Bad Food Combinations: मूली खाने के बाद कभी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को होगा भारी नुकसान
Advertisement

Bad Food Combinations: मूली खाने के बाद कभी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को होगा भारी नुकसान

Radish Side Effects: मूली खाने के बाद कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको आपको खाने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं कि वो कौन से चीजें हैं.

फाइल फोटो

Health Tips: ठंडी में मूली सलाद की तरह खाया जाता है. वैसे इसका पराठा भी बनता है जो लोगों को खूब पसंद आता है. मूली खाने के बाद कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको नहीं खाना चाहिए वरना सेहत को नुकसान हो सकता है. कुछ ऐसी चीजें होती है जिनको अगर साथ में खा लिया जाए तो वो रिएक्ट कर जाती हैं. तो आइए जानते हैं कि मूली के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

दूध
अगर आप मूली खा रहे हैं तो उसके बाद दूध या फिर दूध से बनी कोई भी चीज न खाएं. असल में दूध का सेवन खट्टी चीजों के साथ नहीं किया जाता है और मूली में खट्टापन होता है. इसलिए कभी भी मूली के बाद दूध न पिएं वरना आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

संतरा
मूली के साथ संतरे का कॉम्‍ब‍िनेशन आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है. अगर आपने मूली खाया है तो उसके तुरंत बाद संतरा न खाएं नहीं तो आपको पेट संबधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. हमेशा इन दोनों चीजों के बीच में कम से कम 2 घंटे का गैप रखें.

चाय
मूली खाने के तुरंत बाद चाय कभी मत पिएं क्योंकि ऐसा करने से आपके पेट में एस‍िड‍िटी, कब्‍ज की समस्‍या हो सकती है. असल में मूली ठंडी होती है और चाय गरम होता है. जब गरम और ठंडा दोनों को मिलाकर पीते हैं तो इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

करेला
मूली के बाद करेला खाने से सांस और दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं. मूली में लैक्‍सेट‍िव गुण पाए जाते हैं जिसके कारण इन दोनों के खाने के बीच अगर गैप न रखा जाए तो इससे पेट संबधी समस्याएं हो सकती हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news