Benefits Of Green Chili: मिर्च खाने से मिलते हैं गजब के फायदे, माइग्रेन और एलर्जी को करती है छूमंतर
Advertisement

Benefits Of Green Chili: मिर्च खाने से मिलते हैं गजब के फायदे, माइग्रेन और एलर्जी को करती है छूमंतर

Health Hacks: मिर्च का सेवन सावधानी के साथ करने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी मिर्च का सेवन जोड़ों का दर्द दूर करने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में भी गुणकारी है. 

फाइल फोटो

Health Tips: मिर्च का सेवन करने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं. भारत के हर राज्य में अलग तरह के भोजन बनाए जाते हैं. कुछ जगहों पर लोग तीखा खाना पसंद करते हैं, तो किसी राज्य में मीठे को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है. हर इंसान की पसंद अलग-अलग होती है. कुछ लोगों को तेज मिर्च वाला स्वाद अच्छा लगता है तो कुछ लोग कम तीखा फूड खाते हैं. कोई हरी मिर्च को पसंद करता है तो कुछ लोग सब्जी बनाने में मिर्च पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इस बात को कम लोग ही जानते हैं कि ताजा हरी मिर्च, मिर्च पाउडर से कई गुना फायदेमंद होती है.

एलर्जी में आराम
एलर्जी के कुछ मामलों में सर्दी के दौरान नाक से लगातार पानी गिरता रहता है. ऐसी स्थिति मे हरी मिर्च खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके अलावा रिसर्च में ये भी पाया गया है कि इसमें मौजूद कैप्सैसिन करीब 40 से अधिक प्रकार के कैंसर से जुड़ी सेल्स को खत्म करने में सक्षम होता है. इसलिए कच्ची मिर्च को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

सिर दर्द से आराम
मिर्च में मौजूद तत्व शरीर के दर्द को कम करने में मददगार होते हैं. जब भी जोड़ों या फिर सिर में दर्द होता है तब बाम या स्प्रे लगाने की सलाह दी जाती है. आपको बता दें कि बाम में भी कैप्सैसिन होता है जिसके कारण दर्द से राहत मिलती है. इसके अलाव माइग्रेन की समस्या में इस्तेमाल होने वाले स्प्रे में भी कैप्सैसिन होता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक
मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी, ए, ई और बी और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. ये सभी विटामिन इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार होते हैं. वहीं एक स्टडी में के नतीजों के मुताबिक अगर 15 साल तक थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कच्ची मिर्च का सेवन किया जाए तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है.

ज्यादा यूज हानिकारक
इस बात का भी ख्याल रखें कि मिर्च का यूज बहुत ज्यादा मात्रा में न करें. ऐसा करने से कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं. अपनी डाइट में कैप्सिकम, बेल पेपर और काली मिर्च सभी का इस्तेमाल भी संतुलित मात्रा में करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news