Joe Biden: बूढ़े हो गए, बेटा कब मरा ये भी याद नहीं; जवाब देने आए तो मिस्र को मेक्सिको बताने लगे जो बाइडन
Advertisement

Joe Biden: बूढ़े हो गए, बेटा कब मरा ये भी याद नहीं; जवाब देने आए तो मिस्र को मेक्सिको बताने लगे जो बाइडन

Joe Biden News: अपनी बढ़ती उम्र और घटती याददाश्त की चिंताओं के साथ जो बाइडन व्हाइट हाउस (White House) में अपने दूसरे कार्यकाल की दौड़ में शामिल हैं. हाल ही में वह अपने ही प्रशासन द्वारा नियुक्त पैनल से 'खराब याददाश्त वाला बूढ़ा शख्स (Elderly man with poor memory)'  कहे जाने से नाराज हो गए. 

Joe Biden: बूढ़े हो गए, बेटा कब मरा ये भी याद नहीं; जवाब देने आए तो मिस्र को मेक्सिको बताने लगे जो बाइडन

US President Joe Biden: बूढ़े हो गए, बेटा कब मरा याद नहीं... जैसे सवालों का जवाब देने आए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) मिस्र को मेक्सिको बता बैठे. बाइडन ने घटती मेमोरी के आरोपों का खंडन करने के लिए प्रेस कांफ्रेंस की और उसमें भी कई गलतियां कर बैठे. गाजा पर सवाल-जवाब के दौरान आतंकी संगठन हमास (Hamas) का नाम भूल गए.

मिस्र के नेता अब्देल फतह अल-सिसी को मेक्सिको का राष्ट्रपति बताने लगे

अपनी याददाश्त को ठीक और बढ़ती उम्र को बेमतलब मुद्दा बताते हुए बाइडन मेक्सिको के राष्ट्रपति का नाम भूल गए. अपनी मेमोरी का बचाव करते हुए बाइडन मिस्र के नेता अब्देल फतह अल-सिसी को मेक्सिको का राष्ट्रपति बताने लगे. अपनी स्मृति को ठीक बताने के दौरान बाइडन ने कहा कि हाल ही में वह फ्रांस के फ्रास्वां और जर्मनी के हेलमुट कोल से मिले थे. हालांकि, कई वर्ष पहले ही ये दोनों नेता मर चुके हैं. 

अच्छे इरादे और कमजोर याददाश्त वाला बुजुर्ग शख्स बताने से गुस्साए बाइडन

कुछ ही महीनों में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव से पहले बीच गुरुवार को सामने आई ज्यूडिशियल पैनल के स्पेशल काउंसल रॉबर्ट हूर की रिपोर्ट में राष्ट्रपति जो बाइडन को गोपनीय दस्तावेजों के दुरुपयोग मामले में राहत मिली. हालांकि, रिपोर्ट में बाइडन को अच्छे इरादे और कमजोर याददाश्त वाला बुजुर्ग शख्स भी बताया गया. इस तीखे कमेंट से गुस्सा और भावुक होकर अपने बचाव में उतरे बाइडन फिर भूल कर बैठे.

81 साल की उम्र में भूलना या जुबान फिसलना अनोखी बात नहीं, बनी कहानियां

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) बूढ़े हो गए ये नई बात नहीं है. 81 साल की उम्र में नाम और चेहरे भूलना अनोखी बात नहीं है. इसको लेकर निशाना बनाए जाने पर गुस्सा होना भी लाजिमी है, लेकिन इससे कहानियों को बनने और फैलने से नहीं रोका जा सकता. आजकल दुनिया भर में जो बाइडन के बूढ़े होने और उनकी जुबान फिसलने की कई कहानियां कही-सुनी जा रही हैं. आइए, ऐसी कुछ बड़ी और चर्चित कहानियों के बारे में जानते हैं.

पहली कहानी- उपराष्ट्रपति का कार्यकाल और बेटे की कैंसर से मौत पर भ्रमित दिखे

रॉबर्ट हूर ने 388 पेज की रिपोर्ट में कहा था कि राष्ट्रपति को इतनी कमजोर मानसिक क्षमताओं वाला पाया गया कि उन्हें बराक ओबामा सरकार में अपने उप राष्ट्रपति पद की तारीखें और 2015 में अपने बेटे ब्यू की कैंसर से मौत की तारीखें तक याद नहीं है. इस पर गुस्साए राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि उनकी याददाश्त एक दम सही है. उन्होंने कहा कि मुझे याद नहीं है कि मेरे बेटे की मौत कब हुई. ऐसा कहने की किसी की हिम्मत भी कैसे हुई?

बाइडन ने आगे कहा, 'मुझे किसी को बताने की जरूरत नहीं है कि मेरे बेटे का निधन कब हुआ था. मैंने गोपनीय दस्तावेजों को संभालने में कोई कानून नहीं तोड़ा है. मैं एक बुजुर्ग शख्स हूं और मुझे पता है कि मैं क्या कर रहा हूं. मैं राष्ट्रपति हूं. मैंने इस देश को फिर से अपने पैरों पर खड़ा किया है.' 

