...सिर्फ ये एक चीज खाने से आप बनेंगे मजबूत, गर्मियों में बनी रहेगी फुर्ती
Advertisement

...सिर्फ ये एक चीज खाने से आप बनेंगे मजबूत, गर्मियों में बनी रहेगी फुर्ती

दलिया फाइबर और प्रोटीन से भरा ऐसा फूड आइटम है जो नाश्ते के लिए सबसे अच्छा रहता है. 

(फोटो साभार- @cozypeachkitchen)

नई दिल्ली : गर्मी की दस्तक हो गई है और अब लोग अपने डेली रूटीन में सबसे पहले खाने-पीने की आदतों में बदलाव शुरू कर देंगे. गर्मियों में डिहाइड्रेशन का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी की कमी को पूरा करने के लिए फ्रूट-जूस और अन्य लिक्विड फूड के साथ ही कुछ सॉलिड फूड खाते रहना भी जरूरी है ताकि शरीर में कमजोरी न आए. बता दें कि डाक्टर्स कहते हैं कि सुबह का नाश्ता कभी स्किप नहीं करना चाहिए वरना आपका पूरा डाइट चार्ट बॉडी को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए चाहे गर्मी हो या सर्दी किसी भी मौसम में नाश्ता करना बहुत जरूरी है. दलिया फाइबर और प्रोटीन से भरा ऐसा फूड आइटम है जो नाश्ते के लिए सबसे अच्छा रहता है. 

दलिया खाने का सबसे अच्छा समय नाश्ते का टाइम होता है. डाक्टर्स का मानना है कि सुबह मीठा दलिया खाने से बॉडी को एनर्जी मिलती है और लंच तक आपको भूख का एहसास नहीं होता है. दलिया खाने से हीमोग्लोबिन की कमी भी दूर होती है. दलिया आपके पेट को ठंडा रखता है जिससे पाचन क्रिया मजबूत बनती है. अगर आपको मीठा दलिया पसंद नहीं है तो दलिया में अपनी पसंद की सब्जियां डालकर इसे नमकीन भी बना सकते हैं. दलिया के साथ आप दही या फिर छाछ पिएं ये आपकी डाइट को कंप्लीट करेगा और आपकी बॉडी को जरूरी न्यूट्रिशन भी देगा. 

दाल में क्यों लगाया जाता है तड़का, स्वाद के साथ बनी रहती है सेहत

fallback

वजन कम करने में सहायक 
दलिया में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक होता है. शरीर को ऊर्जा देने के लिए दलिया से बेहतर कुछ नहीं. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म सिस्टम बेहतर बनता है. दलिया में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. यह शरीर के भीतर मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी सहायक होता है. दलिया में किसी भी दूसरे ब्रेकफास्ट की तुलना में बेहद कम कैलोरी होती है जिससे शरीर को ऊर्जा तो मिलती है लेकिन वजन नहीं बढ़ता. इतना ही नहीं दलिया खाने से वजन को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

Trending news