालिटी के साथ कई आइकॉनिक किसिंग सीन्स रिलीज हुई लेकिन इस सीन को आज भी सिनेमैटिक माइलस्टोन माना जाता है.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

Trending news