रिपोर्ट के अनुसार, बाइडन 8 अक्टूबर और 9 अक्टूबर को रॉबर्ट हूर के सामने कई मुद्दों पर भ्रमित दिखे. उन्हें "यह याद नहीं था कि वह उपराष्ट्रपति कब थे. वह साक्षात्कार के पहले दिन और कब उनका कार्यकाल समाप्त हुआ को भूल गए. 

दूसरी कहानी -  मिस्र और मेक्सिको के अलावा जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल की जगह हेल्मट कोल का नाम

व्हाइट हाउस में प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने मिस्र को मेक्सिको के साथ मिला दिया. उन्होंने मिस्र के नेता अब्देल फतह अल-सिसी को मेक्सिको का राष्ट्रपति कहा. उन्होंने गाजा में स्थिति को सुधारने के अपनी भूमिका के बारे में कहा, "जैसा कि आप शुरू में जानते हैं, मुझे लगता है कि मेक्सिको के राष्ट्रपति अल-सिसी मानवीय मदद के प्रवेश के लिए गेट नहीं खोलना चाहते थे. मैंने उनसे बात की. मैंने उन्हें गेट खोलने के लिए मना लिया."  

इससे पहले बाइडन ने जी 7 मीटिंग का जिक्र करते हुए मौजूदा जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल की जगह 1982 से 1998 तक चांसलर रहे रूढ़िवादी राजनेता हेल्मट जोसेफ माइकल कोल का नाम ले लिया था.

तीसरी कहानी - फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की जगह फ्रांस्‍वा मिटर्रैंड का नाम

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन लास वेगास के एक इवेंट में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की जगह फ्रांस्‍वा मिटर्रैंड का नाम ले बैठे. वह 2021 में हुई G7 समिट का जिक्र कर रहे थे. उसमें मैक्रों शामिल हुए थे, जबकि मिटर्रैंड 1981 से 1995 के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति जरूर रहे, लेकिन तीन दशक पहले उनका निधन हो चुका है. बाइडेन ने कहा, "मैं बैठा ही था कि मैंने कहा, 'अमेरिका इज बैक' और जर्मनी से मिटर्रैंड, मेरा मतलब फ्रांस से है, ने मेरी तरफ देखा और कहा - 'तुम्हें पता है क्या - क्यों - तुम कितने समय के लिए वापस आए हो?'" 

बाइडेन 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल हिल में हुई हिंसा के संबंध में G7 बैठक में नाटो नेताओं के बीच चर्चा का संदर्भ दे रहे थे. भाषण की ऑफिशियल ट्रांस्क्रिप्ट में व्हाइट हाउस ने बाइडन की गलती मानी है. इसके मुताबिक बाइडेन ने मिटर्रैंड कहा था. हालांकि, उन्‍हें 2017 से फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों का जिक्र करना था.

चौथी कहानी- हमास का नाम भूले, फिर कहा- विपक्षी आंदोलन, बाद में मांगी माफी

इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडन 6 फरवरी को इजरायल-हमास जंग को लेकर भाषण दे रहे थे. इस दौरान आतंकवादी समूह हमास का नाम भूल गए. कुछ देर सोचने के बाद उन्होंने हमास को ‘विपक्षी आंदोलन’ कहना शुरू कर दिया. बाइडन ने कहा कि विपक्ष की तरफ से कुछ प्रतिक्रिया आई है. इसके बाद पत्रकारों ने उन्हें याद दिलाया कि वो हमास के बारे में बारे में बात कर रहे हैं. इसके बाद बाइडन ने माफी मांगते हुए कहा, “हां, मुझे माफ कीजिए...हमास की तरफ से कुछ प्रतिक्रिया आई है.”

कुछ और कहानियां- डोनाल्ड ट्रंप को सिटिंग प्रेसिडेंट, न्यूजीलैंड की ऑल ब्लैक रग्बी टीम को ब्लैक एंड टैन्स

पिछले हफ्ते ऐसे ही एक और वाकये में, जो बाइडन ने अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप को 'सिटिंग प्रेसिडेंट' कह दिया था. पिछले साल अप्रैल में बाइडन ने न्यूजीलैंड की ऑल ब्लैक रग्बी टीम को ब्लैक एंड टैन्स के साथ कंफ्यूज कर दिया. ब्लैक एंड टैन्स एक ब्रिटिश मिलिट्री फोर्स थी. वह सैन्य बल आयरिश स्वतंत्रता संग्राम में शामिल होने के लिए कुख्यात था. व्हाइट हाउस ने ट्रांस्क्रिप्ट में इस गलती को भी सही किया था. सितंबर 2022 में जो बाइडन एक कॉन्फ्रेंस के दौरान मर चुके सांसद को ढूंढ रहे थे. उस सांसद ने ही कॉन्फ्रेंस आयोजित कराने में मदद की थी, लेकिन इवेंट से महीने भर पहले उनकी मौत हो गई थी.

Trending news