'मेरे पास सिर्फ 2500..' एक्टिंग छोड़ एस्टर करने लगे थे खेती, 5 साल में हो गए बर्बाद; फिर ऐसे की शोबिज की दुनिया में वापसी
Advertisement
trendingNow12463595

'मेरे पास सिर्फ 2500..' एक्टिंग छोड़ एस्टर करने लगे थे खेती, 5 साल में हो गए बर्बाद; फिर ऐसे की शोबिज की दुनिया में वापसी

Rajesh Kumar: फेमस टीवी शो साराभाई वर्सेस साराभाई से घर-घर में पहचान बनाने वाले राजेश कुमार ने एक्टिंग को छोड़ खेती करने का फैसला लिया था, जो उनके लिए भारी पड़ा. अपने एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि कैसे उनकी फसलें बर्बाद हुई, उनके खाते में पैसे नहीं थे और फिर कैसे उन्होंने दोबारा अभिनय की दुनिया में कदम रखा.

Rajesh Kumar On His Financial Crisis

Rajesh Kumar On His Financial Crisis: टीवी इंडस्ट्री के मशहूर एक्टर राजेश कुमार, जिन्हें लोग 'साराभाई वर्सेस साराभाई' के रोसेश साराभाई के किरदार से जानते हैं, ने हाल ही में अपने एक्टिंग करियर को छोड़कर खेती करने के फैसले के बाद आई आर्थिक परेशानियों पर खुलकर बात की. भले ही अब उन्होंने एक सफल किसान के तौर पर अपनी पहचान बना ली है, लेकिन शुरुआत में उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि कैसे बाढ़ ने उनकी फसलें बर्बाद कर दीं और उनके बैंक में सिर्फ 2,500 रुपये ही बचे थे. 

हालात इतने खराब हो गए कि कर्जदार उनके घर तक पहुंच गए थे और उन्हें अपने बच्चों के स्कूल के बाहर सब्जियां बेचनी पड़ीं. राजेश ने दैनिक भास्कर के साथ अपने इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने 2019 में पालघर में 20 एकड़ जमीन किराए पर लेकर खेती की शुरुआत की थी. शुरुआत में तो वो बहुत उत्साहित थे, लेकिन उनकी मेहनत पर पानी फिर गया जब अचानक आई बाढ़ ने उनके 15,000 पौधे बर्बाद कर दिए. राजेश ने कहा, 'उस इलाके में पहले कभी बाढ़ नहीं आई थी, लेकिन उस साल बहुत ज्यादा बारिश हुई और सारे पौधे खराब हो गए'. 

बाढ़ ने बर्बाद कर दी थी सारी फलस 

उन्होंने आगे बात करते हुए कहा, 'ये मेरे लिए बहुत ही मुश्किल शुरुआत थी'. राजेश की मुश्किलें यहीं खत्म नहीं हुईं. दूसरी बार खेती करने की कोशिश भी नाकाम हो गई क्योंकि कोविड-19 के लॉकडाउन के दौरान तीन महीने तक वो अपनी जमीन का ध्यान नहीं रख पाए. नतीजा ये हुआ कि 75% फसल बर्बाद हो गई. जब नवंबर में उन्होंने फिर से खेती शुरू की, तो फसलों के लिए खाद लाने के लिए वो अपनी कार में गोबर लाने लगे. इस वजह से उनके बच्चे कार में बैठने से भी मना करने लगे. हालात सुधरने ही लगे थे कि एक आग ने उनके खेत का आधा हिस्सा जला दिया. 

90s की इस टॉप एक्ट्रेस से शादी करना चाहते थे गोविंदा, सरेआम किया था मोहब्बत का ऐलान; सुनीता से तोड़ दी थी सगाई; फिर ऐसे हुए एक

वसूली वाले घर आने लगे थे- राजेश कुमार

उन्होंने बताया, 'मैं पूरी तरह से टूट चुका था. ऐसा लग रहा था कि अब मैं आगे नहीं बढ़ पाऊंगा'. लेकिन राजेश ने हार नहीं मानी और सब्ज़ियों की खेती करने लगे. वो अपने बेटे के स्कूल के बाहर एक स्टॉल लगाकर ये सब्ज़ियां बेचते थे. मगर ईएमआई बाउंस होने लगी और क्रेडिट कार्ड का कर्ज भी सिर पर आ गया, जिसकी वजह से वसूली वाले उनके घर आने लगे. इस वजह से उन पर काफी आर्थिक दबाव बढ़ गया था. ये वक्त उनके लिए बहुत मुश्किलों से भरा था. आखिरकार, उन्होंने खेती छोड़ने का फैसला किया और फिर से अभिनय की तरफ लौट आए. 

खाते में पड़े बस 2500 रुपये.. 

दोबारा एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने वाले राजेश का करियर ने उस वक्त फिर रफ्तार पकड़ी जब उन्होंने 'बिन्नी एंड फैमिली' नाम के शो में काम किया, जो यूके में शूट हुआ था. हालांकि, तब भी उनकी आर्थिक हालत ठीक नहीं थी और वो अपने बच्चों की बुनियादी जरूरतें तक पूरी नहीं कर पा रहे थे. उन्होंने बताया, 'मेरे खाते में सिर्फ़ 2,500 रुपये थे. मैं अपने बच्चों को चॉकलेट तक नहीं दिला सका'. इसके बाद राजेश 'कोटा फैक्ट्री 2' में नजर आए और फिर शाहिद कपूर और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की फिल्मों में काम किया, जिससे उनका एक्टिंग करियर फिर से चल पड़ा.

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

Trending news