Delhi NCR Weather: अप्रैल में कूल-कूल थी दिल्ली, मई का मौसम भी मेहरबान... कौन दे रहा गर्मी से राहत का गिफ्ट?
Advertisement
trendingNow12232508

Delhi NCR Weather: अप्रैल में कूल-कूल थी दिल्ली, मई का मौसम भी मेहरबान... कौन दे रहा गर्मी से राहत का गिफ्ट?

Delhi-NCR Weather Update: एक तरफ देश के कई इलाके भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. दूसरी तरफ, दिल्ली में तापमान 40 डिग्री के नीचे ही रहा है. आखिर दिल्ली-एनसीआर पर मौसम की इस मेहरबानी की वजह क्या है?

Delhi NCR Weather: अप्रैल में कूल-कूल थी दिल्ली, मई का मौसम भी मेहरबान... कौन दे रहा गर्मी से राहत का गिफ्ट?

Weather Update Today: मौसम भी अजब रंग दिखा रहा है. देश के कुछ हिस्सों में इतनी भयानक गर्मी पड़ रही है कि जीना मुहाल है. वहां अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जा रहा है. लेकिन दिल्ली पर अभी गर्मी की वैसी मार नहीं पड़ी है. अप्रैल में भी दिल्ली-एनसीआर का मौसम कूल-कूल रहा है. इस बार के गर्मी सीजन में अभी तक सिर्फ एक दिन ऐसा गया है जब दिल्‍ली में पारा 40 डिग्री से ऊपर गया. आमतौर पर दिल्‍ली में अप्रैल के तीसरे हफ्ते से लू चलने लगती है. हालांकि, इस बार अब तक मौसम विभाग ने एक भी दिन लू चलने की घोषणा नहीं की है. दिल्ली में जून के पहले हफ्ते तक भीषण लू चलती है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली को अप्रैल में पांच-पांच पश्चिमी विक्षोभों ने भयानक गर्मी से बचा लिया. इनकी वजह से ही तापमान का ग्राफ ऊपर नहीं चढ़ा. अप्रैल के महीने में तेज हवाएं चलती रहीं और आसमान में बादल रहे. अभी तक गर्मी के सीजन में तापमान सामान्य के आसपास या उससे थोड़ा ही ज्यादा रहा है.

दिल्ली का मौसम: अब तक सिर्फ एक बार 40 पार

दिल्ली में अभी तक के सीजन का अधिकतम तापमान 27 अप्रैल को दर्ज किया गया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के डेटा के अनुसार, 27 अप्रैल को दिल्ली का अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. मौसम विभाग लू की घोषणा तब करता है कि जब अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री ज्यादा है. मैदानी इलाकों में लू की घोषणा के लिए अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए. अगर तापमान 45 डिग्री के पार चला जाए तो मौसम विभाग लू की घोषणा कर देता है. नॉर्मल से 6.5 डिग्री या उससे ज्यादा तापमान पहुंचने पर 'भीषण लू' की घोषणा होती है.

दिल्ली में लू का रिकॉर्ड

पिछले साल दिल्ली के बेस स्टेशन, सफदरजंग में लू दर्ज नहीं हुई थी. हालांकि, दिल्ली के बाकी हिस्से जरूर कई दिन तक भीषण लू से प्रभावित रहे. 2022 में लू का सबसे भयानक दौर देखने को मिला. तब अप्रैल और मई में सफदरजंग में नौ  दिन तक लू दर्ज की गई थी. 2021 में मार्च और जून में लू का एक-एक दिन रिकॉर्ड हुआ, अप्रैल और मई में लू नहीं चली. IMD के मुताबिक, लू अधिकतर अप्रैल और मई के महीनों में चलती है.

साल मार्च अप्रैल मई जून लू वाले दिन
2024 (अब तक) 0 0 0 0 0
2023 0 0 0 0 0
2022 0 9 4 0 13
2021 1 0 0 1 2
2020 0 0 4 0 4

 

गर्मी से बचा रहे वेस्टर्न डिस्टरबेंस

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभों ने दिल्ली-NCR को अब तक भीषण गर्मी से बचा रखा है. मई के पहले हफ्ते में भी तापमान ज्यादा बढ़ने के आसार नहीं हैं. IMD के रीजनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर के प्रमुख, कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, शुक्रवार से एक और पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखना शुरू हो जाएगा. इसकी वजह से अगले कुछ दिन तापमान सामान्य के आसपास ही रहेगा.

श्रीवास्तव ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, 'इस साल अप्रैल में पांच वेस्टर्न डिस्टरबेंस देखने को मिले. इनकी वजह से कोई खास बारिश दर्ज नहीं की गई लेकिन कई दिन बादल छाए रहे और तेज हवाएं चलीं जिससे तापमान काबू में रहा. कुछ दिन धूल का तूफान भी उठा.'

IMD के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ वे तूफान होते हैं जो कैस्पियन या भूमध्य सागर में पैदा होते हैं और उत्तर-पश्चिम भारत में गैर-मानसूनी बारिश कराते हैं.

fallback
दिल्ली के मौसम का पूर्वानुमान (Photo : IMD)

मई के मौसम पर IMD की भविष्यवाणी

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली को कम से कम अगले सप्ताह तक लू का सामना नहीं करना पड़ेगा. हां, देश के बाकी इलाकों में जरूर झुलसाने वाली गर्मी पड़ेगी. IMD के मुताबिक, अगले दो दिनों में गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी बिहार, पूर्वी झारखंड, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में लू और भीषण लू की स्थितियां बन सकती हैं. 

Trending news